1 मई को गुजरात के बनासकांठा में एक सार्वजनिक रैली को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दावा किया कि इस साल के लोकसभा चुनाव में भाजपा 272 से ज़्यादा सीटों पर चुनाव लड़ने वाली एकमात्र पार्टी है.

लोकसभा में 545 सीटें हैं, और चुनाव 543 पर हो रहे हैं. इसलिए 272 बहुमत का आंकड़ा है.

मोदी ने गुजराती में कहा, “इस बार कांग्रेस की हालत ऐसी है कि सरकार बनाने के लिए 272 सीटों पर सांसदों की ज़रूरत होती है. हमारे अलावा (बीजेपी) कोई अन्य राजनीतिक दल, यहां तक कि कांग्रेस भी, 272 सीटों पर चुनाव नहीं लड़ रही है. आप इन सीटों पर चुनाव भी नहीं लड़ रहे हैं और फिर सरकार बनाना चाहते हैं? यहां तक ​​कि दिल्ली का राजघराना भी कांग्रेस को वोट नहीं देने वाला है… जहां वे वोट करते हैं वहां कांग्रेस का कोई उम्मीदवार नहीं है… भरूच में अहमद पटेल का परिवार कांग्रेस को वोट नहीं देगा… भावनगर में वोट करने वाला कोई बड़ा कांग्रेस नेता वोट नहीं कर पाएगा. यही हाल है कांग्रेस का…”

न्यूज़ एजेंसी ANI ने 1 मई को पीएम के भाषण का ये हिस्सा शेयर किया.

ज़ी न्यूज़ ने भी प्रधानमंत्री के दावे पर एक रिपोर्ट पब्लिश की.

सोशल मीडिया पर कई यूज़र्स ने इस दावे को आगे बढ़ाया.

This slideshow requires JavaScript.

फ़ैक्ट-चेक

हमें कांग्रेस के मीडिया और प्रचार विभाग के अध्यक्ष पवन खेड़ा का एक ट्वीट मिला जिसमें उन्होंने ANI के ट्वीट को कोट ट्वीट करते हुए लिखा, “कांग्रेस पार्टी ने अब तक 326 सीटों की घोषणा की है. क्या आपके पास भी गणित की डिग्री है, मिस्टर प्राइम मिनिस्टर ऑफ़ इंडिया?”

इस बात की पुष्टि करने के लिए हमने कांग्रेस के X हैंडल @INCSandesh की जांच की जो कांग्रेस की सभी ऑफ़िशियल घोषणाओं को शेयर करता है. पेज ने 22 अप्रैल को देश भर के निर्वाचन क्षेत्रों से चुनाव लड़ने वाले लोकसभा उम्मीदवारों की एक समेकित सूची शेयर की जिसमें कुल 301 नाम शामिल थे.

इसके अलावा, हमने देखा कि इस सूची के प्रकाशन के बाद, कांग्रेस ने 30 अप्रैल तक 26 और उम्मीदवारों की घोषणा की थी. इन उम्मीदवारों की घोषणा बिहार (1), आंध्र प्रदेश (3), तेलंगाना (3) राज्यों के निर्वाचन क्षेत्रों में की गई है. महाराष्ट्र (2), हरियाणा (9), ओडिशा (2), पंजाब (4) और हिमाचल प्रदेश (2)। इस तरह अब तक कांग्रेस जिन सीटों पर चुनाव लड़ रही है उनकी कुल संख्या 327 हो गई है.

This slideshow requires JavaScript.

कांग्रेस ने भरूच और भावनगर सीटों से किसी भी उम्मीदवार को नामांकित नहीं किया है, क्योंकि INDIA गठबंधन में उसकी सहयोगी आम आदमी पार्टी इन दो जगहों से चुनाव लड़ रही है.

इसलिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का ये दावा पूरी तरह से ग़लत है कि बीजेपी के अलावा कोई भी पार्टी 272 से ज़्यादा सीटों पर चुनाव नहीं लड़ी है.

डोनेट करें!
सत्ता को आईना दिखाने वाली पत्रकारिता का कॉरपोरेट और राजनीति, दोनों के नियंत्रण से मुक्त होना बुनियादी ज़रूरत है. और ये तभी संभव है जब जनता ऐसी पत्रकारिता का हर मोड़ पर साथ दे. फ़ेक न्यूज़ और ग़लत जानकारियों के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद करें. नीचे दिए गए बटन पर क्लिक कर ऑल्ट न्यूज़ को डोनेट करें.

बैंक ट्रांसफ़र / चेक / DD के माध्यम से डोनेट करने सम्बंधित जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.

Tagged: