कर्नाटक विधानसभा चुनावों में कांग्रेस की जीत के संदर्भ में सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल है. वीडियो में एक लड़के को सड़क के बीच में नमाज़ अदा करते हुए देखा जा सकता है जिसकी वजह से ट्रैफ़िक रुक गया है. वीडियो में एक ट्रैफ़िक पुलिस भी दिखता है जो कार रोक कर लड़के को नमाज़ अदा करने की अनुमति दे रहा है.

सोशल मीडिया यूज़र्स ये वीडियो शेयर करते हुए लिख रहे हैं, “आज सुबह के कर्नाटक के सड़क के दृश्य का आनंद लेवे, सेक्युलर हिन्दू जरूर देखें। जो वोट दिया है उसका असर देखे। एक मुस्लिम बच्चे के कारण पूरी ट्रैफिक का रूट बदल जाता है, यह लोग संविधान को भी अपने तरीके से चलाते है बस कुछ समय बाद 40 % होने दो, फिर देखो क्या क्या करते है*.”

ट्विटर हैन्डल ‘@Bhushanlalb‘ ने ये वीडियो इसी दावे के साथ ट्वीट किया है.

ट्विटर हैन्डल्स‘@neetaa31‘ और ‘@prabhato777‘ ने भी इसी कैप्शन के साथ ये वीडियो ट्वीट किया है. बाद में इन दोनों ने ट्वीट डिलीट कर दिया.

ये वीडियो वायरल है और इसे ट्विटर और फ़ेसबुक पर कई बार शेयर किया गया है. कुछ पोस्ट्स के स्क्रीनशॉट्स आगे गैलरी में रखे गए हैं:

This slideshow requires JavaScript.

फ़ैक्ट-चेक

InVid सॉफ़्टवेयर का इस्तेमाल करके ऑल्ट न्यूज़ ने वीडियो के फ़्रेम्स को गूगल पर रिवर्स इमेज सर्च किया. हमने देखा कि @ajom75uddin नामक यूज़र ने 10 जनवरी, 2023 को टिकटॉक पर ये वीडियो अपलोड किया था. कर्नाटक चुनाव मई 2023 में हुए हैं.

वीडियो के एक फ़्रेम को गौर से देखने पर हमें एक कार की रजिस्ट्रेशन प्लेट दिखी. प्लेट का फ़ॉर्मेट दुबई के स्टैंडर्ड रज़िस्ट्रेशन प्लेट से मेल खाता है. आगे शामिल तस्वीर में इन दोनों में समानता दिखती है. कार की प्लेट के फ़ॉर्मेट से पता चलता है कि ये वीडियो भारत का नहीं है.

इसके आलावा एक चीज़ जो गौर करने वाली थी, वो वीडियो में दिख रहा एक व्यक्ति था जिसने नारंगी जैकेट या टी-शर्ट पहनी हुई थी. और एक डिलीवरी एजेंट की तरह दिख रहा था. सड़क किनारे एक बाइक भी खड़ी है. बाइक पर रखा बॉक्स भी नारंगी रंग का है. इसके बाद हमने इस फ़्रेम को रिवर्स इमेज सर्च किया जिससे हमें फूड डिलीवरी कंपनी तलाबत का एक फ़ेसबुक पोस्ट मिला.

कंपनी की वेबसाइट पर हमने देखा कि ये सेंट्रल एशियाई शहरों में काम करते हैं.

नीचे दी गई तस्वीरों की तुलना करने से ये बात साबित होती है कि वायरल वीडियो में फूड-डिलीवरी एजेंट तलाबत का है. यानी, ये वीडियो सेंट्रल एशिया या मिडिल ईस्ट का है.

हमने ये भी देखा कि मार्च 2023 में ये वीडियो काफी शेयर किया गया था और इसे लेकर विवाद हुआ था. क्योंकि लड़का सड़क के बीच में नमाज पढ़ रहा था जिससे ट्रैफ़िक बाधित हो गया था. और इससे दूसरों को असुविधा हो रही थी. अल्जीरियाई न्यूज़ प्रेजेंटर अनिया एल अफंदी ने ये वीडियो ट्वीट करते हुए लिखा, “एक बच्चा सड़क पर नमाज़ पढ़ता है और ट्रैफ़िक में बाधा डालता है….कोई कमेंट नहीं.”

कई न्यूज़ एजेंसियों ने भी इस घटना की सच्चाई बताते हुए रिपोर्ट्स पब्लिश की. तवासुल न्यूज़पेपर ने रिपोर्ट किया कि बच्चे को शुक्रवार की नमाज़ के लिए देर हो रही थी और इसलिए वो नमाज़ अदा करने के लिए सड़क के बीच में बैठ गया था.

कुल मिलाकर, ये साफ है कि सड़क के बीच नमाज़ पढ़ रहे लड़के का वीडियो कर्नाटक का नहीं है और राज्य के चुनावों से किसी भी तरह से संबंधित नहीं है.

डोनेट करें!
सत्ता को आईना दिखाने वाली पत्रकारिता का कॉरपोरेट और राजनीति, दोनों के नियंत्रण से मुक्त होना बुनियादी ज़रूरत है. और ये तभी संभव है जब जनता ऐसी पत्रकारिता का हर मोड़ पर साथ दे. फ़ेक न्यूज़ और ग़लत जानकारियों के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद करें. नीचे दिए गए बटन पर क्लिक कर ऑल्ट न्यूज़ को डोनेट करें.

बैंक ट्रांसफ़र / चेक / DD के माध्यम से डोनेट करने सम्बंधित जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.