सोशल मीडिया पर पूर्व भारतीय क्रिकेटर और बीजेपी विधायक गौतम गंभीर का एक वीडियो वायरल है जिसमें एशिया कप 2023 के भारत बनाम पाकिस्तान मैच के दौरान दर्शकों की ओर अश्लील इशारा करते हैं. वीडियो में साफ़ तौर पर दर्शक “भारत तेरे टुकड़े होंगे, इंशाल्लाह इंशाल्लाह” चिल्लाते सुनाई दे रहे हैं.

बीजेपी यूथ उत्तर प्रदेश के सोशल मीडिया सेल की प्रमुख ऋचा राजपूत ने ये वीडियो ट्वीट करते हुए लिखा, “जब पाकिस्तानी ऐसे नारे लगाएंगे तो जवाब इतना ही करारा मिलना चाहिए.” (आर्काइव)

वेरिफ़ाईड अकाउंट ‘@narendramodi177’ ने वायरल वीडियो इस दावे के साथ ट्वीट किया कि ये असली वीडियो है. (आर्काइव)

राईटविंग इंफ्लुएंसर गोपाल गोस्वामी ने भी वायरल वीडियो ट्वीट करते हुए लिखा, ‘भारत तेरे टुकड़े होंगे वालों को मिडल फ़िंगर ही नहीं कुछ और भी दिखाना चाहिए.” (आर्काइव)

यही वीडियो X (ट्विटर) पर @Riyaagrahari8 और @Sidha_memer जैसे यूज़र्स ने भी शेयर किया है.

This slideshow requires JavaScript.

वहीं फ़ेसबुक पर भी ये वीडियो वायरल है.

गौतम गंभीर की प्रतिक्रिया

खबरों के मुताबिक, जब कुछ प्रशंसकों ने स्टैंड से भारत के पूर्व क्रिकेटर पर तंज कसा तो गौतम गंभीर ने दर्शकों की ओर मीडिल फ़िंगर दिखाई. कथित तौर पर भारतीय बल्लेबाज विराट कोहली के समर्थक उन प्रशंसकों ने जब गौतम गंभीर को बारिश के बीच मैदान से बाहर स्टेडियम में भागते देखा तो उन्होंने उनके नाम के नारे लगाने शुरू कर दिए. पिछले कुछ समय से दिल्ली में जन्मे दोनों क्रिकेटरों के बीच अच्छे सबंध न होने के कयास लगाए गए हैं. मई में इस साल के IPL में लखनऊ सुपर जायंट्स बनाम रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु मैच के बाद गौतम गंभीर और विराट कोहली के बीच मैदान पर कहासुनी हो गई थी.

पल्लेकेले में गौतम गंभीर की इस कथित वीडियो में साफ़ तौर पर ‘कोहली, कोहली’ का नारा सुनाई देता है.

हालांकि, गौतम गंभीर ने बाद में एक बयान में कहा, “सोशल मीडिया पर जो दिखाया जाता है उसमें कोई सच नहीं होता क्योंकि सोशल मीडिया में लोग अपनी तरफ से जो दिखाना चाहते हैं वो दिखाते हैं. जो वीडियो वायरल हुआ है उसमें सबसे बड़ी सच्चाई ये है कि अगर आप एंटी इंडिया स्लोगन्स लगाएंगे और अगर आप ये बोलेंगे कि हिंदुस्तान मुर्दाबाद या फिर कश्मीर के बारे में बात करेंगे तो बंदा किसी तरीके से तो रिएक्ट करेगा या फिर हंस के चला जाएगा. तो सिर्फ यही कारण था कि वहां पर दो या तीन पाकिस्तानी लोग थे जो एंटी इंडिया चीजें बोल रहे थे, हिंदुस्तान मुर्दाबाद बोल रहे थे कश्मीर के बारे में बोल रहे थे तो ऑवियसली ये मेरा नार्मल रिएक्शन है मैं अपने देश के बारे में या देश के अगेंस्ट कुछ सुन नहीं सकता हूं..”

फ़ैक्ट-चेक

ऑल्ट न्यूज़ ने ये पता लगाया कि “भारत तेरे टुकड़े होंगे, इंशाल्लाह इंशाल्लाह” नारे वाले वीडियो को एडिट किया गया है. इस नारे को गौतम गंभीर के कथित वायरल वीडियो में एडिट कर अलग से ऐड किया गया है.

रिडर्स ध्यान दें कि कुछ वायरल वीडियो पर ‘xTripti’ टेक्स्ट भी है.

ऑल्ट न्यूज़ ने पाया कि भारत विरोधी नारे वाले वायरल वीडियो को क्रिएटर ट्विटर यूज़र @xTripti ने बनाया था. हालांकि, इस यूज़र ने फिलहाल अपना अकाउंट डिलीट कर दिया है. इस यूज़र ने ट्विटर अकाउंट डिलीट करने से पहले ट्वीट्स करते हुए ये बताया था कि वीडियो को एडिट किया गया है. उन ट्वीट्स के आर्काइव यहां, यहां और यहां देखे जा सकते हैं.

वहीं वायरल वीडियो में सुनाई देने वाला कथित ऑडियो (जिसमें भारत विरोधी नारेबाज़ी की गई है) 9 फ़रवरी, 2016 को जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय में आयोजित ‘एन कंट्री विदाउट ए पोस्ट ऑफ़िस’ नामक कार्यक्रम के वीडियो से लिया गया है. वहां कथित तौर पर भारत विरोधी नारे लगाए गए थे. भारतीय संसद पर हमले में दोषी अफ़जल गुरु की फांसी की निंदा करने के इरादे से आयोजित किये गए इस कार्यक्रम ने एक बड़े विवाद को जन्म दिया था. इसके कारण JNU छात्र संघ के अध्यक्ष कन्हैया कुमार सहित छात्र नेताओं की गिरफ़्तारी हुई थी. इस कथित नारेबाज़ी की क्लिप यूट्यूब पर मौजूद है जिसे 2016 में ही अपलोड किया गया था.

कुल मिलाकर, गौतम गंभीर का एक एडिटेड वीडियो वायरल है जिसमें वो दर्शकों को ‘मीडिल फ़िंगर’ दिखा रहे हैं. वीडियो में ‘भारत तेरे टुकड़े होंगे, इंशाअल्लाह, इंशाअल्लाह’ नारे को एडिट किया गया है.

डोनेट करें!
सत्ता को आईना दिखाने वाली पत्रकारिता का कॉरपोरेट और राजनीति, दोनों के नियंत्रण से मुक्त होना बुनियादी ज़रूरत है. और ये तभी संभव है जब जनता ऐसी पत्रकारिता का हर मोड़ पर साथ दे. फ़ेक न्यूज़ और ग़लत जानकारियों के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद करें. नीचे दिए गए बटन पर क्लिक कर ऑल्ट न्यूज़ को डोनेट करें.

बैंक ट्रांसफ़र / चेक / DD के माध्यम से डोनेट करने सम्बंधित जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.

Tagged:
About the Author

Student of Economics at Presidency University. Interested in misinformation.