सोशल मीडिया पर हॉलीवुड ऐक्टर और पूर्व पेशेवर रेसलर ड्वेन जॉनसन की तस्वीरें वायरल हैं. इन्हें रिंग नेम ‘द रॉक’ के नाम से भी जाना जाता है. तस्वीरों में वो एक मंदिर के अंदर हिंदू पुजारी की तरह पूजा कर रहे है. कई सोशल मीडिया यूज़र्स ने इस तस्वीर को शेयर करते हुए दावा किया कि ऐक्टर ने हिंदू धार्मिक रीति-रिवाजों के मुताबिक ‘आरती’ की.

सूरत लिटरेरी फ़ाउंडेशन में एक कॉलमिस्ट और ‘आईडीएटर’ के रूप में अपनी पहचान रखने वाले गोपाल गोस्वामी ने ट्विटर पर ऐसी ही एक तस्वीर ट्वीट की. आर्टिकल लिखे जाने तक इस ट्वीट को 10 लाख से ज़्यादा बार देखा गया है.

एक और ट्विटर यूज़र, रिनिति चटर्जी पांडे ने ये तस्वीर ट्वीट करते हुए लिखा कि “सनातन ही सत्य है.” इस वक्त तक इस ट्वीट को 4 लाख 60 हज़ार से ज़्यादा बार देखा गया है.

ट्विटर हैन्डल ‘@SaffronJivi‘ ने इसी दावे के साथ 3 तस्वीरें ट्वीट की. इसे लगभग 6 लाख से ज़्यादा बार देखा गया है.

कई और ट्विटर और फ़ेसबुक यूज़र्स ने इन तस्वीरों को शेयर किया है. उनमें से कुछ के स्क्रीनशॉट्स नीचे देखे जा सकते हैं:

This slideshow requires JavaScript.

फ़ैक्ट-चेक

इन तस्वीरों को ध्यान से देखने पर, ऑल्ट न्यूज़ ने कई गलतियां नोटिस कीं. सबसे पहले, हमने 25 मार्च, 2023 को ड्वेन जॉनसन द्वारा इंस्टाग्राम पर अपलोड की गई एक तस्वीर चेक की. उनकी बाहों और छाती पर बड़े आकार का टैटू है. उनके बाएं हाथ पर जो टैटू है वो उनकी गर्दन तक बना है.

वायरल तस्वीरों में सिर्फ एक तस्वीर में हाथ पर टैटू है. लेकिन ये भी वो टैटू की तरह नहीं लगता और ये गर्दन तक नहीं बना है. दूसरी तस्वीरों में टैटू बिल्कुल गायब हैं जैसा कि नीचे देखा जा सकता है:

इन वायरल तस्वीरों में कुछ ऐसी चीज़े भी मौजूद हैं जो आमतौर पर अक्सर AI-जेनरेटेड तस्वीरों में दिखती हैं. उदाहरण के लिए, बैकग्राउंड में निरंतरता का अभाव है और इसमें बोकेह-लाइक (bokeh-like) इफ़ेक्ट शामिल है जो कि बैकग्राउंड को धुंधला करता है. फ़िलहाल AI मॉडल में अक्सर सटीक डिटेल के साथ काफी वास्तविक बैकग्राउंड बनाना मुश्किल होता है. यही कारण है कि इन तस्वीरों को बनाते वक्त क्रिएटर द्वारा जानबूझकर इसमें बदलाव किये जाते हैं.

एक वायरल ट्वीट में भार्गव वलेरा नामक अहमदाबाद के एक फ़ोटोग्राफ़र को ये कहते हुए टैग किया गया था कि उन्होंने AI की मदद से ये तस्वीरें बनाई हैं.

ऑल्ट न्यूज़ ने भार्गव वलेरा से कॉन्टेक्ट किया. उन्होंने कहा, “ये तस्वीरें और इस तरह की कई और तस्वीरें मैंने ही बनाई हैं.”

कुल मिलाकर, हॉलीवुड अभिनेता और रेसलर ड्वेन जॉनसन उर्फ ​​”द रॉक” को एक मंदिर के अंदर पूजा करते हुए एक हिंदू पुजारी के रूप में दिखाने वाली इंटरनेट पर शेयर की जा रही तस्वीरें असली नहीं हैं. इन्हें अहमदाबाद के एक फ़ोटोग्राफ़र ने आर्टिफ़िशियल इंटेलिजेंस का इस्तेमाल कर बनाया है.

वंश शाह ऑल्ट न्यूज़ में इंटर्न हैं.

डोनेट करें!
सत्ता को आईना दिखाने वाली पत्रकारिता का कॉरपोरेट और राजनीति, दोनों के नियंत्रण से मुक्त होना बुनियादी ज़रूरत है. और ये तभी संभव है जब जनता ऐसी पत्रकारिता का हर मोड़ पर साथ दे. फ़ेक न्यूज़ और ग़लत जानकारियों के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद करें. नीचे दिए गए बटन पर क्लिक कर ऑल्ट न्यूज़ को डोनेट करें.

बैंक ट्रांसफ़र / चेक / DD के माध्यम से डोनेट करने सम्बंधित जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.