ट्रिगर चेतावनी: सेक्सुअल असॉल्ट का वीडियो है

सोशल मीडिया पर एक मरीज का यौन शोषण करने वाले डॉक्टर का एक वीडियो वायरल है. दावा किया जा रहा है कि एक अस्पताल के ऑपरेशन थियेटर में इस्लाम मुहम्मद नाम के एक डॉक्टर ने गर्भवती महिला के साथ बलात्कार किया.

इस वीडियो क्लिप को ट्विटर पर शेयर करते हुए यूजर सुमित कुमार सोंधी ने लिखा, “ऑपरेशन रूम में बेहोश गर्भवती महिलाओं का रेप करने वाला डॉक्टर इस्लाम मोहम्मद.” (आर्काइव)

एक अन्य ट्विटर यूज़र शिवानी यदुवंशी ने भी इस वीडियो शेयर करते हुए यही दावा किया. (आर्काइव)

वीडियो शेयर करने वाले अन्य ट्विटर यूज़र्स में @ManavPatel123, @SurajMi50567890, @maxchandan16 और कई अन्य शामिल हैं.

This slideshow requires JavaScript.

फ़ैक्ट-चेक

हमने वीडियो से की-फ्रेम्स लेकर गूगल रिवर्स इमेज सर्च किया. जिससे हमें जुलाई 2022 के द रियो टाइम्स के एक ट्वीट मिला. इस ट्वीट के मुताबिक, वीडियो में दिख रहा व्यक्ति ब्राज़ीलियाई डॉक्टर/एनेस्थिसियोलॉजिस्ट जियोवन्नी क्विंटेला बेज़ेरा है, जिसे सी-सेक्शन के दौरान एक महिला के साथ ओरली रेप करते हुए कैमरे में कैद किया गया था.

ट्वीट में ये भी कहा गया है कि बाद में डॉक्टर को गिरफ़्तार कर लिया गया. ऑल्ट न्यूज़ ने ट्वीट को एम्बेड नहीं किया है क्योंकि प्लेटफॉर्म पर पोस्ट किया गया वीडियो धुंधला नहीं था.

इसके अलावा, हमने “डॉक्टर जियोवन्नी क्विंटेला बेज़ेरा” शब्द का इस्तेमाल करके एक की-वर्ड्स सर्च किया जिससे हमें डेली मेल की एक डिटेल रिपोर्ट मिली.

इस रिपोर्ट के मुताबिक, 32 साल के जियोवन्नी क्विंटेला बेज़ेरा ने अपने वीडियो के वायरल होने से तीन महीने पहले अप्रैल 2022 में एक एनेस्थेटिस्ट के रूप में योग्यता ली थी. इसमें कहा गया है कि बेज़ेरा के कुछ सहयोगियों को उस पर शक हुआ जब उन्होंने देखा कि उसने सी-सेक्शन के रोगियों को इतना ज़्यादा बेहोश कर दिया था कि वे बमुश्किल होश में थे. इसके बाद, बज़ेरा की एक सर्जरी के दौरान नर्सों ने एक कैबिनेट में एक मोबाइल फ़ोन रखा और उसे रिकॉर्ड किया. ये देखा गया कि जैसे ही सर्जन ने मरीज का ऑपरेशन किया, बेज़ेरा ने मरीज के सिर के पास खड़े होकर उसके साथ बलात्कार किया. सर्जिकल पर्दे की वजह से दूसरे डॉक्टर उसे ऐसा करते हुए नहीं देख पाए.

रिपोर्ट में कहा गया है कि मीडिया में इस घटना के सामने आने के बाद पांच अन्य मरीज सामने आए. ‘ग्लोबो‘ नामक एक स्थानीय मीडिया आउटलेट ने बताया कि उसी डॉक्टर पर पहले एक मरीज का ग़लत डायग्नोजिंग करने का आरोप लगाया गया था जिसके बाद रोगी को 23 दिनों के कोमा में डाल दिया गया था.

नवंबर 2022 में CNN Brasil ने रिपोर्ट किया कि जियोवन्नी क्विंटेला बेज़ेरा की जमानत याचिका को स्थानीय अदालतों ने खारिज कर दिया था. बेज़रा की गिरफ़्तारी के बारे में एक डिटेल रिपोर्ट CNN ने भी पब्लिश की थी जिसमें सेडेटिव्स की हाई डोज़ के जोखिम के बारे में ज़्यादा जानकारी थी.

यानी, ये कहा जा सकता है कि वीडियो ब्राज़ील का है और आरोपी व्यक्ति जियोवन्नी क्विंटेला बेज़ेरा है.

कुल मिलाकर, एक वीडियो जिसमें एक डॉक्टर को मरीज का यौन शोषण करते देखा जा सकता है, इस झूठे दावे के साथ शेयर किया गया कि डॉक्टर का नाम इस्लाम मोहम्मद है.

डोनेट करें!
सत्ता को आईना दिखाने वाली पत्रकारिता का कॉरपोरेट और राजनीति, दोनों के नियंत्रण से मुक्त होना बुनियादी ज़रूरत है. और ये तभी संभव है जब जनता ऐसी पत्रकारिता का हर मोड़ पर साथ दे. फ़ेक न्यूज़ और ग़लत जानकारियों के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद करें. नीचे दिए गए बटन पर क्लिक कर ऑल्ट न्यूज़ को डोनेट करें.

बैंक ट्रांसफ़र / चेक / DD के माध्यम से डोनेट करने सम्बंधित जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.

About the Author

Kalim is a journalist with a keen interest in tech, misinformation, culture, etc