मेजर सुरेन्द्र पूनिया ने 30 सेकंड का एक वीडियो शेयर किया और लिखा, “अरविन्द केजरीवाल मनीष सिसोदिया को क्यों नहीं सुनते हैं? #AdManKejriwal (आर्काइव लिंक)

इस वीडियो में मनीष सिसोदिया को ये कहते हुए सुना जा सकता है, “विज्ञापन पूरे देश के अख़बारों में फुल पेज छापे हुए हैं. पूरे-पूरे देश में चार-चार पांच-पांच अख़बारों में आज एक-एक अख़बार में चार-चार पांच-पांच विज्ञापन है. इतना पैसा अगर वैक्सीन खरीदने पर लगा दिया होता तो पूरे देश के लिए वैक्सीन भी उपलब्ध, वहां से भी वैक्सीन हम उपलब्ध करते. मैं कहना चाहता हूं कि लोगों को विज्ञापन की नहीं वैक्सीन की ज़रूरत है. और ऊपर से अफसरों पर दबाव डाल रहे हैं कि विज्ञापन दीजिये. वैक्सीन तो दे नहीं रहे. विज्ञापन दे रहे हैं. लेकिन बिना वैक्सीन के बस विज्ञापन देते चले जाइये विज्ञापन देते जाइये.”

वीडियो में जब मनीष सिसोदिया बोल रहे होते हैं तो दूसरी तरफ़ अरविन्द केजरीवाल का पेपर में विज्ञापन दिखाया जाता है.

फ़ेसबुक पेज पॉलिटिकल कीड़ा जिसे कई बार ग़लत जानकारियां फैलाते हुए पकड़ा गया है, ने ये वीडियो शेयर किया और लिखा कि सिसोदिया अरविन्द केजरीवाल पर “वैक्सीन नहीं, सिर्फ विज्ञापन” का आरोप लगा रहे हैं.

Sisodia Slams Kejriwal For “No Vaccination, only Ads”

Posted by Political Kida on Thursday, 24 June 2021

अक्सर ग़लत जानकारी फ़ैलाने वाला प्रोपगेंडा मीडिया आउटलेट ‘KreatelyMedia’ ने भी ये वीडियो शेयर किया.

इसके अलावा ये वीडियो फ़ेसबुक पर इसी दावे के साथ कई मोदी समर्थक पेजों ने शेयर किया है.

This slideshow requires JavaScript.

फ़ैक्ट-चेक

वीडियो को देखने से ही पता चल जाता है कि इसे एडिट कर बनाया गया है. वीडियो में कई कट्स है. ऑल्ट न्यूज़ ने पाया कि ये मनीष सिसोदिया के 21 जून के प्रेस कॉन्फ़्रेंस से काट-छांटकर बनाया गया है. असल में मनीष सिसोदिया केंद्र सरकार की वैक्सीनेशन कार्यक्रम पर सवाल उठा रहे थे. उन्होंने इस कॉन्फ़्रेंस का वीडियो ट्वीट भी किया था.

वायरल हो रहे वीडियो का हिस्सा 5 मिनट के बाद आता है. हम यहां वो पार्ट बोल्ड कर रहे हैं जिसे काटकर ये वीडियो बनाया गया है.

मनीष सिसोदिया कहते हैं, “भारतीय जनता पार्टी के राज्यों के विज्ञापन पूरे देश के अख़बारों में फुल पेज छापे हुए हैं. केंद्र सरकार ने अपना विज्ञापन दिया है अलग से. उसमें सेम चीज लिख रहे हैं, ‘दुनिया का सबसे बड़ा मुफ़्त टीकाकरण अभियान’. उसी विज्ञापन को फिर उत्तर प्रदेश सरकार इतना बड़ा विज्ञापन दे रही है पूरे देश में, दुनिया का सबसे बड़ा टीकाकरण अभियान. फिर उसी को उत्तराखंड सरकार विज्ञापन दे रही है. फिर उसको कर्नाटक सरकार विज्ञापन दे रही है दिल्ली में. तो पूरे देश में वैक्सीन नहीं है वैक्सीन के विज्ञापन हैं. और सारी भारतीय जनता पार्टी की सरकारें पूरे-पूरे देश में चार-चार पांच-पांच अख़बारों में आज एक-एक अख़बार में चार-चार पांच-पांच विज्ञापन है. इतना पैसा अगर वैक्सीन खरीदने पर लगा दिया होता तो पूरे देश के लिए वैक्सीन भी उपलब्ध, बाहर से भी वैक्सीन उपलब्ध होने लगते. मैं फिर से कहना चाहता हूं केंद्र सरकार को, दिल्ली सरकार को इन्होंने कहा कि दिल्ली सरकार की तरफ़ से भी ये विज्ञापन जाना चाहिए, ‘धन्यवाद मोदी जी, मुफ़्त वैक्सीन.’ जैसा कर्नाटक सरकार से दिलवाया. ये टूलकिट भेजी है. ये टूलकिट दिल्ली सरकार के अफसरों को भी भेजकर कहा, इसको जारी करो. उनको भी धमका रहे हैं. उनके ऊपर भी दबाव बना रहे हैं. मैं कहना चाहता हूं कि कि लोगों को विज्ञापन की नहीं वैक्सीन की ज़रूरत है. मैं प्रधानमंत्री को भी कहना चाहता हूं, केंद्र सरकार से रिक्वेस्ट करना चाहता हूं कि देश को विज्ञापन नहीं चाहिए, वैक्सीन चाहिए. आप 2 करोड़ 94 लाख वैक्सीन जैसा कि मैंने कहा दिल्ली के लिए चाहिए. भारतीय जनता पार्टी को शर्म आनी चाहिए कि वैक्सीन को दे रहे हैं 15 लाख और ऊपर से अफ़सरों पर दबाव डाल रहे हैं कि विज्ञापन दीजिये. वैक्सीन तो दे नहीं रहे. विज्ञापन दे रहे हैं. अभी दिल्ली को 2 करोड़ 30 लाख वैक्सीन की और ज़रूरत है. आप दो महीने में 2 करोड़ 30 लाख वैक्सीन उपलब्ध करा दीजिये. मैं दिल्ली सरकार की ओर से कह रहा हूं कि हम धन्यवाद का विज्ञापन लगवाएंगे आपका. लेकिन बिना वैक्सीन के बस विज्ञापन देते चले जाइये विज्ञापन देते जाइये. वैक्सीन चाहिए मोदी जी. बिना वैक्सीन के कैसा धन्यवाद.”

आम आदमी पार्टी के ट्विटर हैंडल से भी ये वीडियो शेयर किया गया है.

मनीष सिसोदिया के प्रेस कॉन्फ़्रेंस के एक लंबे वीडियो से छोटे-छोटे हिस्से उठाकर एक वीडियो बनाया गया और उसके साथ दिल्ली सरकार के विज्ञापन की तस्वीरें रख दी गयी. ताकि ये दिखाया जा सके कि मनीष सिसोदिया अरविन्द केजरीवाल की आलोचना कर रहे हैं.

इसके अलावा वायरल वीडियो में 18 सेकंड पर अरविन्द केजरीवाल के पोस्टर वाली जो तस्वीर दिखती है वो भी मॉर्फ़ की हुई है.

ऑल्ट न्यूज़ ने इस तस्वीर की सच्चाई एक दूसरे आर्टिकल में बताई थी. असली तस्वीर नवम्बर 2020 की है पोस्टर में रोहतक रोड के मरम्मत कार्य की शुरुआत की जानकारी दी गयी थी.

डोनेट करें!
सत्ता को आईना दिखाने वाली पत्रकारिता का कॉरपोरेट और राजनीति, दोनों के नियंत्रण से मुक्त होना बुनियादी ज़रूरत है. और ये तभी संभव है जब जनता ऐसी पत्रकारिता का हर मोड़ पर साथ दे. फ़ेक न्यूज़ और ग़लत जानकारियों के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद करें. नीचे दिए गए बटन पर क्लिक कर ऑल्ट न्यूज़ को डोनेट करें.

बैंक ट्रांसफ़र / चेक / DD के माध्यम से डोनेट करने सम्बंधित जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.

Tagged:
About the Author

She specializes in information verification, examining mis/disinformation, social media monitoring and platform accountability. Her aim is to make the internet a safer place and enable people to become informed social media users. She has been a part of Alt News since 2018.