एक वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल है जिसमें एक सफेद कार पर भीड़ लाठियों से हमला कर रही है. भीड़ में कुछ लोग भाजपा का झंडा पकड़े भी दिखते हैं. 1 मिनट 17 सेकेंड पर भीड़ लाल शर्ट पहने एक व्यक्ति की पिटाई कर रही है जिसे पहले कार चलाते हुए देखा गया था.

कई यूज़र्स ने वायरल वीडियो शेयर किया है. इस वीडियो में ये टेक्स्ट लिखा हुआ है: “मध्यप्रदेश में धर्म के नाम पर वोट मांगने गए भाजपा के विधायक और समर्थकों की जनता ने जोरदार कुटाई कर दी…भारत की जनता जाग रही है, महंगाई, बेरोजगारी, भ्रष्टाचार और महिलाओं के साथ बलात्कार से क्रोधित जनता ने भाजपा को सबक सिखाना शुरू कर दिया है.”

भाजपा शासित राज्य मध्यप्रदेश में इस साल के आखिर में विधानसभा चुनाव होने हैं.

‘चंदन क्रिएशन’ नामक यूट्यूब चैनल ने ये वीडियो अपलोड करते हुए लिखा, “मध्यप्रदेश में भाजपा के नेता धर्म के नाम पर वोट मांगने गय || तो क्या हुआ 😱 #news #politics #भाजपा’”.

X (ट्विटर) यूज़र डैरिल के बायो के मुताबिक, वो AIPC सदस्य और ‘कट्टर कांग्रेस समर्थक’ हैं. इन्होंने ये वीडियो ट्वीट करते हुए लिखा, “क्या आप अपनी पार्टी की गतिविधियों और प्रदर्शन से अवगत नहीं हैं या क्या आप चाहते हैं कि मैं इसे स्पष्ट करूं…जाइए जे पी नड्डा से, अपने पार्टी अध्यक्ष से पिछले 1 साल के चुनाव परिणाम भेजने के लिए कहिए, आपका हर शक दूर हो जाएगा…और इसे रगड़ना कहा जाता है.” आर्टिकल लिखे जाने तक इस वीडियो को 5 हज़ार से ज़्यादा व्यूज़ मिले हैं. हालांकि बाद में डैरिल ने ये ट्वीट हटा दिया. (आर्काइव)

X यूज़र अवि डांडिया खुद को इंडियन ओवरसीज कांग्रेस के सोशल मीडिया चेयरमैन बताते हैं. और उनके ट्विटर पर 88 हज़ार से ज़्यादा फ़ॉलोवर्स हैं. उन्होंने वायरल वीडियो का स्क्रीनशॉट ट्वीट किया. आर्टिकल लिखे जाने तक इस ट्वीट को 800 से ज़्यादा रीट्वीट, 2,495 लाइक्स मिले हैं.

ऑल्ट न्यूज़ के व्हाट्सऐप नंबर पर इस वीडियो और इसके साथ किये गए दावों की जांच के लिए कई रिक्वेस्ट मिली हैं.

फ़ैक्ट-चेक

सबसे पहले, ऑल्ट न्यूज़ ने वीडियो के फ़्रेम्स को गूगल पर रिवर्स इमेज सर्च किया. हमें कलिंगा टीवी की एक न्यूज़ रिपोर्ट मिली जिसे 12 मार्च, 2022 को यूट्यूब पर अपलोड किया गया था. इस रिपोर्ट का टाइटल था, “ओडिशा में ‘लखीमपुर खीरी’: चिल्का विधायक प्रशांत जगदेव की भीड़ पर कार चढ़ाने से 20 से ज़्यादा घायल.” इस वीडियो में 38 सेकेंड पर, हम उस आदमी को कार चलाते हुए देख सकते हैं. इनकी पहचान विधायक प्रशांत जगदेव के रूप में की गई है.

वायरल वीडियो में दिख रही सफेद कार एक SUV है जिसके पीछे ‘डिस्कवरी’ शब्द लिखा हुआ है. कलिंगा टीवी क्लिप में भी इसे देखा जा सकता है. वायरल वीडियो में भीड़ में एक आदमी के पास मौजूद नंबर प्लेट पर OD-02AY-5775 लिखा है. इसे कलिंगा टीवी के वीडियो में भी देखा जा सकता है.

