सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल है जिसमें दो लड़कों को एक ही लड़की के साथ शादी करते हुए दिखाया गया है. ट्विटर ब्लू सब्सक्राइबर मोहम्मद तनवीर ने वीडियो शेयर करते हुए लिखा, “दो लड़कों ने एक लड़की की मांग में सिंदूर भरा, और बारी-बारी से मंगलसूत्र भी बांधा. इस तरह दो लड़कों ने एक ही लड़की से शादी कर ली. इसकी पुष्टि सुरेश चव्हाणके करेगा.”

DNA हिंदी के ऑफ़िशियल ट्विटर अकाउंट ने वायरल वीडियो के आधार एक पूरा आर्टिकल शेयर किया.

उनके आर्टिकल की हेडलाइन है, ‘OMG: स्कूल में दो लड़कों से था प्यार, दोनों से शादी की, अनोखी शादी की तस्वीर वायरल’. रिपोर्ट में उन्हें ‘एक ट्रिपल कपल’ के रूप में बताया गया है. कहानी के अंत में लेखक ने कहा, “ये वीडियो प्रैंक वीडियो भी हो सकता है.”

इस वायरल वीडियो पर न्यूज़18 हिंदी ने एक आर्टिकल पब्लिश किया. इसका टाइटल है, ‘2 लोगों ने बारी-बारी से भरी लड़की की मांग, मिल बांट कर पहनाया मंगलसूत्र, शेयरिंग इज केयरिंग की जबरदस्त मिसाल’ यहां भी, अंत में ये ज़िक्र किया गया है कि ये एक ‘क्रिएट किया गया कंटेंट’ हो सकता है. (आर्काइव)

टीवी 9 भारतवर्ष ने भी एक रिपोर्ट चलाई. जिसकी हेडलाइन है, ‘स्कूल में थे दो बॉयफ्रेंड, लड़की ने एक साथ दोनों से रचा ली शादी; वीडियो हुआ वायरल.’ इस आर्टिकल में कहीं भी ये ज़िक्र नहीं किया गया है कि ये वीडियो नाटक भी हो सकता है.

न्यूज़ 18 यूपी उत्तराखंड के ऑफ़िशियल यूट्यूब चैनल ने भी इस घटना पर एक छोटी सी वीडियो रिपोर्ट शेयर की.

ट्विटर ब्लू सब्सक्राइबर @Delhiite_ ने उपरोक्त आर्टिकल का लिंक शेयर करते हुए वायरल वीडियो के स्क्रीनशॉट भी ट्वीट किए. बाद में उन्होंने इसे डिलीट कर दिया.

फ़ैक्ट-चेक

फ़ेसबुक पर की-वर्ड्स से सर्च करने पर ऑल्ट न्यूज़ को असली वीडियो मिला जिसे ‘तुक्का’ नामक एक पेज से पोस्ट किया गया था. पेज के मुताबिक, ये एक कंटेंट क्रिएटर पेज है. पेज के ‘इंट्रो’ में कहा गया है, ‘टुक्का साफ़-सुथरा और पारिवारिक कंटेंट के साथ मनोरंजन पर आधारित है.’

पेज के 6 लाख से ज़्यादा फ़लोअर्स हैं. यहां अक्सर स्क्रिप्टेड वीडियोज़ पोस्ट किये जाते हैं.

वायरल वीडियो 10 नवंबर, 2022 को पोस्ट किया गया था.

 

दो भाई ने की एक लड़की से शादी

दो भाई ने की एक लड़की से शादी
.
.
.
.
✔️Important Notice- permission has been taken from all the people Shown in this video to make a video and made for entertainment purpose only.

Posted by Tukka on Thursday, 10 November 2022

वीडियो के अंत में 2 सेकंड से कम समय के लिए एक डिस्क्लेमर दिखता है. डिस्क्लेमर में लिखा है, ‘वीडियो तुक्का प्रोडक्शन के तहत बनाया गया है और इसे पूरी तरह से मनोरंजन के मकसद से बनाया गया है…’

कुल मिलाकर, दो व्यक्तियों को एक महिला से शादी करते हुए दिखाया जाने वाला वीडियो असल में 10 नवंबर, 2022 को एक फ़ेसबुक पेज पर पोस्ट किया गया स्क्रिप्टेड वीडियो है. DNA हिंदी और न्यूज़ 18 हिंदी जैसे मीडिया संगठनों ने इस पर रिपोर्ट लिखी और अपने पाठकों को ये आभास दिया कि दो लड़कों ने एक साथ एक लड़की से शादी कर ली.

डोनेट करें!
सत्ता को आईना दिखाने वाली पत्रकारिता का कॉरपोरेट और राजनीति, दोनों के नियंत्रण से मुक्त होना बुनियादी ज़रूरत है. और ये तभी संभव है जब जनता ऐसी पत्रकारिता का हर मोड़ पर साथ दे. फ़ेक न्यूज़ और ग़लत जानकारियों के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद करें. नीचे दिए गए बटन पर क्लिक कर ऑल्ट न्यूज़ को डोनेट करें.

बैंक ट्रांसफ़र / चेक / DD के माध्यम से डोनेट करने सम्बंधित जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.

Tagged: