सोशल मीडिया में 30-सेकंड का एक वीडियो साझा किया जा रहा है, जिसमें कथित रूप से अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प, बिकनी पहने एक महिला को अश्लील तरीके से छूते हुए से दिखलाई पड़ते हैं। ट्विटर हैंडल @SirAiyar ने यह वीडियो एक संदेश के साथ पोस्ट किया जिसमें दावा किया गया है कि वीडियो में मौजूद व्यक्ति डोनाल्ड ट्रम्प हैं। इस संदेश में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा ह्यूस्टन के कार्यक्रम में ट्रम्प के लिए घोषित हालिया समर्थन का भी संदर्भ है। 22 सितंबर को, ह्यूस्टन के एक बड़े आयोजन में दिए गए सार्वजनिक संबोधन में पीएम मोदी ने दूसरे कार्यकाल के लिए ट्रम्प का समर्थन दिया था। भीड़ को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा था, “अबकी बार, ट्रम्प सरकार”। यह ट्विट्टर हैंडल कांग्रेस नेता मणिशंकर अय्यर का पैरोडी अकाउंट है।

एक उपयोगकर्ता, गुड्डू यादव, ने यह वीडियो इस संदेश के साथ पोस्ट किया कि यह वही आदमी है जिसने पीएम मोदी को ‘राष्ट्रपिता’ का प्रमाण पत्र दिया था जिसका जश्न ‘भक्तगण’ पूरे जोश और उत्साह के साथ मना रहे हैं। फेसबुक पर उनके पोस्ट को अब तक 36,000 से अधिक बार शेयर किया गया है।

तथ्य-जांच

एक सरसरी नज़र डालने से ही यह स्पष्ट हो जाता है कि वीडियो में मौजूद व्यक्ति संयुक्त राज्य अमेरिका के राष्ट्रपति नहीं, बल्कि उनके हमशक्ल हैं। गूगल पर एक कीवर्ड खोज से ऑल्ट न्यूज़ को यूके के अखबार मेट्रो द्वारा 6 जून, 2019 को प्रकाशित एक लेख मिला। इस रिपोर्ट के अनुसार, राष्ट्रपति ट्रम्प के हमशक्ल का नाम डेनिस एलन है।

लंदन के ट्राफलगर स्क्वायर में अमेरिकी राष्ट्रपति की राजकीय यात्रा के विरोध में प्रदर्शन की इस गेट्टी इमेज़ज तस्वीर के कैप्शन में बताया गया है कि वीडियो में दिख रही महिला भी एक प्रदर्शनकारी है, जिसे ट्रम्प के हमशक्ल ने छुआ था। माइक केम्प द्वारा 4 जून 2019 को ली गई इस तस्वीर का एक स्क्रीनशॉट नीचे पोस्ट किया गया है।

ट्रम्प के हमशक्ल डेनिस एलन, शिकागो में एक स्थानापन्न शिक्षक और संगीतकार हैं। मेट्रो में बताया गया है कि ब्रिटिश कलाकार एलिसन जैक्सन ने ट्रंप के एक आदर्श हमशक्ल की एक साल की तलाश के बाद एलन को पाया था। ट्रम्प-विरोधी प्रदर्शन में ट्रम्प के हमशक्ल द्वारा महिला को पकड़ते हुए दिखलाना, ट्रम्प की 1995 की एक रिकॉर्डिंग के संदर्भ में था, जो लीक हो गई थी, जिसमें ट्रम्प ने महिलाओं के बारे में भद्दे कमेंट किए थे और बताया था कि कैसे वह उनके अंगों को छूते हैं।

निष्कर्ष रूप में, लंदन में ट्रम्प-विरोधी प्रदर्शन में अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के हमशक्ल द्वारा महिला को अश्लील तरीके से पकड़ने का वीडियो, इस सुझाव के साथ साझा कर दिया गया कि यह हरकत ट्रम्प की थी।

डोनेट करें!
सत्ता को आईना दिखाने वाली पत्रकारिता का कॉरपोरेट और राजनीति, दोनों के नियंत्रण से मुक्त होना बुनियादी ज़रूरत है. और ये तभी संभव है जब जनता ऐसी पत्रकारिता का हर मोड़ पर साथ दे. फ़ेक न्यूज़ और ग़लत जानकारियों के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद करें. नीचे दिए गए बटन पर क्लिक कर ऑल्ट न्यूज़ को डोनेट करें.

बैंक ट्रांसफ़र / चेक / DD के माध्यम से डोनेट करने सम्बंधित जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.

About the Author

Jignesh is a writer and researcher at Alt News. He has a knack for visual investigation with a major interest in fact-checking videos and images. He has completed his Masters in Journalism from Gujarat University.