सोशल मीडिया पर कोका-कोला की एक तस्वीर खूब वायरल हो रही है. इस तस्वीर में कोक की 2 बोतलें हैं. एक पर लिखा है, “Kisan Ekta” और दूसरे पर, “Support Farmer.” लोगों ने ये तस्वीर शेयर करते हुए दावा किया कि कोका-कोला कंपनी किसान आंदोलनों का समर्थन कर रही है. यूज़र्स ने लिखा, “लो भक्तों वर्ल्ड लेबल कंपनी कोका-कोला भी किसानों के पक्ष में आ गई (ਲਉ ਵੀ ਭਗਤੋ ਵਰਲਡ ਲੈਬਲ ਕੰਪਨੀ ਕੋਕਾ ਕੋਲਾ ਵੀ ਆਈ ਕਿਸਾਨਾਂ ਦੇ ਹੱਕ ਵਿੱਚ).”

एक फे़सबुक पेज AggBani ने ये तस्वीर पोस्ट की जिसे अबतक 1,600 से ज़्यादा लोग शेयर कर चुके हैं. (आर्काइव लिंक)

ਲਉ ਵੀ ਭਗਤੋ ਵਰਲਡ ਲੈਬਲ ਕੰਪਨੀ ਕੋਕਾ ਕੋਲਾ ਵੀ ਆਈ ਕਿਸਾਨਾਂ ਦੇ ਹੱਕ ਵਿੱਚ।

Posted by AggBani on Thursday, January 14, 2021

ये तस्वीर फे़सबुक पर इसी कैप्शन के साथ काफ़ी वायरल है.

फ़ेसबुक के साथ ही ट्विटर यूज़र्स ने भी कोक की बोतल की ये तस्वीर शेयर करते हुए लिखा, “मोदी भक्तों, वर्ल्ड लेवल कंपनी कोका-कोला ने भी किसानों के साथ एकजुटता दिखाई है. अब ये मत कहना कि कोका-कोला के उत्पादक भी आतंकी हैं.” (आर्काइव लिंक)

ग़लत दावा

हमने पाया कि इस तस्वीर के अलावा कोका-कोला बोतल की कोई अन्य ऐसी तस्वीर इन्टरनेट पर मौजूद नहीं है जिसपर किसान आन्दोलन से सम्बंधित कुछ लिखा हो. अगर इतनी बड़ी कंपनी किसानों के समर्थन में आती तो मीडिया के लिए एक बड़ी खबर होती. खासकर तब, जब ये आन्दोलन ही कॉर्पोरेट के खिलाफ़ है.

ऑल्ट न्यूज़ ने कोका-कोला कंपनी के पब्लिक रिलेशन ऑफ़िसर से संपर्क किया और ऐसी किसी कैंपेन के बारे में सवाल किया. उन्होंने हमें बताया, “हमें मालूम चला कि कोका-कोला की बोतल की तस्वीर सोशल मीडिया पर वायरल हो रही है. हम ये साफ़ करना चाहते हैं कि कंपनी ने ऐसा कोई कैंपेन लॉन्च नहीं किया है. इस तस्वीर को शेयर करके हमारी छवि का ग़लत इस्तेमाल किया जा रहा है.”

वायरल तस्वीर में ‘Share a Coke with’ और उसके नीचे “Kisan Ekta” और “Support Farmer” लिखा नज़र आता है. अप्रैल 2018 में कोका-कोला ने “शेयर अ कोक” नाम से कैंपेन लॉन्च किया था. इस कैंपेन का मकसद लोगों को अपने करीबियों के साथ कोक शेयर करने के लिए प्रोत्साहित करना था. कैंपेन में अलग-अलग कोक बोतल पर लोगों और उनसे जुड़े संबंधों के बारे में शब्द लिखे होते थे. तस्वीर में 2 अलग-अलग बोतल पर ‘किसान एकता’ और ‘सपोर्ट फ़ार्मर’ लिखा जाना वहीं से लिया हुआ जान पड़ता है.

This slideshow requires JavaScript.

ज़ाहिर तौर पर तस्वीर को एडिट करके ये टेक्स्ट डाला गया है. कोका-कोला की वायरल इमेज, जिसपर किसानों के समर्थन में स्लोगन लिखा है, फ़र्ज़ी है. कंपनी ने ऐसा कोई कैंपेन नहीं लॉन्च किया.


फै़क्ट-चेक: रजत शर्मा के कोवैक्सीन से जुड़े दावे से योगी आदित्यनाथ की TIME में COVID पर ‘तारीफ़’ तक

डोनेट करें!
सत्ता को आईना दिखाने वाली पत्रकारिता का कॉरपोरेट और राजनीति, दोनों के नियंत्रण से मुक्त होना बुनियादी ज़रूरत है. और ये तभी संभव है जब जनता ऐसी पत्रकारिता का हर मोड़ पर साथ दे. फ़ेक न्यूज़ और ग़लत जानकारियों के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद करें. नीचे दिए गए बटन पर क्लिक कर ऑल्ट न्यूज़ को डोनेट करें.

बैंक ट्रांसफ़र / चेक / DD के माध्यम से डोनेट करने सम्बंधित जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.

About the Author

A journalist and a dilettante person who always strives to learn new skills and meeting new people. Either sketching or working.