सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल है जिसमें किसी पारिवारिक कार्यक्रम में एक व्यक्ति द्वारा एक लड़की को अंगूठी भेंट करते हुए देखा जा सकता है. कुछ यूज़र्स दावा कर रहे हैं कि वीडियो में दिख रहा व्यक्ति कम उम्र की लड़की से शादी कर रहा है. वहीं कुछ लोगों का कहना है कि इस्लाम में इसी का उपदेश दिया जाता है.

X (ट्विटर) पर एक मुफ्ती (एक इस्लामी जानकार) के पैरोडी अकाउंट ने 27 अक्टूबर को ये वीडियो अरबी में एक कैप्शन के साथ शेयर किया जिसका हिंदी अनुवाद है: “फ़िल्म द मैसेज से गायब क्लिप.” ट्वीट को 17 लाख से ज़्यादा बार देखा गया और 400 से ज़्यादा बार रीट्वीट किया गया. (आर्काइव)

द मेसेज‘ या ‘मोहम्मद, मैसेंजर ऑफ़ गॉड’ 1976 की एक फ़िल्म है जो इस्लामी पैगंबर मुहम्मद के जीवन के बारे में उनके चाचा हमजा इब्न अब्दुल-मुत्तलिब और दत्तक पुत्र ज़ैद इब्न हरिताह के परिप्रेक्ष्य के बारे में है.

X ब्लू यूज़र @MeghUpdates ने भी ये वीडियो शेयर करते हुए लिखा, “नो कमेंट्स.” ट्विटर पर अक्सर इस यूज़र को ग़लत सूचनाएं शेयर करते हुए पाया गया है. ट्वीट को 9.16 लाख से ज़्यादा बार देखा और इसे 2,900 से ज़्यादा बार रीट्वीट किया गया है. (आर्काइव)

भाजपा दिल्ली के पूर्व प्रवक्ता नवीन कुमार जिंदल ने भी वीडियो को आगे बढ़ाया. (आर्काइव)

पाठकों को ध्यान देना चाहिए कि जिंदल को पैगंबर मोहम्मद के खिलाफ़ उनकी विवादास्पद टिप्पणी पर 2022 में पार्टी से निष्कासित कर दिया गया था.

सोशल मीडिया पर कई अन्य यूज़र्स ने वायरल वीडियो को ऐसे दावों के साथ शेयर किया जिनमें @HJB_News_, @IMightyWarrior, @maulnalkur89831, @AwesomeMughals, @KreatelyMedia, @AzzatAlsaalem, @AadiTiw61246771, @Kumar1975Rajesh, @AmitLeliSlayer शामिल हैं. X यूज़र @GoldingBF ने लिखा, “क्या कोई ये वेरिफ़ाई कर सकता है कि क्या ये असली इस्लामी बाल विवाह है?”

This slideshow requires JavaScript.

फ़ैक्ट-चेक

हमने देखा कि वायरल वीडियो में ‘@Best_Semell’ टेक्स्ट दिख रहा है. ये एक यूज़रनेम जैसा लगता है. इंस्टाग्राम पर ये यूज़रनेम सर्च करने पर हमें इसी नाम का एक इंस्टाग्राम पेज मिला. हमें इस पेज पर वायरल वीडियो भी मिला, जिसे कुछ दिन पहले पोस्ट किया गया था. वीडियो पर सेंट्रल कुर्दिश में कुछ टेक्स्ट शामिल था जिसका अनुवाद है: “दुनिया का अंत एक पति और पत्नी है.” सेंट्रल कुर्दिश एक बोली है जो ज़्यादातर इराक में बोली जाती है.

रील के नीचे, हमने @gino_coppola यूज़रनेम वाले एक इंस्टाग्राम यूज़र का एक कमेंट देखा. इस कमेंट में यूज़र ने ज़िक्र किया कि शुरू में उन्हें लगा कि पेज ने वीडियो को कुछ अरबी टेक्स्ट के साथ शेयर किया है, लेकिन फिर उन्हें बताया गया कि ये फ़ारसी था. जब उन्होंने टेक्स्ट का अनुवाद किया, तो पता चला कि उनके बारे में कई ‘बुरे कमेंट्स’ और ‘गंदी बातें’ लिखी गई थीं. उन्होंने पेज को बुरा भला बताते हुए सभी से इस पेज को रिपोर्ट करने का आग्रह किया.

इससे ध्यान में रखते हुए हमने @gino_coppola की इंस्टाग्राम प्रोफ़ाइल चेक की, हमें थोड़े अलग ऐंगल से लिया गया यही वीडियो मिला. इसे इटेलियन में लिखे इस कैप्शन के साथ शेयर किया गया था: “मैं हमेशा आपकी योद्धा रहूँगी, मैं आपसे बहुत प्यार करती हूं डैड.”

