एक 44 सेकंड की वीडियो क्लिप भारतीय सोशल मीडिया यूज़र्स ख़ूब शेयर कर रहे हैं. इस क्लिप में एक शख्स दिखाई देता है जिसने इस्लाम धर्म से जुड़ी टोपी पहनी हुई है. इस आर्टिकल में वीडियो नहीं दिखाया जा रहा है क्यूंकि हम इसमें दिख रहे बच्चों की पहचान उजागर नहीं होने देना चाहते.

फ़ेक न्यूज़ फैलाने के लिए जानी जाने वाली वेबसाइट पोस्टकार्ड न्यूज़ के फ़ाउंडर महेश विक्रम हेगड़े ने इस वीडियो को ट्वीट किया और लिखा, “देखिये ये “शांतिप्रिय’ बच्चों के साथ क्या कर रहा है!” इस ट्वीट को 3 हज़ार से ज़्यादा बार रीट्वीट किया गया. हेगड़े की भ्रामक और ग़लत जानकारियां फैलाने की एक लम्बी फ़ेहरिस्त के बावजूद उन्हें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ट्विटर पर फ़ॉलो करते हैं.

कई यूज़र्स ने इसी वीडियो को तमिल में मेसेज के साथ शेयर किया है – “देखिये एक सिंगल सोर्स क्या कर रहा है (இந்த தனியார் அமைப்பை சேர்ந்தவன் என்னா பண்றானு பாருங்க..)” इन्होंने इसे कोरोना वायरस से जोड़ा. असल में निज़ामुद्दीन में मरकज़ में पहुंचे कई लोगों के कोरोना वायरस टेस्ट पॉज़िटिव आने के बाद मुसलमानों पर निशाना साधते हुए उनपर संक्रमण फैलाने का आरोप लगा इस दौरान उन्हें कई नाम दिए गए और ‘सिंगल सोर्स’ उनमें से एक है. यहां जिस ट्वीट की बात की जा रही है, उसे 700 से ज़्यादा बार रीट्वीट किया गया.

हिंदी मेसेज के साथ भी इस वीडियो को शेयर किया गया. इसमें ये बताया गया कि वीडियो में दिख रहा शख्स बच्चों पर रमज़ान के महीने में अपनी थूक मल रहा था. मेसेज के अनुसार -“जानवर भी कांप जांए जालीदार टोपी वाले जानवरों से रमजान में *छोटी बच्चियों को थूक लगा रहा है* मौलवी निहायत ही घिनौना और वहशी दरिंदा”

ऑल्ट न्यूज़ को इस वीडियो और इन दावों की पड़ताल करने के लिए व्हाट्सऐप नंबर (+91 76000 11160) पर और ऑफिशियल एंड्रॉइड ऐप पर कई रिक्वेस्ट्स आयीं.

ये वीडियो पाकिस्तान का है

ऑल्ट न्यूज़ ने गूगल पर कई कीवर्ड सर्च किये. ‘CCTV paedophile viral video Pakistan’ लिखने पर हमें वेबसाइट newpakweb.com नाम की वेबसाइट पर 21 अप्रैल को पब्लिश किया गया वीडियो मिला. रिपोर्ट के मुताबिक़ वीडियो में दिख रहा शख्स डेरा ग़ाज़ी खान पुलिस के हत्थे चढ़ा था. इसपर पाकिस्तान के पंजाब में बच्चों के यौन शोषण का चार्ज था. डेरा ग़ाज़ी खान पाकिस्तान के पंजाब प्रांत में एक जगह है.

इसके बाद हम पाकिस्तान की पंजाब पुलिस के तमाम ट्वीट्स पर नज़र डालने लगे. 21 अप्रैल को पंजाब पुलिस ने एक और यूज़र के ट्वीट को कोट-ट्वीट किया था. दूसरे यूज़र ने यही वीडियो ट्वीट कर के पुलिस का ध्यान खींचने की कोशिश की थी. पुलिस के ट्वीट में लिखा हुआ था – “पंजाब पुलिस ने आरोपी को गिरफ़्तार कर लिया है. उसके खिलाफ़ कार्रवाई की जा रही है.”

इसी यूज़र को एक और जगह जवाब देते हुए पंजाब पुलिस ने आरोपी की तस्वीर भी दिखायी जिसमें वो जेल में कैद दिख रहा है.

इस तरह से पाकिस्तान में एक सीसीटीवी कैमरे में कैद हुई बच्चों के यौन शोषण की घटना को भारत में सोशल मीडिया यूज़र्स ने धड़ल्ले से शेयर किया और यहां तक दावा किया कि कोरोना वायरस के दौरान वो बच्चों पर थूक मल रहा था.

डोनेट करें!
सत्ता को आईना दिखाने वाली पत्रकारिता का कॉरपोरेट और राजनीति, दोनों के नियंत्रण से मुक्त होना बुनियादी ज़रूरत है. और ये तभी संभव है जब जनता ऐसी पत्रकारिता का हर मोड़ पर साथ दे. फ़ेक न्यूज़ और ग़लत जानकारियों के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद करें. नीचे दिए गए बटन पर क्लिक कर ऑल्ट न्यूज़ को डोनेट करें.

बैंक ट्रांसफ़र / चेक / DD के माध्यम से डोनेट करने सम्बंधित जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.

About the Author

🙏 Blessed to have worked as a fact-checking journalist from November 2019 to February 2023.