फ़ुटबॉलर क्रिस्टियानो रोनाल्डो का एक वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल है जिसमें वो व्हीलचेयर पर बैठी एक महिला को गले लगा कर उसके साथ पोज दे रहे हैं. साथ ही उन्होंने अपनी दो तस्वीरें हाथ में ली हैं. यूज़र्स ये दावा कर रहे हैं कि ये वीडियो सितंबर में रोनाल्डो की ईरान यात्रा का है जब वो अपनी फ़ैन (वीडियो में दिख रही महिला) फातिमा से मिले थे. ये भी दावा किया जा रहा है कि महिला को गले लगाने की वजह से रोनाल्डो को ईरान ने 99 कोड़े मारने की कठोर सज़ा सुनाई क्यूंकि महिला को गले लगाने को इस्लामिक अदालत ने ग़लत आचरण के रूप में देखा.

राईट विंग प्रॉपगेंडा वेबसाइट ऑपइंडिया ने इस वीडियो के बारे में X पर एक रिपोर्ट शेयर की. इस रिपोर्ट में दावा किया गया कि फ़ुटबॉलर रोनाल्डो को ईरान द्वारा 99 कोड़े मारने की सज़ा सुनाई गई थी. बाद में उन्होंने अपनी रिपोर्ट अपडेट कर दी. इस रिपोर्ट के लिखे जाने तक, ऑपइंडिया के ट्वीट में कहा गया है, “ईरान ने क्रिस्टियानो रोनाल्डो को ‘ग़लत आचरण’ करने के लिए 99 कोड़े की सज़ा सुनाई.” (आर्काइव)

X यूज़र ऑल्ट राइट स्पेन (@ModoAlt) ने 13 अक्टूबर को इस वीडियो को स्पेनिश में एक कैप्शन के साथ शेयर किया जिसका अनुवाद है: “क्रिस्टियानो रोनाल्डो को ईरानी कानून द्वारा 99 कोड़े मारने की सज़ा सुनाई गई है. ईरानी मीडिया रिपोर्टों के मुताबिक, ये सज़ा उन्हें तब दी जाएगी जब वो अगली बार उस देश की यात्रा करेंगे. CR7 ने ईरानी पेंटर फातिमा हमामी को उनकी पेंटिंग देने के लिए धन्यवाद स्वरूप गले लगाया था. ‘ईरान में किसी अविवाहित महिला को छूना ग़लत आचरण माना जाता है.” ट्वीट को 1.39 लाख से ज़्यादा बार देखा गया है और 300 से ज्यादा बार रीट्वीट किया गया है. (आर्काइव)

एक और X यूज़र देबाशीष सरकार 🇮🇳 (@DebashishHiTs) ने भी इसी दावे के साथ ये वीडियो पोस्ट किया. उनके ट्वीट को 3.89 लाख से ज़्यादा बार देखा गया है और 200 से ज़्यादा बार रीट्वीट किया गया है. (आर्काइव)

@AzzatAlsaalem, @MeghUpdates, @PoornimaNimo, @MadhubantiChat3, @momentoviral, @wallstwolverine और स्पैनिश मीडिया आउटलेट @UHN_Plus सहित कई अन्य यूज़र्स ने भी वायरल वीडियो को इसी दावे के साथ शेयर किया.

This slideshow requires JavaScript.

फ़ैक्ट-चेक

हमने गूगल पर सबंधित की-वर्डस सर्च किया. हमें इस घटना के बारे में कई मीडिया रिपोर्ट्स मिलीं. 21 सितंबर को पब्लिश्ड इंडियन एक्सप्रेस की एक रिपोर्ट के मुताबिक, क्रिस्टियानो रोनाल्डो ने 19 सितंबर को तेहरान में अल नासर टीम के मिशन मुख्यालय में फातिमा हमामी से मुलाकात की. 85 प्रतिशत लकवाग्रस्त हमामी ने अपने पैरों से पुर्तगाली फ़ुटबॉलर के एकदम असली दिखने वाले चित्र बनाए थे. वो फ़ुटबॉलर की ‘सुपरफ़ैन’ हैं. ये मीटिंग अल नासर और ईरान के पर्सेपोलिस फ़ुटबॉल क्लब के बीच मैच से पहले आयोजित की गई थी.

