सोशल मीडिया पर एक 30-सेकंड का वीडियो वायरल हो रहा है जिसमें एक आदमी भैंस का दूध निकालने के बाद दूध को गन्दा कर रहा है. लोग दावा कर रहे हैं कि यह वीडियो मुंबई की जोगेश्वरी गौशाला का है. कई यूज़र्स ने आरोप लगाया कि क्लिप में ये हरकत करने वाला शख्स मुस्लिम समुदाय का है.

ट्विटर अकाउंट @AshishJaggi_1 ने ये वायरल वीडियो पोस्ट करते हुए लिखा, “मैं नारा-ए-तकबीर सुन सकता हूं. यह मुस्लिम दूधवाला वही कर रहा है जो इनकी किताबों में इन्हें सिखाया जाता है. यह एक्सक्लूज़िव वीडियो उन सभी तक पहुंचना चाहिए जो गंगा-जमुनी तहज़ीब और भाई चारा में अभी भी विश्वास रखते हैं. इस गंदगी को देखिये जो हम में से कई लोग खाते-पीते आ रहे हैं.” इस ट्वीट को 1000 से ज्यादा बार रीट्वीट किया गया. गौर करने वाली बात है कि वीडियो में पीछे अज़ान यानी मुस्लिम प्रार्थना की आवाज़ सुनी जा सकती है.

कुछ फे़सबुक यूज़र्स ने भी इस वीडियो को शेयर किया. हनीफ़ पटेल ने इसके साथ कैप्शन लिखा, “जोगेश्वरी तबेला…मुंबई वालों के लिए 100% शुद्ध दूध..” इस कैप्शन में मुस्लिम एंगल नहीं दिया गया.

This slideshow requires JavaScript.

 

फ़ैक्ट-चेक

हैदराबाद स्थित ‘न्यूज़ मीटर’ की कोरीना सुआरेज़ ने एक ट्वीट के रिप्लाई में कहा, “आपकी जानकारी के लिए, मालिक गौस और मजदूर राजू के खिलाफ मामला दर्ज किया जा चुका है. गौस की गिरफ़्तारी हो चुकी है और वीडियो में नज़र आ रहा राजू फ़रार है.”

इसी से हिंट लेते हुए ऑल्ट न्यूज़ को एक कीवर्ड सर्च ने टाइम्स ऑफ़ इंडिया की एक वीडियो रिपोर्ट तक पहुंचाया. इसमें कहा गया है, “यह दारुलशिफ़ा में गोल खबर के जहांगीर डेरी में काम करने वाले मजदूर का वीडियो है, जिसे भैंस का दूध निकालते हुए देखा जा सकता है….हैदराबाद पुलिस ने मामला दर्ज कर लिया है और इसकी तलाश शुरू कर दी है.” इससे यह पहला दावा गलत साबित होता है कि यह घटना मुंबई की है.

इस रिपोर्ट में आगे कहा गया, “…शिकायतकर्ता ने आरोप लगाया कि राजू ने मग से दूध पिया और बचा हुआ दूध वापस बाल्टी में बाकी दूध के साथ मिला दिया. यही नहीं, उसने भैंसों के लिए इस्तेमाल किया जाने वाला पानी भी उसी दूध में मिला दिया.” मतलब यह हरकत करने वाला राजू था.

ऑल्ट न्यूज़ ने दबीरपुरा थाना के SHO एन सत्यनारायण से बात की और उन्होंने इस बात की पुष्टि भी की, “वीडियो में नज़र आ रहा आदमी अल्पसंख्यक समुदाय का नहीं है.” इसके अलावा, हमने जांच अधिकारी, सब-इंस्पेक्टर श्रवण कुमार से भी बात की. उन्होंने बताया, “यह घटना गोल खबर के जहांगीर दूध फार्म की है. इस वीडियो में दिख रहा आदमी राजू है. वह अल्पसंख्यक समुदाय का नहीं है. राजू फ़िलहाल भागा हुआ है.”

सुआरेज़ और श्रवण कुमार द्वारा दी गयी जानकारी के अनुसार फ़ार्म का मालिक अल्पसंख्यक समुदाय का है और उसके खिलाफ इंडियन पीनल कोड (IPC) की धारा 269 (जानलेवा बीमारी के संक्रमण फ़ैलाने वाले कृत्यों को नज़रअंदाज़ करना), धारा 272 (बेचे जाने वाले खाद्य या पेय पदार्थों में मिलावट), और धारा 273 (हानिकारक खाद्य अथवा पेय को बेचना) के तहत मामला दर्ज किया गया है.

इस वीडियो का न्यूज़ मीटर ने पहले भी फ़ैक्ट चेक किया था. उनकी रिपोर्ट के अनुसार, “यह मामला लोक शिकायत संघ (Public Grievance Association) ने दर्ज करवाया था. मामला दर्ज होने के बाद फ़ार्म को सील कर दिया गया था.”

साफ़ है कि यह वीडियो मुंबई का नहीं है. यह घटना हैदराबाद की है. दबीरपुरा थाना के कई अधिकारीयों के बयान अनुसार दूध को गन्दा करने वाला शख्स अल्पसंख्यक समुदाय का नहीं है.

डोनेट करें!
सत्ता को आईना दिखाने वाली पत्रकारिता का कॉरपोरेट और राजनीति, दोनों के नियंत्रण से मुक्त होना बुनियादी ज़रूरत है. और ये तभी संभव है जब जनता ऐसी पत्रकारिता का हर मोड़ पर साथ दे. फ़ेक न्यूज़ और ग़लत जानकारियों के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद करें. नीचे दिए गए बटन पर क्लिक कर ऑल्ट न्यूज़ को डोनेट करें.

बैंक ट्रांसफ़र / चेक / DD के माध्यम से डोनेट करने सम्बंधित जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.

About the Author

🙏 Blessed to have worked as a fact-checking journalist from November 2019 to February 2023.