सोशल मीडिया यूज़र्स ने एक क्लिप शेयर की जिसमें एक व्यक्ति को दूध में मिलावट करते हुए देखा जा सकता है. शख्स दूध के कंटेनर में हाथ डाल कर मिलाता दिख रहा है. क्लिप शेयर करते हुए लिखा जा रहा है, “अब तो दूधवाला भी #सनातनी ढूंढना पड़ेगा…#थूक_जिहादी_शांतिदूत.”

यही क्लिप और भी कई सोशल मीडिया यूज़र्स ने शेयर की. लोगों ने मुस्लिम समुदाय के लोगों से खाने-पीने का सामान न खरीदने और उन्हें बॉयकाट करने की अपील की.

 

भाईयो मुस्लिम वर्ग के लोगो से खाने पीने की चीजे ना ले,हिंदू थोड़ा महंगा तो देगा पर सही देगा,मुस्लिमों का बहिष्कार करो…!!

Posted by Satish Mishra on Wednesday, June 23, 2021

कई फ़ेसबुक और ट्विटर यूज़र्स ने ये क्लिप शेयर की. ऑल्ट न्यूज़ को इसे वेरिफ़ाई करने के लिए व्हाट्सऐप नंबर और मोबाइल अप्लीकेशन (Android, iOS) पर रिक्वेस्ट भी भेजी गयी.

This slideshow requires JavaScript.

पाकिस्तान का वीडियो

हमने वीडियो के फ्रेम्स का रिवर्स इमेज सर्च किया और पाकिस्तान के एक फ़ेसबुक ग्रुप ‘द वॉइस ऑफ़ पाकिस्तान न्यूज़’ का एक पोस्ट मिला जिसमें ये वीडियो है. यहां मौजूद वीडियो 1 मिनट 8 सेकंड लम्बा था और वायरल क्लिप से ज़्यादा बेहतर क्वालिटी में था.

گھر بیٹھے خالص دودھ پینے والو ایسا دودھ ہوتا ہے خالص

Posted by The Voice Of Pakistan News on Wednesday, June 16, 2021

कई अन्य पाकिस्तानी यूज़र्स ने भी ये वीडियो उर्दू कैप्शन में शेयर किया हुआ है. फ़ेसबुक पर कीवर्ड सर्च करने पर हमें ‘पॉवर प्लस न्यूज़ पाकिस्तान’ का पोस्ट मिला जिसमें बताया गया है कि ये वीडियो लाहौर का है.

News

لاہور -مین روڈ پر دودھ میں سرعام ملاوٹ جاری ۔
لاہور پنجاب فوڈ اتھارٹی کی سوئی ہوئی انتظامیہ کی کارکردگی صرف سوشل میڈیا پر محدود ۔۔
عوام ملاوٹ اور کمیکل ملا دودھ پینے پر مجبور ۔۔۔
اس ویڈیو میں دودھ بخوبی دیکھا جا سکتا ہے کہ دودھ کیسے تیار کیا جا رہا ہے ۔۔۔

Posted by Power Plus News Multan Pakistan on Wednesday, June 16, 2021

वीडियो को ज़ूम करके देखने पर गाड़ी के ब्रांड का नाम भी नज़र आता है- ‘Siwa‘. ये एक गाड़ी बनाने वाली पाकिस्तानी कंपनी है. हमने नीचे वीडियो में दिख रही गाड़ी और सिवा कार्गो लोडर की तस्वीर की तुलना की है.

यानी, पाकिस्तान का एक वीडियो भारत में सोशल मीडिया पर शेयर किया जा रहा है.


फ़ैक्ट-चेक: पश्चिम बंगाल में सब-इन्स्पेक्टर के पद पर ज़्यादातर मुसलमान उम्मीदवारों का हुआ चयन?

डोनेट करें!
सत्ता को आईना दिखाने वाली पत्रकारिता का कॉरपोरेट और राजनीति, दोनों के नियंत्रण से मुक्त होना बुनियादी ज़रूरत है. और ये तभी संभव है जब जनता ऐसी पत्रकारिता का हर मोड़ पर साथ दे. फ़ेक न्यूज़ और ग़लत जानकारियों के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद करें. नीचे दिए गए बटन पर क्लिक कर ऑल्ट न्यूज़ को डोनेट करें.

Donate Now

बैंक ट्रांसफ़र / चेक / DD के माध्यम से डोनेट करने सम्बंधित जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.
About the Author

Aqib is monitoring and researching mis/disinformation at Alt News