सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल है जिसमें कुछ महिलाओं को हिंदू देवता राम की तस्वीर वाले पोस्टरों को फ़ाड़ते और उन्हें कुचलते हुए देखा जा सकता है. दावा किया जा रहा है कि ये महिलाएं कांग्रेस सदस्य हैं और उन्होंने हिंदू धर्म और देवता राम का अपमान किया है.

X (ट्विटर) यूज़र @angryladki ने 5 मई को ये वीडियो शेयर किया और लिखा, “कांग्रेस पार्टी के नेताओं सनातन धर्म के हिंदू देवी देवता के ऊपर जूते से डांस करते हैं…”

पाठकों को ध्यान देना चाहिए कि यूज़र @angryladki को पहले भी कई बार ग़लत सूचनाएं शेयर करते हुए पाया गया है.

प्रोपेगेंडा आउटलेट पांचजन्य (@epanchjanya) ने भी वायरल वीडियो को इसी दावे के साथ शेयर किया.

फ़ेसबुक और X पर कई अन्य यूज़र्स ने ये ये वीडियो शेयर करते हुए दावा किया कि कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने हिंदू देवता राम की तस्वीर वाले पोस्टर्स को कुचल दिया.

This slideshow requires JavaScript.

फ़ैक्ट-चेक

वायरल वीडियो में 1 मिनट 27 सेकेंड पर शायद वीडियो को रिकॉर्ड कर रहे एक व्यक्ति को ये कहते हुए सुना जा सकता है, “ये हमारे भाजपा कार्यकर्ता हैं.” वीडियो के अंत में जो महिलाएं पोस्टरों को फाड़ रहीं थीं, उन्हें ‘जय जय सिया राम’ का नारा लगाते हुए देखा जा सकता है. साथ ही भीड़ में से एक महिला को भाजपा का निशान (कमल) के साथ भगवा और हरे रंग का दुपट्टा पहने देखा जा सकता है.

इस आधार पर सर्च करते हुए हमें यही वीडियो मिला जिसे बीजेपी सदस्यों द्वारा राम के पोस्टर फाड़े जाने के दावे के साथ ट्वीट किया गया था. इसे X हैंडल @IndiaAwakened_ ने शेयर किया था. यहां भी कुछ महिलाओं के स्कार्फ़ पर बीजेपी का निशान देखा जा सकता है.

This slideshow requires JavaScript.

इसे ध्यान में रखते हुए हमने एक सबंधित की-वर्डस सर्च किया. हमें फ्री प्रेस जर्नल की एक न्यूज़ रिपोर्ट मिली जिसमें वायरल वीडियो के स्क्रीनशॉट थे. रिपोर्ट के टाइटल में लिखा है: “इमरती देवी विवाद: गुस्साई भाजपा महिला मोर्चा ने इंदौर में जीतू पटवारी के भगवान राम और हनुमान वाले पोस्टरों को रौंद दिया; कांग्रेस ने इसे ‘भगवान का अपमान’ बताया.”

रिपोर्ट के अनुसार, भाजपा महिला विंग के सदस्यों ने इंदौर में पूर्व विधायक और भाजपा नेता इमरती देवी के बारे में की गई टिपण्णी के विरोध में पूर्व मंत्री और मध्य प्रदेश कांग्रेस के वर्तमान अध्यक्ष कांग्रेस नेता जीतू पटवारी के घर के बाहर प्रदर्शन किया था. वीडियो में महिलाएं पटवारी के पोस्टर फाड़ रही थीं, जिसमें हिंदू देवताओं हनुमान और राम की तस्वीरें भी थीं.

ऐसी ही एक रिपोर्ट ABP न्यूज़ ने भी पब्लिश की है.

 

हमने नोटिस किया कि वीडियो में कई मौकों पर इन पोस्टरों पर जीतू पटवारी का नाम या नाम के कुछ हिस्से दिखाई दे रहे हैं. नीचे हमने एक ऐसा फ़्रेम रखा है.

NDTV की एक रिपोर्ट के मुताबिक, इमरती देवी के बारे में कथित तौर पर आपत्तिजनक बयान देने के आरोप में जीतू पटवारी के खिलाफ़ मामला दर्ज किया गया है.

कुल मिलाकर, ये दावा झूठा है कि कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने हिंदू देवता राम की तस्वीर वाले पोस्टर फाड़े. वीडियो में दिख रही महिलाएं बीजेपी सदस्य हैं जो कांग्रेस नेता जीतू पटवारी के कुछ बयानों का विरोध कर रही थीं. और उसी दौरान उन्होंने जीतू पटवारी की तस्वीर के साथ राम-हनुमान वाले पोस्टर को कुचला और उन्हें फाड़ दिया.

डोनेट करें!
सत्ता को आईना दिखाने वाली पत्रकारिता का कॉरपोरेट और राजनीति, दोनों के नियंत्रण से मुक्त होना बुनियादी ज़रूरत है. और ये तभी संभव है जब जनता ऐसी पत्रकारिता का हर मोड़ पर साथ दे. फ़ेक न्यूज़ और ग़लत जानकारियों के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद करें. नीचे दिए गए बटन पर क्लिक कर ऑल्ट न्यूज़ को डोनेट करें.

बैंक ट्रांसफ़र / चेक / DD के माध्यम से डोनेट करने सम्बंधित जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.

Tagged: