सोशल मीडिया पर एक क्लिप वायरल है जिसमें खुद को जावेद हुसैन बताने वाला एक शख्स सांप्रदायिक और भड़काऊ बातें कर रहा है. उसे ये कहते हुए सुना जा सकता है कि हरिद्वार में कोई हिंदू नहीं है जो मुसलमानों के खिलाफ लड़ सके. वो हिंदू समुदाय के ब्राह्मणों को ‘कुत्ता’ कहता है. इस वीडियो को रिकॉर्ड करने वाला व्यक्ति कहता है कि इस्लाम से अलग हिंदू धर्म एक सहिष्णु आस्था है और इसलिए, उसने वहां बैठे हुसैन को हिंदुओं का अपमान करते हुए सुना.

X (ट्विटर) ब्लू हैन्डल बीइंग पॉलिटिकल (@BeingPolitical1) ने इस वीडियो को 24 अक्टूबर को इस कैप्शन के साथ शेयर किया: “जावेद हुसैन साधु के रूप में अभिनय करके हिंदुओं को धमकी दे रहा है. और ब्राह्मणों और हिंदुओं के प्रति अपशब्दों का प्रयोग कर रहा है. हरिद्वार में हर दस साल में मुस्लिम आबादी में 40% की वृद्धि होती है. अब तो भगवान ही हरिद्वार को बचाये.”

इस ट्वीट को 64 हज़ार से ज़्यादा बार देखा गया और इसे डिलीट किये जाने से पहले 1,400 से ज़्यादा बार रीट्वीट किया गया. (आर्काइव)

पहले भी कई बार सांप्रदायिक ग़लत सूचनाएं शेयर करने वाले राईट विंग प्रॉपगेंडा आउटलेट सुदर्शन न्यूज़ के पत्रकार, सागर कुमार (@KumaarSaagar) ने भी ये वीडियो शेयर किया और लिखा, “बचा लो मेरे मेरे उत्तराखंड को”. इनके ट्वीट को 89 हज़ार से ज़्यादा बार देखा गया और 4 हज़ार से ज़्यादा बार रीट्वीट किया गया. (आर्काइव)

कई अन्य यूज़र्स जैसे @Himalaya_ghost, @scribe9104, @Sudanshutrivedi, @TheAbhishek_IND, @SonOfBharat7, @cutedikshaji, @cutepreetiji, @ShivamdixitInd, @Imjyotii_ , @mainRiniti और @SanatanKaYoddha ने भी इस वीडियो को ऐसे ही दावों के साथ शेयर किया.

This slideshow requires JavaScript.

फ़ैक्ट-चेक

हमने सबसे पहले हिंदी में एक सबंधित की-वर्डस सर्च किया. हमें न्यूज़ 129 नामक एक स्थानीय आउटलेट की एक न्यूज़ रिपोर्ट मिली. इसके टाइटल में लिखा है: “Haridwar Police जावेद हुसैन निकला दिलीप बघेल, नशे का लालच देकर बनाया साम्प्रदायिक वीडियो, हुआ एक्शन.” इस रिपोर्ट के मुताबिक, हरिद्वार पुलिस ने बताया कि वीडियो में दिख रहा शख्स एक भिखारी है. उसे नशीली दवाओं का लालच देकर ऐसी सांप्रदायिक बयान देने के लिए मजबूर किया गया था.

इसे ध्यान में रखते हुए हमने मामले पर अपडेट के लिए हरिद्वार पुलिस के ऑफ़िशियल X हैंडल की जांच की. हमें एक ट्वीट में हरिद्वार पुलिस द्वारा इस वायरल दावे का खंडन मिला. ट्वीट के साथ वीडियो में वायरल वीडियो वाला आदमी ही दिख रहा है. ट्वीट में लिखा है, “झूठे षड्यंत्रों के बहकावे में आकर सामाजिक सौहार्द न बिगाड़ें. ऐसी पोस्टें शेयर करने वालों के खिलाफ हरिद्वार पुलिस कठोर कार्यवाही करने के लिए प्रतिबद्ध है. @uttarakhandcops #fakenews #ViralVideos.” वीडियो में शख्स को ये कहते हुए सुना जा सकता है कि उसका नाम दिलीप बघेल है. उसके पिता का नाम भगवती प्रसाद बघेल है और वो आगरा ज़िले के धमोटा गांव का रहने वाला है. शख्स ने आगे कहा कि उसकी मुलाकात गंगा घाट पर एक व्यक्ति से हुई जिसने उसे खाने के लिए कुछ दिया और फिर उससे वही बातें कहने को कहा जो उसने वीडियो में कही थीं और उसे ‘जावेद हुसैन’ नाम लेने के लिए भी कहा.

हरिद्वार के SSP प्रमेंद्र डोभाल ने भी एक बयान जारी करते हुए कहा कि वीडियो में दिख रहे व्यक्ति की पहचान आगरा निवासी दिलीप बघेल के रूप में हुई है. पुलिस उन लोगों की तलाश कर रही है जो ये वीडियो बनाने में शामिल थे.

कुल मिलाकर, वायरल वीडियो मुस्लिम समुदाय के किसी व्यक्ति द्वारा हिंदुओं का अपमान करने का नहीं है, बल्कि एक हिंदू का है जिसने लालच में मुस्लिम व्यक्ति बनकर सांप्रदायिक बयान दिया था. हरिद्वार पुलिस के मुताबिक, जब व्यक्ति का वीडियो बनाया गया तो वो नशे की हालत में था.

डोनेट करें!
सत्ता को आईना दिखाने वाली पत्रकारिता का कॉरपोरेट और राजनीति, दोनों के नियंत्रण से मुक्त होना बुनियादी ज़रूरत है. और ये तभी संभव है जब जनता ऐसी पत्रकारिता का हर मोड़ पर साथ दे. फ़ेक न्यूज़ और ग़लत जानकारियों के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद करें. नीचे दिए गए बटन पर क्लिक कर ऑल्ट न्यूज़ को डोनेट करें.

बैंक ट्रांसफ़र / चेक / DD के माध्यम से डोनेट करने सम्बंधित जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.

Tagged: