सोशल मीडिया में वायरल एक वीडियो जिसमें गाड़ी की पीछे की सीट पर बैठे हुए युवक के पास अचानक आग लगने के बाद पूरी गाड़ी में आग लग जाती है। इस वीडियो के साथ संदेश में यह दावा किया गया है कि,“जब आपकी गाड़ी में AC चल रहा हो तो कोई भी परफ्यूम की बोटल को ना खोलें। इसका परिणाम घातक हो सकता है”-(अनुवाद)।

इस वीडियो को व्यापक रूप से व्हाट्सअप पर साझा किया जा रहा है। यह वीडियो फेसबुक पर भी वायरल है।

India.com ने इसी वीडियो को 2015 में अपने के लेख में प्रकाशित किया था। मीडिया संगठन ने यह दावा किया कि परफ्यूम के कारण यह हादसा हुआ है। लेकिन इससे आगे बढ़ कर उन्होंने यह भी आरोप लगाया कि उनमें से किसी लड़के द्वारा लाइटर के इस्तेमाल से यह हादसा हुआ है। India.com ने अपने पाठकों को यह चेतावनी दी कि अपनी गाड़ियों में एयर फ्रेशनर का इस्तेमाल ना करें क्योंकि उससे आग लग सकती है और उन्होंने लिखा- “हम में से कई लोग अपनी गाड़ियों में एयर-फ्रेशनर का इस्तेमाल करते हैं। क्या आपने कभी सोचा है कि एयर-फ्रेशनर आपको मार भी सकता है? नहीं, हम मजाक नहीं कर रहे हैं। एयर-फ्रेशनर का उपयोग बेहद खतरनाक है और इससे आपको गंभीर नुकसान हो सकता है”-(अनुवाद)।

तथ्य जांच

ऑल्ट न्यूज़ ने इनविड का इस्तेमाल करके इस वीडियो को कई की-फ्रेम में तोड़ा और उसे यांडेक्स पर रिवर्स सर्च किया। इससे हमें इस घटना से संबधित कई लेख मिले। हमें अमेरिकन वेबसाइट Heavy.com का एक लेख मिला, जिसका शीर्षक-“देखिये: बच्चों ने गाड़ी में लाइटर का इस्तेमाल किया जिसमें से एयरोसोल स्प्रे लीक हो रहा था।-(अनुवाद)”

इस लेख में सऊदी अरब की एक वेबसाइट अखबारक का उल्लेख किये गया है, जिसके मुताबिक लड़कों ने जैसे की लाइटर जलाया वैसे ही आग ने उन्हें घेर लिया, पता चला कि फीड फेड नामका द्रव्य लीक हो रहा था, जिसका इस्तेमाल आम तौर पर एंटी-स्टैटिक स्प्रे के रूप में गल्फ देशों में होता है। वो लड़के एक दूसरे के भाई थे, जिसमें से एक ने कहा कि,“मेरा भाई और मैं दोनों ठीक हैं, भगवान का शुक्र है। मेरा शरीर 6% प्रतिशत तक जल गया है। क्या हुआ कि हम गाड़ी में खिड़की बंद करके वीडियो देख रहे थे, हमें अचानक से कुछ अजीब गंध आई मगर हमने ध्यान नहीं दिया। फिर मेरे भाई ने लाइटर का इस्तेमाल किया जिसकी गैस से आग लग गई। मुझे यह कहते हुए खुशी हो रही है कि हम सुरक्षित हैं और जो भी अफवाहें फ़ैली हैं, वे सच नहीं हैं, और कहीं भी गैस लीक होने पर सावधान रहें”-(अनुवाद)।

गूगल पर की-वर्ड्स से सर्च करने पर, हमे मिरर और यूनीलैड के लेख मिले, जो इसी वीडियो से संबधित है। कुछ सोशल मीडिया यूज़र्स दावा कर रहे हैं कि युवक गाड़ी में ज्वलनशील पदार्थ का उपयोग कर रहे थे। हालांकि, उनके बयान में उन्होंने इस दावों को ख़ारिज किया है और कहा कि एक लीक फिड फेड की बॉटल से यह हादसा हुआ है।

इस वीडियो को भारतीय सोशल मीडिया में साझा करके यह दावा किया गया है कि गाड़ी में आग इसलिए लग गई है क्योंकि युवकों ने वातानुकूलित गाड़ी में परफ्यूम का इस्तेमाल किया था। जबकि एरोसोल स्प्रे ज्वलनशील होते हैं। वीडियो में दिख रहा विस्फोट काफी दुर्लभ होता है और ज्यादातर तब होता है जब स्प्रे का उपयोग बंद स्थानों पर किया जाता है या कोई गैस की उत्पति होती है। इसके अलावा, AC के बगैर भी गैस आग लगा सकता है, सोशल मीडिया का दावा बिना वजह भय पैदा कर रहा है।

डोनेट करें!
सत्ता को आईना दिखाने वाली पत्रकारिता का कॉरपोरेट और राजनीति, दोनों के नियंत्रण से मुक्त होना बुनियादी ज़रूरत है. और ये तभी संभव है जब जनता ऐसी पत्रकारिता का हर मोड़ पर साथ दे. फ़ेक न्यूज़ और ग़लत जानकारियों के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद करें. नीचे दिए गए बटन पर क्लिक कर ऑल्ट न्यूज़ को डोनेट करें.

बैंक ट्रांसफ़र / चेक / DD के माध्यम से डोनेट करने सम्बंधित जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.

About the Author

Aqib is monitoring and researching mis/disinformation at Alt News