इस रिपोर्ट में रोनाल्डो की इस मुलाकात की वजह से या कलाकार को गले लगाने की वजह से किसी सज़ा का कोई ज़िक्र नहीं है.

हमें स्पेन की राष्ट्रीय दैनिक स्पोर्ट्स न्यूज़ पेपर मार्का की 13 अक्टूबर की एक और रिपोर्ट मिली. इस रिपोर्ट का टाइटल है, “ईरान की फ़ैक्ट-चेक रिपोर्ट कि क्रिस्टियानो रोनाल्डो को ग़लत आचरण के लिए 99 कोड़े लग सकते हैं.” रिपोर्ट में बताया गया है कि मैड्रिड में ईरान के दूतावास ने इस दावे का खंडन किया कि फ़ुटबॉलर को ऐसी कोई सज़ा सुनाई गई है और पुष्टि की गई कि वायरल दावा ग़लत है.

इसके अलावा, हमें स्पेन में ईरानी दूतावास के ऑफ़िशियल X अकाउंट का एक ट्वीट मिला जहां उन्होंने ईरान में क्रिस्टियानो रोनाल्डो के खिलाफ़ किसी भी अदालत के फैसले के दावे को ग़लत बताया. साथ ही ये भी बताया कि ऐसी ख़बरें फ़िलिस्तीनियों की दुर्दशा को कैसे प्रभावित कर सकती हैं जो अभी भी वहां युद्ध में फंसे हुए हैं. स्पैनिश में लिखे ट्वीट का हिंदी अनुवाद कुछ इस तरह है: “हम ईरान में किसी भी अंतरराष्ट्रीय एथलीट के खिलाफ़ किसी भी अदालत के फैसले को जारी करने से इनकार करते हैं. ये चिंता का विषय है कि इस तरह की निराधार ख़बरों को पब्लिश करना मानवता के खिलाफ़ अपराधों और उत्पीड़ित फ़िलिस्तीनी राष्ट्र के खिलाफ़ युद्ध अपराधों पर भारी पड़ सकता है. ये ध्यान दिया जाना चाहिए कि क्रिस्टियानो रोनाल्डो ने एक ऑफ़िशियल फ़ुटबॉल मैच खेलने के लिए 18 और 19 सितंबर को ईरान की यात्रा की और लोगों और ऑफ़िसर ने उनका बहुत अच्छा स्वागत किया गया. फातिमा हमामी के साथ उनकी ईमानदार और मानवीय मुलाकात की लोगों और देश के स्पोर्ट्स ऑफ़िसर्स दोनों ने तारीफ़ की थी.”

कुल मिलाकर, ये दावा बिल्कुल ग़लत है कि क्रिस्टियानो रोनाल्डो को अपनी महिला फ़ैन और कलाकार फातिमा हमामी को गले लगाने के लिए 99 कोड़े मारने की ससज़ा सुनाई गई है.

डोनेट करें!
सत्ता को आईना दिखाने वाली पत्रकारिता का कॉरपोरेट और राजनीति, दोनों के नियंत्रण से मुक्त होना बुनियादी ज़रूरत है. और ये तभी संभव है जब जनता ऐसी पत्रकारिता का हर मोड़ पर साथ दे. फ़ेक न्यूज़ और ग़लत जानकारियों के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद करें. नीचे दिए गए बटन पर क्लिक कर ऑल्ट न्यूज़ को डोनेट करें.

बैंक ट्रांसफ़र / चेक / DD के माध्यम से डोनेट करने सम्बंधित जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.