This slideshow requires JavaScript.

की-वर्ड्स सर्च से हमें हिंदुस्तान टाइम्स की 2022 की रिपोर्ट मिली. इस रिपोर्ट की हेडलाइन थी, “निलंबित BJD विधायक ने बीजेपी के जुलूस में SUV घुसा दी, जिससे खुर्दा में 20 से ज़्यादा लोग घायल हो गए. ओडिशा सरकार ने दिए जांच के आदेश.” इसमें कहा गया है कि ओडिशा के खोरधा ज़िले के बानापुर ब्लॉक में एक निलंबित बीजू जनता दल (BJD) विधायक ने कथित तौर पर भीड़ में अपनी कार घुसा दी जिससे पुलिस कर्मियों सहित 20 से ज़्यादा लोग घायल हो गए.

रिपोर्ट में कहा गया है, “घटना के बाद, भीड़ ने प्रशांत जगदेव पर हमला किया और उनकी गाड़ी में तोड़फोड़ की. हमले में गंभीर रूप से घायल होने के बाद उन्हें भुवनेश्वर के एक अस्पताल में भर्ती कराया गया. पुलिस ने कहा कि शुरूआती जानकारी के मुताबिक, इस घटना में 15 भाजपा कार्यकर्ता और बीजद का एक कार्यकर्ता समेत सात पुलिसकर्मी घायल हो गए. जांच शुरू कर दी गई है.”

2021 में BJD प्रेसिडेंट और ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने स्थानीय भाजपा नेता निरंजन सेठी पर हमला करने के आरोप में प्रशांत कुमार जगदेव को पार्टी से निलंबित कर दिया था.

द इंडियन एक्सप्रेस ने भी इस घटना पर रिपोर्ट दी थी. रिपोर्ट में बताया गया है, “12 मार्च को चिल्का के 52 वर्षीय विधायक प्रशांत जगदेव ने ओडिशा के खुर्दा ज़िले में एक ब्लॉक विकास कार्यालय के बाहर अपनी SUV को एक भीड़ में घुसा दिया. इसमें ज़्यादातर भाजपा कार्यकर्ता शामिल थे. इस घटना में 7 पुलिस कर्मियों सहित 22 लोग घायल हो गए. गुस्साई भीड़ ने जगदेव को खींचकर उनके साथ मारपीट की और उनकी कार में तोड़फोड़ की.” जगदेव के खिलाफ आईपीसी की धारा 307, 323, 324, 325, 326, 332, 333 और 353 के तहत FIR दर्ज की गई थी. जगदेव को 22 मार्च, 2022 को गिरफ़्तार किया गया था और जुलाई 2022 में सुप्रीम कोर्ट ने उन्हें सशर्त जमानत दे दी थी जिसमें उन्हें एक साल के लिए पांच से ज़्यादा व्यक्तियों वाली किसी भी सार्वजनिक रैली या राजनीतिक मण्डली को संबोधित करने से प्रतिबंधित किया गया.

कुल मिलाकर, वायरल वीडियो के साथ किया गया दावा ग़लत है कि 2023 के मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव से पहले भीड़ ने बीजेपी विधायक की पिटाई की. वायरल वीडियो 2022 का है, जब ओडिशा के निलंबित बीजेडी विधायक प्रशांत जगदेव ने अपनी SUV को एक भीड़ के बीच घुसा दिया था. इसमें ज़्यादातर भाजपा कार्यकर्ता थे और बाद में भीड़ ने उनकी पिटाई की थी.

अबीरा दास ऑल्ट न्यूज़ में इंटर्न हैं.

डोनेट करें!
सत्ता को आईना दिखाने वाली पत्रकारिता का कॉरपोरेट और राजनीति, दोनों के नियंत्रण से मुक्त होना बुनियादी ज़रूरत है. और ये तभी संभव है जब जनता ऐसी पत्रकारिता का हर मोड़ पर साथ दे. फ़ेक न्यूज़ और ग़लत जानकारियों के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद करें. नीचे दिए गए बटन पर क्लिक कर ऑल्ट न्यूज़ को डोनेट करें.

बैंक ट्रांसफ़र / चेक / DD के माध्यम से डोनेट करने सम्बंधित जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.