कोरोना वायरस का संक्रमण धीरे-धीरे बढ़ता जा रहा है. इसी बीच दया राम मीना नाम के यूज़र ने 44 सेकंड का वीडियो ट्वीट किया है. वीडियो में एक बाज़ार में काफ़ी गंदे तरीके से जानवरों का मांस रखा हुआ है. दावा है कि ये वीडियो चीन के वुहान का है. ट्वीट करते हुए मीना ने लिखा – “*चाईना का वो मार्केट जहां से कोरोना वायरस की शुरुआत हुई। देखिए कि जहां राक्षस भी इनके खानपान मार्केट में घुसने पर घबरा जायें.”

ये वीडियो फ़रवरी 2020 से ही ट्विटर और फ़ेसबुक पर शेयर हो रहा है.

फ़ैक्ट-चेक

फ़ेसबुक पर की-वर्ड्स सर्च करने पर इस वीडियो का लंबा वर्ज़न मिला जो तकरीबन 5 मिनट का है.

Whuan market. China, place of origin of the #Corona virus..

Posted by Laxman Singh Dev on Friday, 31 January 2020

वीडियो की शुरुआत में ही ‘Pasar EXTREAM Langowan’ लिखा हुआ है. इसके बाद जब गूगल पर सर्च किया तो हमें 19 जुलाई 2019 कोअपलोड किया हुआ अच्छी क्वालिटी वाला यूट्यूब वीडियो मिला.

ऊपर के वीडियो में 20 सेकंड पर हमें एक बोर्ड दिखाई देता है जिसमें “Kantor Pasar Langowan” लिखा हुआ है. इंडोनेशिया में इसका मतलब ‘मार्केट ऑफ़िस Langowan’ होता है. ‘Langowan मार्केट’ एक ऐसा मार्केट है जहां पर जंगली जानवरों का मांस बेचा जाता है. ये इंडोनेशिया के उत्तरी सुलावेसी मिनहासा (Minahasa Regency) में मौजूद है.

हमने YouTube चैनल ‘डॉग मीट फ़्री इंडोनेशिया’ द्वारा अपलोड और भी वीडियो देखे. एक ही बाज़ार के दो और वीडियो (वीडियो नंबर 1, वीडियो नंबर 2) से हमने स्थान की पुष्टि की है. ये एक वैश्विक अभियान है जो इंडोनेशिया सरकार ने कुत्तों के मांस व्यापार और उपभोग समाप्त करने के लिए शुरू किया गया है.

TRT ने इंडोनेशिया के वीडियो को वुहान के मार्केट का बताया

इस वीडियो की पड़ताल के दौरान हमने ये भी देखा कि तुर्की का एक मीडिया आउटलेट ‘TRT’ ने इंडोनेशिया के इस मार्केट के वीडियो का कुछ हिस्सा वुहान का बताकर चलाया है. नीचे के वीडियो में वो हिस्सा 32 सेकंड से देखा जा सकता है. वीडियो को चलाते हुए एंकर कहती हैं – “कोरोना वायरस जानवरों में होना काफ़ी आम है लेकिन इस ख़ास वायरस को वुहान में एक बाजार में पाया गया था. यहां जानवरों को अवैध रूप से बेचा जाता है.” ये वीडियो 30 जनवरी को ट्वीट किया गया है. मीडिया आउटलेट ने इस विज़ुअल का सोर्स एक यूट्यूब चैनल को दिया है जहां इसे वुहान का बताया गया था. यूट्यूब चैनल ने इसे 27 जनवरी को अपलोड किया था.

इस तरह इंडोनेशिया के बाज़ार का एक वीडियो इस ग़लत दावे के साथ शेयर किया गया कि ये वुहान, चीन के ‘गीले बाज़ार’ का है जहां कोरोना वायरस की उत्पत्ति हुई है. यहां तक कि एक अंतर्राष्ट्रीय तुर्की मीडिया आउटलेट ने भी इसे वुहान के मार्केट के रूप में दिखाया.

डोनेट करें!
सत्ता को आईना दिखाने वाली पत्रकारिता का कॉरपोरेट और राजनीति, दोनों के नियंत्रण से मुक्त होना बुनियादी ज़रूरत है. और ये तभी संभव है जब जनता ऐसी पत्रकारिता का हर मोड़ पर साथ दे. फ़ेक न्यूज़ और ग़लत जानकारियों के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद करें. नीचे दिए गए बटन पर क्लिक कर ऑल्ट न्यूज़ को डोनेट करें.

बैंक ट्रांसफ़र / चेक / DD के माध्यम से डोनेट करने सम्बंधित जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.

About the Author

Jignesh is a writer and researcher at Alt News. He has a knack for visual investigation with a major interest in fact-checking videos and images. He has completed his Masters in Journalism from Gujarat University.