सोशल मीडिया पर एक वीडियो ख़ूब शेयर किया जा रहा है. इसे बिहार के एक गांव की घटना बताया जा रहा है. वीडियो में एक व्यक्ति लड़के से शादी ना करने का कारण पूछता है तो वह कहता है कि अभी तक उसकी मांग पूरी नहीं की गई है. कैश, अंगूठी और चेन की मांग जब तक नहीं पूरी होती तबतक शादी नहीं हो सकती. वीडियो में लड़के ने बताया कि वह सरकारी नौकरी करता है और उसके पिता भी सरकारी टीचर हैं. @humlogindia ने ट्विटर पर सबसे पहले ये वीडियो पोस्ट किया था.

दयानंद कांबले और दीपांशु काबरा ने ये वीडियो ट्वीट किया जिसे हज़ारों लाइक्स मिले.

कई प्रमुख मीडिया संगठनों ने सोशल मीडिया पर वायरल इस वीडियो के आधार पर ख़बर छाप दी. जनसत्ता ने लिखा कि बिहार में दहेज कम मिलने पर दूल्हा शादी से इनकार करने लगा. द इंडियन एक्सप्रेस, ज़ी न्यूज़, NDTV, DNA इंडिया, टाइम्स ऑफ़ इंडिया, हिंदुस्तान, न्यूज़ तक, लोकमत, इंडिया डॉट कॉम, IBC 24, न्यूज़18 कन्नड़ इनमें कुछ प्रमुख नाम हैं.

This slideshow requires JavaScript.

टाइम्स ऑफ़ इंडिया ने अन्तरराष्ट्रीय महिला दिवस के दिन ये वीडियो शेयर करते हुए सवाल किया कि क्या आप इस महिला को बधाई देंगे. रिपोर्ट में लिखा है कि ये महिला खुद बैठ कर इस लड़के को कह रही है कि बाकी चीजें मिल जाएंगी. रिपोर्ट के अनुसार, 2022 में भारत की महिला की ये स्थिति है.

फ़ैक्ट-चेक

की-वर्ड्स सर्च से ये वीडियो हमें दिव्या विक्रम नाम के एक फ़ेसबुक पेज से पोस्ट किया गया मिला. 25 फ़रवरी को पोस्ट किये गए इस वीडियो के साथ ये नहीं बताया गया है कि ये एक नाटक है. इस पोस्ट को 70 लाख से ज़्यादा बार देखा जा चुका है.

हमने देखा कि इस पेज ने ऐसे कई वीडियोज़ पोस्ट किये हैं. पेज ने खुद को वीडियो कॉन्टेंट क्रिएटर बताया है. मतलब ये वीडियो किसी नाटक का है. कुछ वीडियोज़ में पीछे दिख रहा स्टेज एक ही तरह का है.

हमने चैनल से संपर्क करने की कोशिश की. मालूम चला कि इसे विक्रम मिश्रा नाम के शख्स चलाते हैं. उन्होंने हमें बताया कि वो और उनकी टीम जय मिथिला नाम से एक चैनल चलाते हैं. वीडियो में दिख रहे दोनों लोग एक्टर्स हैं. इनका नाम अमित और रानी है. साथ ही उन्होंने कहा कि वैसा और भी वीडियो बना था जो हमने अभी पेज से पोस्ट किया है.

विक्रम मिश्रा ने हमें अमित और रानी से संपर्क कराया. अमित और रानी ने बताया कि वो लोग कलाकार हैं और इस तरह के कई वीडियोज़ में काम किये हैं. उन्हें मालूम चला कि उनका ये वीडियो असली घटना समझा जा रहा है. लेकिन ये सच नहीं है. अमित और रानी दोनों पति-पत्नी हैं और साथ काम करते हैं.

दिव्या विक्रम के पेज से अमित और रानी के 2 और वीडियोज़ 8 मार्च को पोस्ट किये गए हैं. पहले वीडियो में दिख रहा है कि लड़का शराब पीकर शादी करने आया है जिससे लड़की गुस्सा होकर शादी करने से मना कर रही है. और दूसरा वीडियो जयमाला का है.

 

देखिये बिहार में मास्टर लड़का ने शादी के मंडब में क्या हंगामा मांग दहजे नहीं दिया तो कर दिया शादी करने से मना

Posted by Divya Vikram on Tuesday, 8 March 2022

 

जयमाला बिहार शादी वीडियो #reels

Posted by Divya Vikram on Tuesday, 8 March 2022

कुल मिलाकर, ये वीडियो असल घटना का नहीं है. लेकिन, कई मीडिया आउटलेट्स ने इस वीडियो के वायरल होने की वजह से इसे बिहार में हुई असल घटना बता दिया. जबकि ये एक नाटक था.

डोनेट करें!
सत्ता को आईना दिखाने वाली पत्रकारिता का कॉरपोरेट और राजनीति, दोनों के नियंत्रण से मुक्त होना बुनियादी ज़रूरत है. और ये तभी संभव है जब जनता ऐसी पत्रकारिता का हर मोड़ पर साथ दे. फ़ेक न्यूज़ और ग़लत जानकारियों के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद करें. नीचे दिए गए बटन पर क्लिक कर ऑल्ट न्यूज़ को डोनेट करें.

बैंक ट्रांसफ़र / चेक / DD के माध्यम से डोनेट करने सम्बंधित जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.

Tagged:
About the Author

She specializes in information verification, examining mis/disinformation, social media monitoring and platform accountability. Her aim is to make the internet a safer place and enable people to become informed social media users. She has been a part of Alt News since 2018.