सोशल मीडिया पर एक वीडियो काफ़ी शेयर किया जा रहा है. इसमें 2 लोग एक व्यक्ति पर हथियार से वार करते हुए दिख रहे हैं. इसे शेयर करते हुए दावा किया जा रहा है कि बांग्लादेश में दुर्गा पूजा में शामिल होने के चलते एक शख्स को मार दिया गया. दावे के अनुसार, व्यक्ति का नाम जतिन शाह है. ट्विटर यूज़र ‘@Tweetbengalooru’ ने ये वीडियो इसी दावे के साथ ट्वीट किया. आर्टिकल लिखे जाने तक इस वीडियो को 18,900 से ज़्यादा बार देखा जा चुका है. (ट्वीट का आर्काइव लिंक)

एक और ट्विटर हैन्डल ‘@OsintUpdates’ ने ये ट्वीट कोट ट्वीट किया.

[नोट : वीडियो में हिंसा को देखते हुए ऑल्ट न्यूज़ इसे आर्टिकल में एम्बेड नहीं कर रहा है.]

बंगाल के भाजपा कार्यकर्ता देवदत्त माजी ने ये वीडियो इसी दावे के साथ ट्वीट किया. (ट्वीट का आर्काइव लिंक)

और भी कई यूज़र्स ने ये वीडियो ट्वीट किया है. (लिंक 1, लिंक 2, लिंक 3, लिंक 4)

This slideshow requires JavaScript.

ऑल्ट न्यूज़ के व्हाट्सऐप हेल्पलाइन नंबर (+91 76000 11160) पर भी इस वीडियो की असलियत जानने के लिए रीक्वेस्ट आयी है.

फ़ैक्ट-चेक

वीडियो के फ़्रेम्स को रिवर्स इमेज सर्च करने पर ऑल्ट न्यूज़ को कोई जानकारी नहीं मिली.वीडियो से जुड़ी जानकारी पाने के लिये हमने बांग्लादेश के पत्रकार सोहन रहमान से संपर्क किया. सोहन बांगलादेश के फ़ैक्ट-चेकिंग ऑर्गेनाइज़ेशन ‘Rumor Scanner’ के पत्रकार हैं. सोहन ने हमें यूट्यूब चैनल Bilashi TV की 23 मई 2021 की रिपोर्ट भेजी. रिपोर्ट के मुताबिक, ढाका के पल्लबी इलाके में शाहीनुद्दीन नाम के व्यक्ति की हत्या कर दी गई थी.

रिपोर्ट में वीडियो के कुछ फ़्रेम्स दिखाए गए हैं. ऑल्ट न्यूज़ ने इन फ़्रेम्स की तुलना वायरल वीडियो से की जिसे आप नीचे देख सकते हैं.

इस आधार पर की-वर्ड्स सर्च करते हुए ऑल्ट न्यूज़ को 16 मई की डेली स्टार की रिपोर्ट मिली. रिपोर्ट में पल्लबी पुलिस स्टेशन के इन-चार्ज काज़ी वज़ीद अली के हवाले से बताया गया कि 40 वर्षीय शाहीनुद्दीन पर उसके घर के बाहर ही हमला किया गया था.

20 मई की डेली स्टार की रिपोर्ट में पुलिस के हवाले से बताया गया कि ज़मीन विवाद के चलते शाहीन की हत्या की गई थी. इस घटना में पुलिस ने 3 आरोपियों को गिरफ़्तार किया था. मामले में बांग्लादेश तारीक़ात फ़ेडरेशन और लक्ष्मीपुर 1 से पूर्व विधायक एमए अवल को गिरफ़्तार किया गया था.

ढाका ट्रिब्यून ने भी 25 जुलाई को इस मामले से जुड़ा आर्टिकल पब्लिश किया था. इसमें बताया गया कि कोर्ट ने इस मामले में आरोपी मंजूरुल हसन बाबू उर्फ़ ​​याबा बाबू उर्फ़ ​​ब्लेड बाबू (उम्र 22) को 3 दिन की रिमांड पर भेजा था.

बता दें कि बांग्लादेश में चटगांव डिवीज़न के कुमिला में दुर्गा पूजा के दौरान क़ुरान के अपमान की एक कथित घटना के चलते अल्पसंख्यक हिन्दू समुदाय के खिलाफ़ हिंसा भड़की थी. इस हिंसा में 6 लोगों की मौत की ख़बर मिली है.

यानी, बांगलादेश में हिंदुओं के खिलाफ़ चल रही हिंसा से जोड़कर मई महीने में एक व्यक्ति की हत्या का वीडियो शेयर किया गया.


संबित पात्रा ने प्रियंका गांधी की रैली का अधूरा वीडियो ट्वीट किया, सिर्फ़ मुस्लिम प्रार्थना दिखायी :

डोनेट करें!
सत्ता को आईना दिखाने वाली पत्रकारिता का कॉरपोरेट और राजनीति, दोनों के नियंत्रण से मुक्त होना बुनियादी ज़रूरत है. और ये तभी संभव है जब जनता ऐसी पत्रकारिता का हर मोड़ पर साथ दे. फ़ेक न्यूज़ और ग़लत जानकारियों के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद करें. नीचे दिए गए बटन पर क्लिक कर ऑल्ट न्यूज़ को डोनेट करें.

Donate Now

बैंक ट्रांसफ़र / चेक / DD के माध्यम से डोनेट करने सम्बंधित जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.
Tagged: