एक व्यक्ति का वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल है जिसमें वो बाइक चला रहा रहा है और बुर्का पहनी तीन महिलाएं उसकी बाइक पर बैठी हैं. वीडियो पर “ঈদ মোবারক” (ईद मुबारक) शब्द को सुपरइम्पोज्ड किया गया है. कई भारतीय यूज़र्स ने इस क्लिप को शेयर करते हुए ये दावा किया कि ये भारत में बेरोजगारी के परिणाम हैं.

बीजेपी नेता सुधांशु त्रिवेदी के एक पैरोडी पेज, @Sudanshutrivedi ने ये क्लिप X (ट्विटर) पर इस कैप्शन के साथ ट्वीट की, “एक बेरोजगार बंदा.” ये फ़ैक्ट चेक रिपोर्ट लिखे जाने तक इस ट्वीट को 1,85,700 से ज़्यादा बार देखा गया, साथ ही इसे 10 हज़ार लाइक्स और 4,300 रीट्वीट मिले हैं. (आर्काइव)

एक यूज़र ‘@MaheshM58845164’ ने इस ट्वीट के नीचे कमेंट करते हुए कहा कि “मोदी जी ने टैक्सपेयर की संख्या बढ़ा दी, अब लगभग आठ करोड़ टैक्स दे रहे हैं, तो पंद्रह करोड़ को मज्जे करने दो.” भारत बहुत सहिष्णु देश है. कमल खिलाओ और सुखी हो जाओ.”

@Surya_Maithil और @AarMhatre जैसे X यूजर्स ने भी ये वीडियो को शेयर किया. (आर्काइव्स लिंक 1 और लिंक 2)

This slideshow requires JavaScript.

ये वीडियो इंस्टाग्राम और फ़ेसबुक पर भी वायरल है.

This slideshow requires JavaScript.

फ़ैक्ट-चेक

वायरल वीडियो को करीब से देखने पर ऑल्ट न्यूज़ को पता चला कि क्लिप में दिखाए गए पोस्टर में बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना है और बंगाली में लिखा है, ‘চেয়ারম্যান’ (चेयरमैन).

हमने Invid सॉफ़्टवेयर का इस्तेमाल करके वायरल वीडियो के फ़्रेम्स को गूगल पर रिवर्स सर्च किया. इससे हमें SI जहांगीर आलम द्वारा फ़ेसबुक पर पोस्ट किया गया मूल वीडियो मिला जो बांग्लादेश के तंगेल ज़िले के धनबारी पुलिस स्टेशन के प्रभारी हैं. इस क्लिप में आलम जिम्मेदार ड्राइविंग के महत्व के बारे में बात करते हैं और अपने दर्शकों को बांग्लादेश में बाइक दुर्घटनाओं की बढ़ती संख्या के बारे में आगाह करते हैं.

এভাবে কি মেনে নেওয়া যায়, আপনি হলে কি করতেন ? Jahangir Alam

এভাবে কি মেনে নেওয়া যায়, আপনি হলে কি করতেন ? Jahangir Alam

Posted by Jahangir Alam on Friday 12 April 2024

लंबे वीडियो में 32 सेकेंड पर बैकग्राउंड में पोस्टर साफ तौर पर दिख रहा है. पोस्टर में बांग्लादेश की पीएम शेख हसीना का नाम और अवामी लीग के अध्यक्ष उम्मीदवार अल्हाज अनवर हुसैन की तस्वीर भी है जो बांग्लादेश में आगामी उपज़िला चुनाव लड़ेंगे. उपज़िला चुनाव 29 मई 2024 से शुरू होने वाले हैं.

This slideshow requires JavaScript.

इस वीडियो में एक पुलिस अधिकारी को बाइक चला रहे व्यक्ति से बात करते हुए भी देखा जा सकता है. पुलिस की वर्दी को करीब से देखने पर पता चलता है कि वर्दी का लोगो बांग्लादेश पुलिस का ऑफ़िशियल लोगो है. इससे पता चलता है कि ये घटना भारत में नहीं बल्कि बांग्लादेश में हुई थी.

This slideshow requires JavaScript.

ऑल्ट न्यूज़ ने मामले के बारे में बयान लेने के लिए SI जहांगीर आलम से भी कॉन्टेक्ट किया. उन्होंने बताया कि ये वीडियो बांग्लादेश का है.

कुल मिलाकर, सोशल मीडिया यूज़र्स ने एक वायरल वीडियो शेयर किया है जिसमें एक आदमी तीन महिलाओं के साथ बाइक चलाते हुए दिख रहा है. यूज़र्स ने गलत दावा किया कि ये घटना भारत की है, जबकि असल में ये वीडियो बांग्लादेश का है.

अबीरा दास ऑल्ट न्यूज़ में इंटर्न हैं.

डोनेट करें!
सत्ता को आईना दिखाने वाली पत्रकारिता का कॉरपोरेट और राजनीति, दोनों के नियंत्रण से मुक्त होना बुनियादी ज़रूरत है. और ये तभी संभव है जब जनता ऐसी पत्रकारिता का हर मोड़ पर साथ दे. फ़ेक न्यूज़ और ग़लत जानकारियों के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद करें. नीचे दिए गए बटन पर क्लिक कर ऑल्ट न्यूज़ को डोनेट करें.

बैंक ट्रांसफ़र / चेक / DD के माध्यम से डोनेट करने सम्बंधित जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.