सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल है जिसमें एक पत्रकार को गृह मंत्री अमित शाह से सवाल करते हुए देखा जा सकता है. वीडियो में पत्रकार अमित शाह से पूछता है, ”यहां इतनी बारिश हुई और बाढ़ भी आई, लेकिन केंद्र सरकार की ओर से एक पैसा भी नहीं आया.” इसके बाद क्लिप खत्म हो जाती है और दूसरी बार फिर से यही चलता है. यहां गौर करें कि वीडियो में या सोशल मीडिया पोस्ट में कहीं भी ये ज़िक्र नहीं किया गया है कि ये इंटरव्यू कहां का है. वीडियो में ‘V6 न्यूज़’ का वॉटरमार्क है.

ये वीडियो ट्विटर पर इस दावे के साथ शेयर किया गया है कि अमित शाह को इस बहादुर पत्रकार ने चुप करा दिया.

ट्विटर हैन्डल @FUNNYSRK ने ये वीडियो ट्वीट करते हुए लिखा, ‘एपिक मोमेंट’. आर्टिकल लिखे जाने इसे 7,500 से ज़्यादा लाइक्स और 2,032 रिट्वीट मिलें हैं. (आर्काइव्ड ट्वीट)

सुप्रीम कोर्ट में छत्तीसगढ़ के एडिशनल ऐडवोकेट जनरल और अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के सदस्य अशोक बसोया ने इसे शेयर करते हुए पत्रकार की तारीफ की और अमित शाह की चुप्पी पर सवाल उठाया. (आर्काइव्ड ट्वीट)

ट्विटर यूजर @Advaidism ने ऐसा ही एक वीडियो शेयर किया, जिसमें पत्रकार, अमित शाह से रेलवे और BSNL के निजीकरण के बारे में पूछ रहा है. उनके ट्वीट को लगभग 7 हज़ार लाइक्स और 1,500 से ज़्यादा रीट्वीट मिलें हैं. (आर्काइव्ड ट्वीट)

इसी दावे के साथ ये वीडियो फ़ेसबुक पर भी पोस्ट किया गया है.

भाजपा की कार्यकारिणी के बाद तेलंगाना में एक पत्रकार ने अमित शाह से कठिन प्रश्न कर दिया !
इतना कठिन सवाल नहीं पूछना चाहिए था 😂😂

Posted by I am with jahangir on Monday, 4 July 2022

फ़ैक्ट-चेक

वीडियो में 8 सेकेंड पर एक जंप कट है जिससे पता चलता है कि इसे क्लिप किया गया है. “V6 न्यूज़” और “अमित शाह” की-वर्ड्स सर्च करने पर हमें 29 नवंबर 2020 का V6 न्यूज़ तेलुगु का एक वीडियो मिला. V6 न्यूज़ के रिपोर्टर शिवा रेड्डी ने अमित शाह का इंटरव्यू लिया था. ये इंटरव्यू ग्रेटर हैदराबाद नगर निगम चुनाव 2020 से पहले हैदराबाद में एक रैली के दौरान लिया गया था. शिवा रेड्डी को तेलंगाना में कई प्रासंगिक मुद्दों के बारे में अमित शाह से सवाल करते हुए देखा गया जिसमें 2020 में हैदराबाद में आई बाढ़ के बारे में भी सवाल किया गया था. हैदराबाद में उस वक्त आई बाढ़ से बहुत ज़्यादा नुकसान हुआ था और कई लोगों की मौत भी हुई थी.

इस वीडियो में वायरल क्लिप का हिस्सा 39 सेकेंड से शुरू होता है जब पत्रकार अमित शाह से हैदराबाद बाढ़ और कथित तौर पर केंद्र सरकार द्वारा इसे नज़रअंदाज़ किये जाने के बारे में पूछता है. V6 न्यूज़ की रिपोर्ट में अमित शाह ने शिवा रेड्डी के सवाल का जवाब देते हुए कहा, ‘हमने सबसे ज़्यादा पैसा हैदराबाद को दिया है. मगर मैं इतना कहना चाहता हूं कि 7 लाख लोगों के घर में पानी भर गया, श्री ओवैसी और श्री केसीआर कहां थे?’ उन्होंने ये भी आरोप लगाया कि “पानी बढ़ने के पीछे का कारण शहर में ओवैसी की शह पर एनक्रोचमेंट को बढ़ावा दिया जाना था.” इसके बाद शाह ने 2020 में GHMC चुनाव जीतने पर इन खामियों को दूर करने का आश्वासन भी दिया. इस तरह ये साफ है कि शिवा रेड्डी के सवाल पर अमित शाह ने राजनीतिक बयानबाजी करके प्रतिक्रिया दी थी.

अक्टूबर 2020 में राज्य द्वारा तत्काल 1,350 करोड़ रुपये की वित्तीय सहायता मांगने के तीन महीने बाद, 30 जनवरी, 2021 तक, केंद्र ने 245.96 करोड़ रुपये जारी किए थे.

भारतीय जनता पार्टी ने 2020 के ग्रेटर हैदराबाद नगर निगम चुनाव में 48 सीटें जीती थीं. इसकी तुलना में तेलंगाना राष्ट्र समिति (TRS) और ऑल इंडिया मजलिस-ए-इत्तेहादुल मुस्लिमीन (AIMIM) ने क्रमशः 55 और 44 सीटें जीती थीं.

कुल मिलाकर, एक पत्रकार का अमित शाह से सवाल करने का पुराना वीडियो सोशल मीडिया पर इस ग़लत दावे के साथ वायरल है कि पत्रकार ने अमित शाह की “बोलती बंद” कर दी. लेकिन गृह मंत्री ने इसका जवाब दिया था. भले ही उनकी प्रतिक्रिया राजनीतिक बयानबाजी थी. लेकिन उन्होंने रिपोर्टर के सवाल का जवाब दिया था. वायरल वीडियो में इस हिस्से को हटा दिया गया था.

डोनेट करें!
सत्ता को आईना दिखाने वाली पत्रकारिता का कॉरपोरेट और राजनीति, दोनों के नियंत्रण से मुक्त होना बुनियादी ज़रूरत है. और ये तभी संभव है जब जनता ऐसी पत्रकारिता का हर मोड़ पर साथ दे. फ़ेक न्यूज़ और ग़लत जानकारियों के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद करें. नीचे दिए गए बटन पर क्लिक कर ऑल्ट न्यूज़ को डोनेट करें.

बैंक ट्रांसफ़र / चेक / DD के माध्यम से डोनेट करने सम्बंधित जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.

About the Author

Student of Economics at Presidency University. Interested in misinformation.