सोशल मीडिया पर एक वीडियो क्लिप काफ़ी शेयर की जा रही है जिसमें 29 सेकंड के लिए एक हिंदी गीत सुना जा सकता है. गीत में 2022 में यूपी चुनावों में समाजवादी पार्टी [सपा] की सरकार बनने पर मुस्लिम समुदाय का कब्ज़ा होने की बात कही जा रही है. इसे शेयर करते हुए दावा किया जा रहा है कि इस गाने को मुस्लिम समुदाय ने बनाया है. इसके साथ शेयर किये जा रहे वायरल टेक्स्ट में लिखा है, “मुस्लिम समुदाय द्वारा बनाया गया ये गाना हिंदुओं की आंखें खोलने के लिए पर्याप्त है. इससे हम देख सकते हैं कि सपा की क्या सोच है? फिर भी, कुछ मूर्ख हिंदू जाति के नाम पर सपा सरकार बनने का सपना देख रहे हैं.”

वीडियो में चलाया जा रहे गाने के बोल कुछ यूं हैं, “आई सपा तो मंदिर का निर्माण रुकेगा, लहरेगा हरा झंडा और भगवा झुकेगा.”

ये वीडियो कई ट्विटर यूज़र्स शेयर कर रहे हैं. (लिंक 1, लिंक 2, लिंक 3, लिंक 4)

ऑल्ट न्यूज़ के व्हाट्सऐप हेल्पलाइन नंबर (+91 76000 11160) पर इस दावे की सच्च्चाई जानने के लिए कई रिक्वेस्ट मिलीं.

वीडियो वेरिफ़िकेशन

वायरल वीडियो में दो लोगो दिख रहे हैं – पहले में ऊपर बाईं ओर ‘संदीप आचार्य फ़ैम’ लिखा है और साथ में एक आदमी की तस्वीर है. जबकि सबसे ऊपर दाईं ओर ‘संदीप आचार्य’ लिखा है और व्हाट्सऐप के लोगो के साथ एक फ़ोन नंबर दिया गया है – 8765547747.

इसे ध्यान में रखते हुए की-वर्ड्स सर्च करने पर हमने देखा कि एक यूट्यूब चैनल रुद्र म्यूज़िक ने 29 सितंबर को ये वीडियो अपलोड किया था. इसका क्लिप वर्ज़न सोशल मीडिया पर शेयर किया जा रहा है. वीडियो के साथ बताया गया है कि कलाकार का नाम संदीप आचार्य है. और गीत का शीर्षक है ‘आई सपा तो मंदिर का निर्माण रुकेगा’. इस गीत को एक एल्बम के नाम से अपलोड किया गया है. एल्बम का नाम ‘yogi songs’ है.

संदीप आचार्य के फ़ेसबुक पर करीब एक लाख फ़ॉलोवर्स हैं. वायरल वीडियो और उनके फ़ेसबुक पेज का व्हाट्सऐप नंबर एक जैसा है. संदीप ने ऑल्ट न्यूज़ को बताया, “मैंने इस गाने को लिखा और परफ़ॉर्म किया है. मैं बीजेपी समर्थक हूं. ज़ाहिर है सपा के सदस्य ऐसा कुछ नहीं कहेंगे.”

संदीप आचार्य यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के कट्टर समर्थक हैं.

Posted by Sandeep Acharya on Saturday, 5 June 2021

कुल मिलाकर, संदीप आचार्य द्वारा बनाये गए गीत का क्लिप वर्ज़न भ्रामक दावे के साथ शेयर किया जा रहा है. इसमें दावा किया गया है कि अगर समाजवादी पार्टी यूपी चुनाव जीत जाती है तो राम मंदिर का निर्माण बंद हो जाएगा. इसे झूठे दावे के साथ शेयर किया गया कि इसे मुस्लिम समुदाय ने बनाया था.


फ़ैक्ट-चेक : केरला के सबरीमाला मंदिर का प्रसाद एक इस्लामिक कंपनी बनाती है?

डोनेट करें!
सत्ता को आईना दिखाने वाली पत्रकारिता का कॉरपोरेट और राजनीति, दोनों के नियंत्रण से मुक्त होना बुनियादी ज़रूरत है. और ये तभी संभव है जब जनता ऐसी पत्रकारिता का हर मोड़ पर साथ दे. फ़ेक न्यूज़ और ग़लत जानकारियों के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद करें. नीचे दिए गए बटन पर क्लिक कर ऑल्ट न्यूज़ को डोनेट करें.

बैंक ट्रांसफ़र / चेक / DD के माध्यम से डोनेट करने सम्बंधित जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.

Tagged:
About the Author

🙏 Blessed to have worked as a fact-checking journalist from November 2019 to February 2023.