11 नवंबर को टी-20 वर्ल्ड कप की सेमीफ़ाइनल मैच में ऑस्ट्रेलिया और पाकिस्तान आमने-सामने थे. इस मैच में पाकिस्तान 5 विकेट्स से हार गया. भारतीय सोशल मीडिया पर भी इस मैच को लेकर काफ़ी उत्साह देखने को मिला. इस दौरान, एक वीडियो काफ़ी शेयर किया जा रहा है. वीडियो में पीले रंग के कपड़े पहना व्यक्ति ‘वंदे मातरम’ और ‘भारत माता की जय’ के नारे लगा रहा है.

ज़ी सलाम ने 11 नवम्बर के एक आर्टिकल में ये वीडियो टी-20 वर्ल्ड कप की सेमीफ़ाइनल मैच का बताकर शेयर किया. फ़िलहाल ज़ी न्यूज़ ने आर्टिकल अपडेट कर दिया है. लेकिन आर्टिकल के आर्काइव वर्ज़न में आप देख सकते हैं. मीडिया आउटलेट ने बताया कि पाकिस्तान और ऑस्ट्रेलिया मैच की बीच ‘भारत माता की जय’ के नारे लगे.

ज़ी सलाम ने ये वीडियो इस मैच का बताते हुए ट्वीट भी किया था.

स्वयंसेवक रवि रंजन ने भी ये वीडियो इसी दावे के साथ ट्वीट किया. (ट्वीट का आर्काइव लिंक)

और भी कई यूज़र्स ने ये वीडियो इसी दावे के साथ शेयर किया है. (लिंक 1, लिंक 2)

This slideshow requires JavaScript.

फ़ैक्ट-चेक

की-वर्ड्स सर्च करने पर ऑल्ट न्यूज़ को जनवरी 2021 में यूट्यूब पर अपलोड किया गया ये वीडियो मिला. यूट्यूब चैनल ‘डेली डेरी न्यूज़’ ने ये वीडियो अपलोड किया था. यानी ये वीडियो हाल के मैच का नहीं हो सकता.

हमने देखा कि स्कूप-व्हूप ने 19 जनवरी, 2021 को इस वीडियो के बारे में आर्टिकल पब्लिश किया था. आर्टिकल में बताया गया कि भारत और ऑस्ट्रेलिया, बॉर्डर-गावस्कर सीरीज़ खेल रही थी. वहीं ऑस्ट्रेलिया में ब्रिस्बेन के गब्बा स्टेडियम में एक ऑस्ट्रेलियन व्यक्ति भारत के समर्थन में नारे लगा रहा था. इस आर्टिकल में कुछ ट्वीट्स शेयर किये गए हैं जिसमें ये वीडियो दिखता है.

और भी कुछ यूज़र्स ने ये वीडियो जनवरी 2021 में ट्वीट किया था. (लिंक 1, लिंक 2)

फ़ैक्ट-चेकिंग वेबसाइट बूमलाइव ने भी इस वीडियो पर रिपोर्ट पब्लिश की. कुल मिलाकर, कम से कम 10 महीने पुराना वीडियो ज़ी न्यूज़ ने ऑस्ट्रेलिया-पाकिस्तान की टी-20 वर्ल्ड कप मैच से जोड़कर शेयर किया.


मिर्ज़ापुर के विंध्यांचल मंदिर में पुरोहितों के विवाद की पुरानी घटना को दिया जा रहा सांप्रदायिक ऐंगल :

डोनेट करें!
सत्ता को आईना दिखाने वाली पत्रकारिता का कॉरपोरेट और राजनीति, दोनों के नियंत्रण से मुक्त होना बुनियादी ज़रूरत है. और ये तभी संभव है जब जनता ऐसी पत्रकारिता का हर मोड़ पर साथ दे. फ़ेक न्यूज़ और ग़लत जानकारियों के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद करें. नीचे दिए गए बटन पर क्लिक कर ऑल्ट न्यूज़ को डोनेट करें.

बैंक ट्रांसफ़र / चेक / DD के माध्यम से डोनेट करने सम्बंधित जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.

Tagged: