सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल है जिसमें मुस्लिम समुदाय से जुड़ा टोपी पहना एक व्यक्ति भारत के राष्ट्रीय झंडे को लेकर तीन लोगों के साथ झगड़ रहा है. वीडियो में देखा जा सकता है कि टोपी पहने व्यक्ति स्कूटर पर राष्ट्रीय झंडा लगाने का विरोध कर रहा है. तीनों लोग उस मुस्लिम व्यक्ति पर आतंकवादी होने का आरोप भी लगा रहे हैं. और वो आदमी उन आरोपों को स्वीकार करता हुआ दिखाई देता है. लेकिन वो उन लोगों को झंडा नहीं लगाने देता है.

ये वीडियो ट्विटर पर काफी शेयर किया जा रहा है.

ट्विटर यूज़र @drpappuchikna05 ने भी ये वीडियो ट्वीट किया.

फ़ैक्ट-चेक

ऑल्ट न्यूज़ ने वीडियो गौर से देखा और पाया कि इसमें 2 मिनट 7 सेकेंड पर सिर्फ़ दो सेकंड के लिए एक डिस्क्लेमर दिखता है. इसमें बताया गया है कि ये एक स्क्रिप्टेड वीडियो है और इसे मनोरंजन के मकसद से बनाया गया है. वीडियो की खराब क्वालिटी की वज़ह से पूरा डिस्क्लेमर पढ़ना मुश्किल है.

हालांकि, हमें फ़ेसबुक पर एक मनोरंजन चैनल द्वारा अपलोड किया गया पूरा वीडियो भी मिला. असली वीडियो 4 मिनट 20 सेकेंड का है. इस वीडियो में हमें डिस्क्लेमर की एक साफ तस्वीर दिखती है.

डिस्क्लेमर में लिखा है: “ये वीडियो एक पूरी तरह काल्पनिक है. वीडियो में सभी घटनाएं नाटकीय है और इसे जागरूकता के मकसद से बनाया गया है, इसमें किसी भी तरह की गतिविधि को बढ़ावा नहीं दिया गया है या किसी भी तरह के रिवाज को बदनाम नहीं किया गया है, जीवित या मृत, किसी भी व्यक्ति, या वास्तविक घटना के साथ कोई समानता, पूरी तरह से संयोग है.”

पूरा वीडियो देखने पर हमने नोटिस किया कि 2 मिनट 58 सेकेंड पर टोपी पहने व्यक्ति अंकित बताता है कि वो राष्ट्रीय झंडे को बाइक पर लगाने का विरोध क्यों कर रहा है. उसका कहना है कि जब गाड़ियों पर झंडे लगाए जाते हैं तो कभी-कभी वे उखड़ जाते हैं और सड़कों के किनारे पड़े पाए जाते हैं और लोग उनके ऊपर से गुज़रते हैं. ये देखकर उसकी भावनाएं आहत होती है. वीडियो क्लिप के अंत तक, तीनों लोग उससे सहमत होते हैं और अपनी बाइक पर झंडा नहीं लगाने का फैसला करते हैं. आप ये पूरा वीडियो नीचे देख सकते हैं.

 

गाड़ी में झंड़ा लगाने से इस भाई को तकलीफ हैं

गाड़ी में झंड़ा लगाने से इस भाई को तकलीफ हैं

Posted by AAA SMART on Monday, 15 August 2022

कुल मिलाकर, एक मुस्लिम व्यक्ति को स्कूटर पर राष्ट्रीय झंडा लगाने का विरोध करने वाला वीडियो असल में स्क्रिप्टेड है. इस नाटकीय वीडियो का क्लिप किया गया हिस्सा सोशल मीडिया पर झूठे दावे के साथ शेयर किया गया. ये पहली बार नहीं है जब ऑल्ट न्यूज़ ने ऐसे स्क्रिप्टेड वीडियोज़ की पड़ताल की है. अक्सर सोशल मीडिया पर नाटकीय वीडियोज़ सांप्रदायिक ऐंगल देकर ग़लत दावों के साथ शेयर किया जाते हैं. स्क्रिप्टेड वीडियो को ग़लत दावों के साथ शेयर किये जाने पर उसकी पड़ताल आप यहां पर पढ़ सकते हैं.

डोनेट करें!
सत्ता को आईना दिखाने वाली पत्रकारिता का कॉरपोरेट और राजनीति, दोनों के नियंत्रण से मुक्त होना बुनियादी ज़रूरत है. और ये तभी संभव है जब जनता ऐसी पत्रकारिता का हर मोड़ पर साथ दे. फ़ेक न्यूज़ और ग़लत जानकारियों के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद करें. नीचे दिए गए बटन पर क्लिक कर ऑल्ट न्यूज़ को डोनेट करें.

बैंक ट्रांसफ़र / चेक / DD के माध्यम से डोनेट करने सम्बंधित जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.

About the Author

Writes. Fact Checks. Sleeps.