सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल हो रहा है जिसमें एक बूढ़ा ट्रैफ़िक पुलिसकर्मी रोते हुए कह रहा है कि किसी ने उसके साथ दुर्व्यवहार किया. वो ‘मंत्री जी’ शब्द का इस्तेमाल करता है. पुलिसकर्मी ने कहा कि जब वो अपनी ड्यूटी कर रहा था तो एक स्थानीय मंत्री के गुंडों ने उसके साथ दुर्व्यवहार किया.

ये वीडियो यूट्यूब पर HR NEWS 24 नामक चैनल ने अपलोड किया था. इस चैनल के लगभग 8 हज़ार सब्सक्राइबर हैं. वीडियो के साथ कैप्शन में लिखा है, ”गाड़ी हटाने को लेकर मुस्लिम युवक ने की पुलिसकर्मी से अभद्रता. पुलिस के हालात कांग्रेस के राज में.”

उत्तरी दिल्ली के पूर्व मेयर और भाजपा नेता रविंदर गुप्ता ने इस कैप्शन के साथ ये वीडियो ट्वीट किया, “चूरू(राजस्थान) में गाड़ी हटाने की बात पर विशेष धर्म के युवक ने की हिंदू ट्रैफिक पुलिसकर्मी से अभद्रता, कहा: मंत्रीजी की कोठी पर आ जाना, घबराया पुलिसकर्मी सड़क पर ही फूट-फूट कर लगा, ये है कांग्रेस राज मे पुलिस तक की हालत तो आम आदमी का क्या होगा.”

ये वीडियो ट्विटर और फ़ेसबुक पर कई यूज़र्स ने पोस्ट किया.

This slideshow requires JavaScript.

फ़ैक्ट-चेक

ऑल्ट न्यूज़ ने InVid का इस्तेमाल करके वीडियो के फ़्रेम्स लिए और गूगल पर रिवर्स सर्च किया. हमें दैनिक भास्कर की एक न्यूज़ रिपोर्ट मिली. आर्टिकल की हेडलाइन है, “बीच सड़क पर फूट-फूट कर रोया ट्रैफ़िक पुलिसकर्मी: कार हटाने के लिए कहा तो ड्राइवर ने धमकाया, बोला- मंत्री की कोठी पर आना.” ये घटना राजस्थान के चुरू में हुई. रिपोर्ट में कहा गया है कि आरोपी नरेंद्र सिंह को गिरफ़्तार कर लिया गया है.

रिपोर्ट में SP राजेश कुमार मीणा का बयान भी था. उन्होंने कहा, ”ट्रैफ़िक पुलिसकर्मी से अभद्रता को लेकर कोतवाली थाने में मुकदमा दर्ज किया गया है. राजकार्य में बाधा और धमकी देने की धाराएं जोड़ी गई हैं. जांच की जा रही है.

चूरू पुलिस ने ट्वीट करते हुए बताया की कि गिरफ़्तार किए गए व्यक्ति का नाम नरेंद्र है. यानी, ये दावा झूठा है कि एक मुस्लिम व्यक्ति ने हिंदू पुलिसकर्मी के साथ दुर्व्यवहार किया.

कुल मिलाकर, सोशल मीडिया पर एक वीडियो शेयर करते हुए झूठा दावा किया गया कि एक मुस्लिम व्यक्ति ने हिन्दू ट्रैफ़िक पुलिसकर्मी के साथ दुर्व्यवहार किया. चूरू पुलिस के एक ऑफ़िशियल बयान में आरोपी की पहचान नरेंद्र के रूप में हुई है.

वंश शाह ऑल्ट न्यूज़ में इंटर्न हैं.

डोनेट करें!
सत्ता को आईना दिखाने वाली पत्रकारिता का कॉरपोरेट और राजनीति, दोनों के नियंत्रण से मुक्त होना बुनियादी ज़रूरत है. और ये तभी संभव है जब जनता ऐसी पत्रकारिता का हर मोड़ पर साथ दे. फ़ेक न्यूज़ और ग़लत जानकारियों के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद करें. नीचे दिए गए बटन पर क्लिक कर ऑल्ट न्यूज़ को डोनेट करें.

बैंक ट्रांसफ़र / चेक / DD के माध्यम से डोनेट करने सम्बंधित जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.