फिल्म निर्माता विवेक अग्निहोत्री ने एक वीडियो साझा किया, जिसमें भारी बारिश में बह रहा ट्रैफिक सिग्नल दिखता है। अग्निहोत्री ने लिखा – “नमस्ते मुंबई की ट्रैफिक पुलिस, अगर सिग्नल सड़क पार करे तो कितना जुर्माना?” उनके फेसबुक और ट्विटर अकाउंट से यह वीडियो 171,000 से अधिक बार देखा गया।

वही वीडियो फेसबुक और ट्विटर दोनों पर अलग-अलग उपयोगकर्ताओं द्वारा प्रसारित किया गया है। एक व्यक्तिगत उपयोगकर्ता डॉ. शहरयार ने अगस्त में इसे फेसबुक पर साझा किया। उनकी पोस्ट को 1.2 लाख से अधिक बार देखा गया और लगभग 4,000 बार शेयर किया गया था।

यह वीडियो पिछले साल भी इसी दावे के साथ साझा किया गया था।

 

Have you seen,
Traffic Signal itself,
crossing the road…
Mumbai Rains..
😳😢😭

Posted by Subramaniam Swaminathan on Sunday, 10 June 2018

चीन का वीडियो

यूट्यूब पर “ट्रैफ़िक सिग्नल पानी” कीवर्ड की खोज ने पिछले साल के कई वीडियो तक पहुंचाया जिनमें बताया गया था कि यह घटना चीन में हुई थी। चीनी समाचार नेटवर्क CGTN ने 11 मई, 2018 को उसी वीडियो का एक लंबा संस्करण पोस्ट किया था। वर्तमान में वायरल 8-सेकंड की क्लिप में दर्शाए गए दृश्य, नीचे दिए गए उस वीडियो में 0:13वें सेकंड से देखे जा सकते हैं।

CGTN के अनुसार, दक्षिण चीन के युलिन शहर में भारी बारिश से बाढ़ वाली सड़क पर एक अस्थायी ट्रैफिक सिग्नल बह गया।

इस वीडियो में दिखाई दे रहे चीनी अक्षर पुष्टि करते हैं कि इसे भारत में शूट नहीं किया गया था। सौर ऊर्जा से चलने से सिग्नल की रोशनी काम कर रही है। सिग्नल के ऊपर सोलर पैनल दिखाई दे रहे हैं।

मुंबई में भारी वर्षा के बीच, विवेक अग्निहोत्री ने चीन का एक वीडियो ट्वीट किया और इसे शहर की यातायात पुलिस के ध्यान में लाने का प्रयास किया, लेकिन जब उन्हें बताया गया कि यह वीडियो किसी और देश का हो सकता है तो उन्होंने इसे मज़ाक बताया। पिछले साल भी, इन्होंने यह दावा करते हुए मुंबई पुलिस को टैग किया था कि उनके ट्वीट्स के फोटोशॉप्ड स्क्रीनशॉट किसी व्यक्ति द्वारा गलत तरीके से प्रसारित किए गए थे। मगर, जैसा कि पता चला, वास्तव में सभी ट्वीट्स अग्निहोत्री ने ही किए थे, लेकिन बाद में उन्होने डिलीट कर लिया था।

डोनेट करें!
सत्ता को आईना दिखाने वाली पत्रकारिता का कॉरपोरेट और राजनीति, दोनों के नियंत्रण से मुक्त होना बुनियादी ज़रूरत है. और ये तभी संभव है जब जनता ऐसी पत्रकारिता का हर मोड़ पर साथ दे. फ़ेक न्यूज़ और ग़लत जानकारियों के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद करें. नीचे दिए गए बटन पर क्लिक कर ऑल्ट न्यूज़ को डोनेट करें.

बैंक ट्रांसफ़र / चेक / DD के माध्यम से डोनेट करने सम्बंधित जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.

About the Author

Pooja Chaudhuri is a senior editor at Alt News.