रिपोर्ट्स के मुताबिक, 17 अक्टूबर की रात गाज़ा पट्टी के अल-अहली अरब अस्पताल पर हुए हवाई हमले में सैकड़ों लोग मारे गए. गाज़ा स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि अस्पताल में विस्फ़ोट इज़रायली हवाई हमले के कारण हुआ था. इज़राइल ने इस विस्फ़ोट के लिए फ़िलिस्तीनी इस्लामिक जिहाद (PIJ) ग्रुप द्वारा लॉन्च किए गए एक असफल रॉकेट को ज़िम्मेदार ठहराया. PIJ ने इस आरोप से इनकार किया.

हमले की ख़बर सामने आने के बाद, सोशल मीडिया पर कई वीडियोज शेयर किए जाने लगे और दावा किया जाने लगा कि ये उस हमले के विजुअल्स हैं. इनमें से एक वीडियो इज़रायली पत्रकार एडी कोहेन ने शेयर किया. उन्होंने दावा किया कि “हमास का एक असफल रॉकेट लॉन्च निर्दोष लोगों के सिर पर गिर गया.” ये दावा इज़राइल के उस आरोप से मेल खाता है कि अस्पताल पर हमला PIJ द्वारा ग़लत तरीके से दागे गए रॉकेट का परिणाम था. (आर्काइव)

इज़राइल की खुफिया एजेंसी मोसाद के एक पैरोडी हैंडल @TheMossadIL ने भी ये वीडियो ट्वीट किया. ये उन तीन वीडियो में से एक था जिसे यूज़र ने एक साथ शेयर किया था. इसके साथ कैप्शन लिखा था, “गाजा अस्पताल पर बमबारी. IDF क्षेत्र में काम नहीं कर रहा था. ऐसा लगता है कि ये हमास के असफल रॉकेट से हुआ है.” (आर्काइव)

वेरिफ़ाईड एकाउंट्स सहित कई दूसरे एकाउंट्स ने भी वीडियो को ऐसे ही दावे के साथ शेयर किया. (आर्काइव्स- 1, 2, 3, 4, 5)

This slideshow requires JavaScript.

फ़ैक्ट-चेक

इस वीडियो के अगस्त 2022 में ऑनलाइन शेयर किए जाने के कई उदाहरण मौजूद हैं. इसे गैर-लाभकारी संगठन स्टैंडविथयूएस द्वारा फ़ेसबुक पर अपलोड किया गया था जिसमें दावा किया गया था कि ये वीडियो उत्तरी गाज़ा पट्टी के जबालिया में हुए एक विस्फ़ोट और इस्लामिक जिहाद द्वारा एक असफल रॉकेट लॉन्च का परिणाम है जिसमें कम से कम चार बच्चे मारे गए थे.

वाशिंगटन पोस्ट की एक रिपोर्ट के मुताबिक, ये विस्फ़ोट हवाई हमलों और रॉकेट हमलों के दौरान हुआ जो पूरे दो दिनों तक चलता रहा. इज़राइल और गाज़ा पट्टी में आतंकवादी 7 अगस्त 2022 को इस संघर्ष को रोकने पर सहमत हुए. हवाई हमलों में 43 लोग मारे गए और गाज़ा में 300 से ज़्यादा घायल हो गए, साथ ही हज़ारों इज़राइलियों को बंकरों में शरण लेने के लिए मजबूर होना पड़ा. उत्तरी गागाज़ा पट्टी में जबालिया के शरणार्थी शिविर में 6 अगस्त को हुए विस्फ़ोट में कम से कम चार बच्चों की मौत हो गई थी. इज़रायली सेना ने एन्क्लेव से रॉकेट हमले के उपग्रह फ़ुटेज शेयर किए और कहा कि ये मौतें एक असफल इस्लामिक जिहाद रॉकेट लॉन्च का परिणाम थीं और विस्फ़ोट के वक्त कोई हवाई हमला नहीं किया गया था.

इस विस्फ़ोट के बाद सोशल मीडिया पर क्लिप शेयर की जाने लगीं थीं. जेरूसलम पोस्ट के वर्तमान प्रधान संपादक एवी मेयर ने वायरल वीडियो को इजरायली रक्षा बलों के एक बयान के साथ शेयर किया था.

एक इज़राइली न्यूज़ आउटलेट ने वीडियो को असफ़ल लॉन्च के डॉक्यूमेंटेशन के रूप में शेयर किया.

इजरायली पत्रकार नोआम अमीर और कार्यकर्ता यूसुफ़ हद्दाद ने भी ये क्लिप शेयर करते हुए दावा किया था कि ये आतंकवादी ग्रुप इस्लामिक जिहाद द्वारा मिसफ़ायर के कारण जबालिया में हुआ विस्फ़ोट दिखाता है.

This slideshow requires JavaScript.

कुल मिलाकर, ये साफ है कि एक पुराना वीडियो इस दावे के साथ वायरल है ये PIJ द्वारा एक मिसफायर का है जिससे गाज़ा में अल-अहली अरब अस्पताल पर विस्फ़ोट हुआ. इस वीडियो को अगस्त 2022 में आतंकवादी ग्रुप इस्लामिक जिहाद द्वारा एक असफल रॉकेट लॉन्च के दावे के साथ शेयर किया गया था.

डोनेट करें!
सत्ता को आईना दिखाने वाली पत्रकारिता का कॉरपोरेट और राजनीति, दोनों के नियंत्रण से मुक्त होना बुनियादी ज़रूरत है. और ये तभी संभव है जब जनता ऐसी पत्रकारिता का हर मोड़ पर साथ दे. फ़ेक न्यूज़ और ग़लत जानकारियों के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद करें. नीचे दिए गए बटन पर क्लिक कर ऑल्ट न्यूज़ को डोनेट करें.

बैंक ट्रांसफ़र / चेक / DD के माध्यम से डोनेट करने सम्बंधित जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.

About the Author

Student of Economics at Presidency University. Interested in misinformation.