सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल हो रहा है जो पश्चिम बंगाल का बताया जा रहा है. वीडियो में देखा जा सकता है कि भीड़ एक पंडाल में तोड़-फोड़ कर रही है. कहा जा रहा है कि पश्चिम बंगाल में मुसलमानों ने दुर्गा पूजा पंडाल को ध्वस्त कर दिया.

#हिन्दू_मुस्लिम_भाईचारा ,सरकार का #हिन्दुओ को तोफा ,सबका साथ सबका विकास हिंदुवो का #सर्वनाश

बंगाल मे सजे #दुर्गा पंडाल को #जिहादियों ने जबरन #मंदिर के गेट तोड़ के #घुसे और पंडाल को तहस महस कर दिया

और वहा की ममता कुछ नहीं कर रही हैं और police भी कुछ नहीं कर रही हैं

Posted by स्नातनी Hindu on Sunday, 17 October 2021

ट्विटर पर एक यूज़र ने ये विडियो शेयर करते हुए लिखा, “कल बंगाल में दुर्गा पूजा के पंडाल को तहस नहस करते शांति दूत.”

ऑल्ट न्यूज़ के व्हाट्सऐप नंबर पर इस वीडियो की सच्चाई जानने की रिक्वेस्ट मिली.

फ़ैक्ट-चेक

सोशल मीडिया पर किये जा रहे दावों के उलट, ये वीडियो पश्चिम बंगाल का नहीं बल्कि बांग्लादेश का है. की-वर्ड्स सर्च करने पर हमें कोई भी ऐसी ख़बर नहीं मिली जो ये बताती हो कि पश्चिम बंगाल में दुर्गापूजा पर किसी पंडाल में तोड़-फोड़ हुई थी. वहीं, बांग्लादेश में दुर्गा पूजा के दौरान हिंसा की कई ख़बरें कई मीडिया संगठनों ने दी हैं.

ट्विटर पर की-वर्ड्स सर्च से हमें कई ऐसे ट्वीट्स मिले जहां इस वीडियो को बांग्लादेश के नोआखली का बताया गया. बांग्लादेश के एक यूज़र ने 15 अक्टूबर को ये वीडियो नोआखली का बताकर पोस्ट किया था.

BBC ने एक रिपोर्ट में बांग्लादेश में हुई हिंसा के कई वीडियोज़ दिखाये. इसमें ये क्लिप भी शामिल थी. इसके अलावा TV9 भारतवर्ष और आज तक ने भी ये वीडियो दिखाया.

15 अक्टूबर को ही एक फ़ेसबुक यूज़र ने भी ये वीडियो पोस्ट किया था. इस पोस्ट में भी यही बताया गया है कि नोआखली में ‘भयानक स्थिति’ थी और यहां का मंदिर पूरी तरह जल गया था. वीडियो में दिख रहा मंदिर नोआखली स्थित श्री श्री राधाकृष्णा गौर नित्यानंद मंदिर के पास स्थित है.

एक और ट्विटर यूज़र ने कुछ तस्वीरें शेयर करते हुए इसे त्रिशूल दुर्गा पूजा पंडाल का बताया. इन तस्वीरों में पंडाल के पीछे का दृश्य वायरल हुए वीडियो में दिख रहे दृश्य से मेल खाते हैं.

बूमलाइव की बांग्लादेश टीम ने वहां स्थित बिजया मंदिर और राधाकृष्ण गौर मंदिर के लोगों से बात की. उन्होंने बूमलाइव को ये बताया कि ये घटना नोआखली के चाउमुहानी में बने एक पूजा पंडाल की थी.

कुल मिलाकर, बांग्लादेश में दुर्गा-पूजा पर पंडाल में तोड़-फोड़ की घटना का एक वीडियो पश्चिम बंगाल का बताकर शेयर किया जा रहा है.


BJP सदस्यों ने प्रियंका गांधी और कांग्रेस पर मुस्लिम तुष्टीकरण का आरोप लगाते हुए अधूरा वीडियो शेयर किया, देखिये

डोनेट करें!
सत्ता को आईना दिखाने वाली पत्रकारिता का कॉरपोरेट और राजनीति, दोनों के नियंत्रण से मुक्त होना बुनियादी ज़रूरत है. और ये तभी संभव है जब जनता ऐसी पत्रकारिता का हर मोड़ पर साथ दे. फ़ेक न्यूज़ और ग़लत जानकारियों के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद करें. नीचे दिए गए बटन पर क्लिक कर ऑल्ट न्यूज़ को डोनेट करें.

Donate Now

बैंक ट्रांसफ़र / चेक / DD के माध्यम से डोनेट करने सम्बंधित जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.
Tagged:
About the Author

Priyanka Jha specialises in monitoring and researching mis/disinformation at Alt News. She also manages the Alt News Hindi portal.