सोशल मीडिया पर न्यूयॉर्क टाइम्स के फ्रन्ट पेज की एक कथित तस्वीर काफ़ी शेयर की जा रही है. तस्वीर में न्यूयॉर्क टाइम्स का मास्टहेड है जिसके नीचे नग्न अवस्था में एक राजा का ग्राफ़िक लगभग आधे पेज पर है. ये एडिशन 15 मार्च 2024 का है. यूज़र्स का दावा है कि अंतरराष्ट्रीय अखबार ने इलेक्टोरल बांड्स डेटा जारी होने के बाद पीएम मोदी की स्थिति दिखाने के लिए इस ग्राफिक को पब्लिश किया है.

X (ट्विटर) यूज़र इज़हार आलम ने 16 मार्च को ये तस्वीर शेयर करते हुए लिखा, “इलेक्टोरल बॉन्ड पर इंटरनेशनल मीडिया दा न्यू यॉर्क टाइम्स बता रहा है कि राजा नं गा हो चुका है, “मोदी का परिवार.” आर्टिकल लिखे जाने तक इस ट्वीट को 1.2 लाख से ज़्यादा बार देखा गया, साथ ही इसे 1,400 से ज़्यादा बार रीट्वीट किया गया है.

कई यूज़र्स ने इस तस्वीर को ऐसे ही दावे के साथ X और फ़ेसबुक पर शेयर किया.

This slideshow requires JavaScript.

फ़ैक्ट-चेक

तस्वीर की जांच करने के लिए, ऑल्ट न्यूज़ ने 15 मार्च 2024 के न्यूयॉर्क टाइम्स एडिशन के पहले पेज को खंगाला. हमने देखा कि उस दिन NYT के पहले पेज पर वायरल तस्वीर नहीं थी. दोनों पेज के बीच कई अंतर हैं जैसा कि नीचे, दोनों की कम्पेरिज़न में देखा जा सकता है. रिडर्स ध्यान दें कि वायरल तस्वीर में मास्टहेड के ऊपर “SATIRE EDITION” शब्द लिखा है. ग्राफ़िक के आगे टेक्स्ट एक अजीब फ़ॉन्ट में लिखा गया है जो NYT द्वारा इस्तेमाल किए गए फ़ॉन्ट से बिल्कुल अलग है. इसके अलावा, पेज पर लिखा है ‘रिपोर्ट बाय – @EducatedBilla’, मूल पेपर पर ऐसी कोई बायलाइन नहीं देखी जा सकती है.

हमने X पर @EducatedBilla हैंडल ढूंढा और हमें इस यूज़रनेम का अकाउंट मिल गया. इस यूज़र ने वायरल तस्वीर को 15 मार्च को शेयर किया था. कमेंट सेक्शन में @EducatedBilla का कहना है कि उसने ये तस्वीर बनाई है. एक अन्य कमेंट पर रिप्लाई देते हुए, यूज़र ने साफ किया कि ये तस्वीर उसने ही बनाई थी और ये सिर्फ व्यंग्य का एक हिस्सा था.

इसके अलावा, राजा की तस्वीर का रिवर्स इमेज सर्च करने पर हमें krita-artists.org वेबसाइट पर एक ग्राफ़िक मिला. इस वेबसाइट पर कलाकार अपनी डिजिटल आर्टवर्क शेयर कर सकते हैं. इस आर्ट को फ़रवरी 2021 में “द किंग इज नेकेड” टाइटल के साथ शेयर किया गया था. ग्राफ़िक का क्रेडिट एक ‘एस्टायर’ को दिया गया है और इसे फ़ेयरी टेल, “द एम्परर्स न्यू क्लॉथ्स” पर आधारित बताया गया है.

कुल मिलाकर, ये साफ है कि वायरल तस्वीर द न्यूयॉर्क टाइम्स के मूल एडिशन नहीं है बल्कि डिजिटल रूप से बनाई गई है.

डोनेट करें!
सत्ता को आईना दिखाने वाली पत्रकारिता का कॉरपोरेट और राजनीति, दोनों के नियंत्रण से मुक्त होना बुनियादी ज़रूरत है. और ये तभी संभव है जब जनता ऐसी पत्रकारिता का हर मोड़ पर साथ दे. फ़ेक न्यूज़ और ग़लत जानकारियों के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद करें. नीचे दिए गए बटन पर क्लिक कर ऑल्ट न्यूज़ को डोनेट करें.

बैंक ट्रांसफ़र / चेक / DD के माध्यम से डोनेट करने सम्बंधित जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.

Tagged: