`कई फ़ेसबुक और ट्विटर यूज़र्स ने अमेरिका में हो रही एक प्रेस कॉन्फ़्रेंस का वीडियो शेयर करते हुए दावा किया कि संक्रामक रोगों के अमेरिका के सबसे बड़े विशेषज्ञ और अमेरिकी राष्ट्रपति के मुख्य चिकित्सीय सलाहकार एंथोनी फ़ाउची को बर्खास्त किया जा चुका है.

ट्विटर यूज़र @ssingapuri ने ये वीडियो पोस्ट करते हुए कहा कि डॉ फ़ाउची को हटा दिया गया है और अमेरिका ने अब माना है कि वायरस इंसानों द्वारा बनाया गया है.

ये वीडियो व्हाट्सऐप पर भी शेयर किया जा रहा है. पाठक किसी दावे की जांच के लिए हमारे व्हाट्सऐप नंबर (76000 11160) पर रिक्वेस्ट भेज सकते हैं.

ऑल्ट न्यूज़ को मोबाइल एप्लीकेशन पर भी कई रिक्वेस्ट भेजी गयीं. यूज़र्स फ़ैक्ट चेक्स पढ़ने और दावे को वेरिफ़ाई करने की रिक्वेस्ट भेजने लिए ऑल्ट न्यूज़ मोबाइल ऐप का भी इस्तेमाल कर सकते हैं. (Android, iOS)

ग़लत दावा

नेशनल इंस्टिट्यूट ऑफ़ एलर्जी ऐंड इन्फ़ेक्शियस डिज़ीज़ (NIAID) की ऑफ़िशियल वेबसाइट पर डॉ एंथनी फ़ाउची को इसका निदेशक बताया गया है. अगर फ़ाउची को हटाये जाने की बात सही होती तो ये ख़बर मीडिया में बड़े स्तर पर कवर की जाती.

जो वीडियो शेयर किया जा रहा है, वो दक्षिणपंथी कॉन्सपिरेसी थियोरिस्ट मार्जरी टेलर ग्रीन और रिपब्लिकंस नेताओं की प्रेस कॉन्फ़्रेंस का वीडियो है. ये लोग डॉक्टर फ़ाउची को हटाये जाने के लिए रिपब्लिकन्स द्वारा लाये गये फ़ायर फ़ाउची अधिनियम की बात कर रहे हैं. मार्जरी ने पहले भी खुले तौर से QAnon का समर्थन किया था. बता दें कि QAnon धुर दक्षिणपंथी लोगों की कॉन्सपिरेसी थियोरी है जिसके मुताबिक शैतान को पूजने वाले, मानवभक्षी और पूरी दुनिया में बच्चों की तस्करी करने वाले लोगों ने डॉनल्ड ट्रम्प के खिलाफ़ साजिश की.

कुल मिलाकर, सोशल मीडिया का ये दावा कि एंथोनी फ़ाउची को बर्खास्त किया जा चुका है, ग़लत है. हालांकि राइट विंग की कॉन्सपिरेसी थियोरिस्ट मार्जरी टेलर की अगुवाई में कई रिपब्लिकन्स डॉक्टर फ़ाउची को हटाये जाने की कोशिश में हैं. इन लोगों का आरोप है कि फ़ाउची ने अमेरिका में कोरोना महामारी में लोगों को ग़लत सलाह देकर स्थिति को बदतर किया जिसमें मास्क और सामाजिक दूरी रखने की सलाह शामिल है.


फ़ैक्ट-चेक: पश्चिम बंगाल में सब-इन्स्पेक्टर के पद पर ज़्यादातर मुसलमान उम्मीदवारों का हुआ चयन?

डोनेट करें!
सत्ता को आईना दिखाने वाली पत्रकारिता का कॉरपोरेट और राजनीति, दोनों के नियंत्रण से मुक्त होना बुनियादी ज़रूरत है. और ये तभी संभव है जब जनता ऐसी पत्रकारिता का हर मोड़ पर साथ दे. फ़ेक न्यूज़ और ग़लत जानकारियों के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद करें. नीचे दिए गए बटन पर क्लिक कर ऑल्ट न्यूज़ को डोनेट करें.

बैंक ट्रांसफ़र / चेक / DD के माध्यम से डोनेट करने सम्बंधित जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.

About the Author

🙏 Blessed to have worked as a fact-checking journalist from November 2019 to February 2023.