कई उत्तर भारतीय राज्यों में साल के पहले सप्ताह में इस मौसम का सबसे कम तापमान दर्ज किया गया. इसके बाद घने कोहरे से हवाई यात्रा और रेलवे की आवाजाही प्रभावित हुई. ऐसे खराब मौसम के बीच सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल जिसमें कई गाड़िया टकरा रही है.

एक फ़ेसबुक यूज़र ने ये वीडियो शेयर करते हुए लिखा, “देखा है कभी ऐसा एक्सीडेंट- इंदौर में घने कोहरे के कारण कई वाहन आपस में भिड़े, लाइव तस्वीर.”

एक और फ़ेसबुक यूज़र अखिलेश जैन ने ये वीडियो पोस्ट करते हुए लिखा, “कोहरे का कोहराम आज सुबह इस वीडियो के माध्यम से देखने को मिला जो हम सभी के लिए सबक लेने वाली बात है, सतर्क रहें, सावधान रहें, सावधानी हटी, दुर्घटना घटी.”

 

कोहरे का कोहराम आज सुबह इस वीडियो के माध्यम से देखने को मिला जो हम सभी के लिए सबक लेने वाली बात है।
सतर्क रहे सावधान रहे, सावधानी हटी दुर्घटना घटी।

Posted by Akhlesh Jain on Monday, 2 January 2023

4 जनवरी को @Satish_Goyal73 नामक एक ट्विटर हैंडल ने ये वीडियो पोस्ट करते हुए लिखा, “…कोहरे को देखते हुए, जब तक अत्यधिक आवश्यक न हो, सुबह-सुबह हाईवे का सफ़र न करें.” इस आर्टिकल के लिखे जाने तक वीडियो को 2,500 से ज़्यादा बार देखा गया है. (आर्काइव लिंक)

ये वीडियो फ़ेसबुक और ट्विटर पर वायरल है. ऑल्ट न्यूज़ को ऑफ़िशियल व्हाट्सऐप हेल्पलाइन नंबर (+91 7600011160) पर भी इस वीडियो की सच्चाई जानने के लिए कई रिक्वेस्ट मिलीं.

This slideshow requires JavaScript.

फ़ैक्ट-चेक

गूगल पर ‘दिल्ली स्मॉग एक्सीडेंट’ से एक साधारण की-वर्ड्स सर्च करने पर हमें ऐसी कई न्यूज़ रिपोर्ट्स मिलीं जहां 2017 में इस घटना को कवर किया गया था. इंडिया टुडे की 8 नवंबर 2017 की एक न्यूज़ रिपोर्ट में इस दुर्घटना को कवर किया गया था. रिपोर्ट में ये वीडियो भी है. इसके डिस्क्रिप्शन में लिखा है, “दिखाई न देने के कारण आगरा-नोएडा यमुना एक्सप्रेसवे पर अठारह कारें एक-दूसरे से टकरा गईं.”

यूट्यूब पर इन्हीं की-वर्ड्स से सर्च करने पर हमें हादसे के कई वीडियोज़ मिलें. नेशनल जियोग्राफ़िक ने नई दिल्ली में इस घातक प्रदूषण के बारे में खबर हुए ये वीडियो यूट्यूब पर अपलोड किया था. ये वीडियो 13 नवंबर, 2017 को पब्लिश किया गया था. इसका टाइटल है, “पॉल्यूशन इज सो बैड इन इंडिया, इट्स कॉजिंग कार क्रैश”.

8 नवंबर, 2017 को द इंडियन एक्सप्रेस ने भी इसी दुर्घटना के बारे में रिपोर्ट किया था. इस वीडियो का टाइटल है, “स्मॉग कॉज़ सीरीज़ ऑफ़ एक्सीडेंट्स नियर धनकौर.”

कुल मिलाकर, ये वीडियो नवंबर 2017 में यमुना एक्सप्रेसवे पर हुई एक कार दुर्घटना का है जिसे हाल में ऑनलाइन शेयर किया जा रहा है.

वंश शाह ऑल्ट न्यूज़ में इंटर्न हैं.

डोनेट करें!
सत्ता को आईना दिखाने वाली पत्रकारिता का कॉरपोरेट और राजनीति, दोनों के नियंत्रण से मुक्त होना बुनियादी ज़रूरत है. और ये तभी संभव है जब जनता ऐसी पत्रकारिता का हर मोड़ पर साथ दे. फ़ेक न्यूज़ और ग़लत जानकारियों के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद करें. नीचे दिए गए बटन पर क्लिक कर ऑल्ट न्यूज़ को डोनेट करें.

बैंक ट्रांसफ़र / चेक / DD के माध्यम से डोनेट करने सम्बंधित जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.