घर में घुसे पानी में तैर रहे पति-पत्नी का वीडियो दिल्ली का नहीं, अल्का लाम्बा सहित कांग्रेस नेता कर रहे शेयर

दिल्ली कांग्रेस के वाइस प्रेसिडेंट अभिषेक दत्त ने 13 अगस्त को एक वीडियो शेयर किया. वीडियो में एक व्यक्ति, महिला को घर में घुसे बाढ़ के पानी में तैरना सीखा रहा है. अभिषेक दत्त ने दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल पर तंज़ कसते हुए लिखा, “विश्व स्तरीय स्विमिंग पूल, एक और वादा पूरा ? कृपया करके केजरीवाल जी का नाम ना लें” आर्टिकल लिखे जाने तक इस वीडियो को 1 लाख से ज़्यादा बार देखा और 900 के करीब रीट्वीट किया गया है. (ट्वीट का आर्काइव लिंक) इस मामले में पीछे न रहते हुए कांग्रेस नेता अल्का लांबा ने अभिषेक दत्त के ट्वीट को रीट्वीट किया. (ट्वीट का आर्काइव वर्ज़न)

दिल्ली के द्वारका से पूर्व कांग्रेस विधायक आदर्श शास्त्री ने ये वीडियो ट्वीट करते हुए लिखा, “दिल्ली की जनता को @ArvindKejriwal सरकार द्वारा शानदार टोफ़ा। पूरी दिल्ली में जगह जगह विश्व स्तरीय स्विमिंग पूल। @Ch_AnilKumarINC @INCDelhi” (ट्वीट का आर्काइव लिंक)

फ़ेसबुक पेज ‘सैयद सफ़ीउल्लाह – AIMIM Amberpet’ ने ये वीडियो इसी दावे से शेयर किया. (पोस्ट का आर्काइव वर्ज़न)

विश्व स्तरीय स्विमिंग पूल ,एक और वादा पूरा ? कृपया करके केजरीवाल जी का नाम ना लें

Posted by Syed Shafiullah – AIMIM Amberpet on Thursday, 13 August 2020

इसी दावे से ये वीडियो ट्विटर और फ़ेसबुक पर शेयर किया जा रहा है.

फ़ैक्ट-चेक

की-वर्ड्स सर्च करने पर इस वायरल वीडियो के बारे में पब्लिश हुई 21 सितंबर 2019 की आज तक की एक रिपोर्ट मिली. आर्टिकल के मुताबिक, ये वीडियो उत्तर प्रदेश के प्रयागराज में सितंबर 2019 में आयी बाढ़ का है. आज तक ने ये वीडियो शेयर करते हुए लिखा है, “प्रयागराज में आई बाढ़ से जनजीवन अस्त-व्यस्त हो रहा है. घर बाढ़ में डूबे हैं और लोग परेशान हैं, लेकिन इन सबके बीच बाढ़ के भी मजे लेने वाली तस्वीर सामने आई है. कमरे में भरे बाढ़ के पानी में पति-पत्नी डुबकी संगम की तरह डुबकी लगाते नजर आए. देखें वीडियो.”

21 सितंबर 2019 को राजस्थान पत्रिका ने इस वीडियो के बारे में एक आर्टिकल पब्लिश किया था. आर्टिकल में इस वीडियो को उत्तर प्रदेश के प्रयागराज शहर का बताया गया है.

इंडिया न्यूज़ ने भी 22 सितंबर 2019 को डुबकी लगाते इस कपल के बारे में एक वीडियो रिपोर्ट शेयर की है.

आपको याद दिला दें कि सितंबर 2019 में उत्तर प्रदेश के कई इलाकों में बाढ़ आयी थी जिसके कारण हज़ारों लोग बेघर हो गए थे.

इस तरह, उत्तर प्रदेश के प्रयागराज में सितंबर 2019 में आयी बाढ़ का वीडियो दिल्ली का बताकर शेयर किया गया. बाढ़ के पानी में पत्नी को तैरना सीखा रहे पति का वीडियो यूज़र्स हालिया बताकर शेयर कर रहें हैं. कांग्रेस के कई बड़े नेताओं ने ये वीडियो शेयर कर दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल पर निशाना साधा है.

योगदान करें!!
सत्ता को आइना दिखाने वाली पत्रकारिता जो कॉरपोरेट और राजनीति के नियंत्रण से मुक्त भी हो, वो तभी संभव है जब जनता भी हाथ बटाए. फेक न्यूज़ और गलत जानकारी के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद कीजिये. डोनेट करिये.

Donate Now

तत्काल दान करने के लिए, ऊपर "Donate Now" बटन पर क्लिक करें। बैंक ट्रांसफर / चेक / डीडी के माध्यम से दान के बारे में जानकारी के लिए, यहां क्लिक करें

Send this to a friend