अमेरिकी सेना ने 4 फ़रवरी 2023 को दक्षिण कैरोलिना के तट पर एक चीनी सर्विलांस बैलून को मार गिराया. ये बैलून अलेउतियन द्वीपों के ऊपर से, और पश्चिमी कनाडा के ऊपर से गुज़र रहा था. साथ ही इदाहो के ऊपर से अमेरिकी हवाई क्षेत्र में भी प्रवेश करता था. इसलिए अमेरिकी सरकार इस बैलून पर नज़र रख रही थी.

इसी सिलसिले में सोशल मीडिया पर एक छोटा सा वीडियो शेयर किया जा रहा है जिसमें इस गुब्बारे पर ज़ूम करके ऑब्जेक्ट को करीब से देखा जा सकता है.

ट्विटर यूज़र्स ने दावा किया कि ये वीडियो चीन के सर्विलांस बैलून का है जिसे अमेरिकी सेना ने मार गिराया था. @Fkjacksom नाम के ट्विटर यूज़र ने इस वीडियो को शेयर किया है. आर्टिकल लिखे जाने तक इस ट्वीट को 1,86,000 से ज़्यादा बार देखा गया है.

@jineeminee नाम के एक हैन्डल ने इस वीडियो को ट्वीट किया. इनके ट्वीट को फिलहाल 1,33,000 से ज़्यादा बार देखा गया है.

@StatAlpha420 नाम के एक और ट्विटर हैंडल ने भी ये वीडियो ट्वीट किया और इसे 1700 से ज़्यादा व्यूज़ मिले हैं.

फ़ैक्ट-चेक

यांडेक्स पर वीडियो के फ़्रेम्स को रिवर्स-सर्च करने पर हमें हामिद इब्राहिमनिया का इंस्टाग्राम पेज मिला. ये एक फ़ेमस VFX और 3D आर्टिस्ट हैं. उनके लिंक्डइन प्रोफ़ाइल के मुताबिक, वो बोस्टन, अमेरिका से हैं. उन्होंने 14 फ़रवरी, 2023 को अपने इंस्टाग्राम पेज पर ये वीडियो पोस्ट किया. उसके बाद से ये वीडियो वायरल हो गया है.

 

View this post on Instagram

 

A post shared by Hamid Ebrahimnia (@hamidebrahimnia)

इस पोस्ट पर किए गए कमेंट्स तलाशने पर हमने देखा कि क्रियेटर ने इस बात का जवाब दिया था कि वीडियो असली है या नहीं. उन्होंने लिखा, “हां ये CGI है.” CGI का मतलब कंप्यूटर जेनरेटेड इमेजरी है.

इस लीड के बाद, ऑल्ट न्यूज़ को पूरे ट्यूटोरियल के बारे में पता चला कि कैसे इस वीडियो को स्पेशल इफेक्ट्स सॉफ़्टवेयर का इस्तेमाल करके डिजिटल रूप से बनाया गया था. यहां आप इसका ट्यूटोरियल देख सकते हैं.

कुल मिलाकर, सोशल मीडिया पर वायरल वीडियो असल में एक फ़ेमस VFX और 3D आर्टिस्ट ने स्पेशल इफेक्ट्स सॉफ़्टवेयर का इस्तेमाल करके डिजिटल रूप से बनाया है, ये असली चीनी सर्विलांस बैलून नहीं है.

वंश शाह ऑल्ट न्यूज़ में इंटर्न हैं.

डोनेट करें!
सत्ता को आईना दिखाने वाली पत्रकारिता का कॉरपोरेट और राजनीति, दोनों के नियंत्रण से मुक्त होना बुनियादी ज़रूरत है. और ये तभी संभव है जब जनता ऐसी पत्रकारिता का हर मोड़ पर साथ दे. फ़ेक न्यूज़ और ग़लत जानकारियों के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद करें. नीचे दिए गए बटन पर क्लिक कर ऑल्ट न्यूज़ को डोनेट करें.

बैंक ट्रांसफ़र / चेक / DD के माध्यम से डोनेट करने सम्बंधित जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.