गीनो कोपोला ने एक और रील शेयर की जो उसी मौके का है. इसमें वायरल वीडियो में एक महिला के साथ वो और बच्चा दिखाई दे रहे हैं. रील के नीचे कैप्शन में कहा गया है: “हमारे बच्चे को उसके पहले कम्युनियन पर बधाई!! हम आपसे प्यार करते हैं!! @rosyrayofficial_ @danilacoppola13.”

इसका मतलब ये है कि बच्ची रील में दिख रहे पुरुष और महिला की बेटी है और ये कार्यक्रम उनकी बेटी का पहले कम्युनियन का था.

उनके सबसे हालिया इंस्टाग्राम पोस्ट में, उन तीनों की तस्वीर के नीचे, कैप्शन में लिखा है: “पिताजी, मेरे कम्युनियन दिवस पर मैं एक राजकुमारी बनना चाहती हूं!! ये आपके शब्द थे, और इन बातों का ख्याल रखा गया!! भले ही आप हमारे लिए हर रोज राजकुमारी हों!!! मुझे आशा है कि मैंने आपको संतुष्ट किया, हम आपसे प्यार करते हैं.”

हमें गीनो कोपोला द्वारा 25 जून को की गई एक और पोस्ट मिली जिसमें वायरल वीडियो में बच्चे की एक तस्वीर थी, इसके कैप्शन में कहा गया है: “आज आपको अपना दूसरा संस्कार मिलेगा.. “आपका पहला संस्कार” मेरी दुनियां, मैं इसमें आपकी भलाई की कामना करता हूं, आप मेरी जिंदगी हो मैं आपसे प्यार करता हूं. #firstcomunion #mymother #शुभकामनाएं”

पहला कम्युनियन कैथोलिकों के लिए एक धार्मिक समारोह है. जब कोई बच्चा सात या आठ साल की उम्र का हो जाता है तब ये अनुष्ठान चर्च में किया जाता है और उन्हें यूचरिस्ट (ब्रेड एंड वाइन) मिलता है. चर्च में अनुष्ठान पूरा होने के बाद, कुछ परिवार अपने बच्चे के पहले कम्युनियन का जश्न मनाने के लिए एक पार्टी का आयोजन करते हैं जहां बच्चे को उपहार मिलता है.

This slideshow requires JavaScript.

हमने देखा कि @gino_coppola ने अपनी इंस्टाग्राम स्टोरी पर @best_semell द्वारा पोस्ट की गई वायरल रील को शेयर किया और लोगों से इस पेज पर रिपोर्ट करने के लिए कहा. उन्होंने ज़िक्र किया कि पेज ने उनकी बेटी के कम्युनियन वीडियो को ये दावा करते हुए शेयर किया था कि वो अपनी बेटी से शादी कर रहे हैं, साथ ही उन्होंने इस मामले पर अपनी नाराज़गी व्यक्त की.

हमने इंस्टाग्राम के माध्यम से गीनो कोपोला से भी संपर्क किया. उन्होंने हमें बताया कि ये उनकी बेटी के पहले कम्युनियन का उत्सव था और उन्होंने ‘एक पिता की ओर से स्नेहपूर्ण संकेत’ के रूप में उसे एक अंगूठी उपहार में दी थी. उन्होंने ये भी बताया कि वो एक कैथोलिक ईसाई और इटैलियन हैं.

कुल मिलाकर, ये साफ है कि वायरल वीडियो में परिवार अपने बच्चे का पहला कम्युनियन मना रहा है और वीडियो में दिख रहा व्यक्ति लड़की का पिता है जो उसे उसके विशेष दिन पर उपहार दे रहा है. वायरल दावा ग़लत है कि वो व्यक्ति मुस्लिम है और एक छोटी लड़की से शादी कर रहा है.

डोनेट करें!
सत्ता को आईना दिखाने वाली पत्रकारिता का कॉरपोरेट और राजनीति, दोनों के नियंत्रण से मुक्त होना बुनियादी ज़रूरत है. और ये तभी संभव है जब जनता ऐसी पत्रकारिता का हर मोड़ पर साथ दे. फ़ेक न्यूज़ और ग़लत जानकारियों के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद करें. नीचे दिए गए बटन पर क्लिक कर ऑल्ट न्यूज़ को डोनेट करें.

बैंक ट्रांसफ़र / चेक / DD के माध्यम से डोनेट करने सम्बंधित जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.