सोशल मीडिया पर एक वीडियो काफी शेयर किया जा रहा है. ये वीडियो किसी स्कूल/कॉलेज की क्लासरूम में रिकॉर्ड किया गया लगता है. इस क्लिप में कुछ छात्रों को हिजाब पहनी एक छात्रा के साथ मार-पीट करते और धमकाते हुए देखा जा सकता है. लड़कों को उसे लात मारते, डंडे से मारते और उस पर चीजें फेंकते हुए देखा जा सकता है.

X (ट्विटर) वेरीफ़ाइड यूज़र शिरीन खान (@Shirinhan0) ने ये वीडियो शेयर करते हुए लिखा, “ये क्लिप किसी को भी झकझोर सकता है. हेडस्कार्फ़ पहनी एक लड़की के साथ लड़कों का एक ग्रुप मार-पीट कर रहा है. ये सब एक क्लासरूम में हो रहा है. ये किसी आतंक से कम नहीं है.” इस ट्वीट को 10 हज़ार से ज़्यादा बार देखा और 500 से ज़्यादा बार रीट्वीट किया गया है. यूज़र ने अब ये ट्वीट डिलीट कर दिया है. (आर्काइव)

ऑल्ट न्यूज़ को इस वीडियो की फ़ैक्ट-चेक के लिए व्हाट्सऐप नंबर पर कई रिक्वेस्ट मिलीं. एक रिक्वेस्ट के साथ टेक्स्ट में लिखा है: “ये किसी कॉलेज का वीडियो है और ये एक ऐसा कॉलेज है जहां हिंदू लड़के और लड़कियां एक साथ पढाई करते हैं. यहां देखिये हिजाब वाली लड़कियों के साथ कैसा बर्ताव करते हैं ये संघी मानसिकता वाले लड़के. मैं मानता हूं कि पढ़ाई बहुत जरूरी है लेकिन इस तरह के कॉलेज में बिल्कुल नहीं.”

इसी तरह के पोस्ट कुछ लोगों ने X (ट्विटर) और फ़ेसबुक पर शेयर किये हैं.

This slideshow requires JavaScript.

फ़ैक्ट-चेक

हमने वीडियो से कई कीफ़्रेम्स लेकर उनमें से कुछ का रिवर्स इमेज सर्च किया. इससे हमें यूज़र @Narasi_winda का 10 सितंबर का एक ट्वीट मिला. इस ट्वीट में वायरल वीडियो के अलावा इंडोनेशिया की भाषा में एक कैप्शन लिखा था जिसका अनुवाद है: “ये कब और कहां हुआ ये साफ नहीं है. लेकिन ये निश्चित है कि इस तरह की सभी प्रकार की हिंसक गतिविधियां बंद होनी चाहिए‼️” उसी ट्वीट के नीचे एक अन्य यूज़र ने कमेंट करके एक न्यूज़ आर्टिकल का लिंक शेयर करते हुए बताया कि ये घटना 2020 की है.

ट्वीट में शामिल न्यूज़ आर्टिकल के लिंक पर क्लिक करने से कई बार एरर आ रहा था, इसलिए हमने न्यूज़ आर्टिकल के टाइटल से की-वर्डस लेकर इसे सर्च किया. इससे हमें वायरल वीडियो से संबंधित कई न्यूज़ आर्टिकल्स मिले.

हमें 13 फ़रवरी, 2020 को इंडोनेशियाई न्यूज़ आउटलेट TribunJabar.id की एक न्यूज़ रिपोर्ट मिली जिसका टाइटल था: “पुरवोरेजो में दुर्व्यवहार की शिकार मिडिल स्कूल की छात्रा की हालिया स्थिति. लड़की के क्लास के 3 छात्रों ने उसके साथ मार-पीट की और लात भी मारी.” रिपोर्ट में बताया गया है कि हिजाब पहनी छात्रा इंडोनेशिया के जावा के एक कस्बे पुरवोरेजो के एक मिडिल स्कूल में मार-पीट की शिकार हुई थी. स्कूल अधिकारियों ने उन छात्रों के खिलाफ कानूनी कार्रवाई की जिन्हें वीडियो में लड़की को परेशान करते हुए देखा गया था. रिपोर्ट में ये भी बताया गया है कि ये घटना मुहम्मदियाह नीड मिडिल स्कूल, पुरवोरेजो (SMP मुहम्मदियाह बुतुह पुरवोरेजो) में हुई थी.

लीरा मीडिया की एक अन्य न्यूज़ रिपोर्ट में बताया गया है कि हिजाबी लड़की को धमकाने वाले तीन लड़कों पर बाल संरक्षण अधिनियम के तहत आरोप लगाया गया था और उन्हें साढ़े तीन साल की पेनाल्टी दी गई. रिपोर्ट में ये भी ज़िक्र किया गया है कि जिस पीड़ित को धमकाया गया था वो स्पेशल नीड्स की छात्रा थी.

कुल मिलाकर, वायरल वीडियो 2020 की एक घटना का है जो इंडोनेशिया में हुई थी. मौजूद न्यूज़ रिपोर्ट्स के मुताबिक, इस घटना का सांप्रदायिक ऐंगल नहीं है. ये एक स्पेशल नीड्स की छात्रा को परेशान करने का मामला था.

डोनेट करें!
सत्ता को आईना दिखाने वाली पत्रकारिता का कॉरपोरेट और राजनीति, दोनों के नियंत्रण से मुक्त होना बुनियादी ज़रूरत है. और ये तभी संभव है जब जनता ऐसी पत्रकारिता का हर मोड़ पर साथ दे. फ़ेक न्यूज़ और ग़लत जानकारियों के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद करें. नीचे दिए गए बटन पर क्लिक कर ऑल्ट न्यूज़ को डोनेट करें.

बैंक ट्रांसफ़र / चेक / DD के माध्यम से डोनेट करने सम्बंधित जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.

Tagged: