भाजपा नेता ज्योतिरादित्य सिंधिया की एक वीडियो क्लिप सोशल मीडिया पर वायरल है. इसमें उन्हें चुनाव प्रचार के दौरान भाषण देते हुए देखा जा सकता है. वीडियो की शुरुआत में सिंधिया को भीड़ से ‘हाथ’ के निशान पर वोट करने के लिए कहते हुए सुना जा सकता है, जो कांग्रेस का राजनीतिक निशान है. फिर तुरंत ही उन्हें खुद को सही करके मतदाताओं से भाजपा के राजनीतिक निशान ‘कमल’ के लिए वोट करने के लिए कहते हुए सुना जा सकता है.

सोशल मीडिया यूज़र्स ये दावा कर रहे हैं कि ज्योतिरादित्य सिंधिया से ये ग़लती हाल ही में हुई है, साथ ही ये भी कहा जा रहा है कि पूर्व कांग्रेस सदस्य अभी भी अपने ‘पहले प्यार’ को नहीं भूले हैं. ज्ञात हो कि कांग्रेस के पूर्व सांसद ज्योतिरादित्य सिंधिया मार्च 2020 में भाजपा में शामिल हुए थे.

X (जिसे पहले ट्विटर के नाम से जाना जाता था) ब्लू यूज़र और कांग्रेस के राष्ट्रीय मीडिया पैनलिस्ट सुरेंद्र राजपूत ‏ (@ssrajputINC) ने 15 अक्टूबर को ये वीडियो शेयर किया और लिखा, “गद्दार भी पहला प्यार नहीं भूला सकता. क्यों ज्योतिरादित्य.” उनके ट्वीट को 1 लाख से ज़्यादा बार देखा गया और 1 हज़ार से ज़्यादा बार रीट्वीट किया गया. (आर्काइव)

एक अन्य X ब्लू यूज़र, मोदानी (@JahirSpecial) ने ये वीडियो शेयर करते हुए लिखा, “क्या इनके दिल-ओ-दिमाग में अभी भी कांग्रेस ही है?” इनके ट्वीट को 2.11 लाख से ज़्यादा बार देखा गया है और 400 से ज़्यादा बार रिट्वीट किया गया है. (आर्काइव)

कई अन्य यूज़र्स ने X और फ़ेसबुक पर वायरल वीडियो को इसी कैप्शन के साथ शेयर किया.

This slideshow requires JavaScript.

फ़ैक्ट-चेक

हमने वीडियो से कई की-फ़्रेम्स लिए और उनमें से कुछ का रिवर्स इमेज सर्च किया. हमें 2020 में शेयर किए गए वायरल वीडियो वाले कुछ ट्वीट मिले. (ट्वीट 1, 2, 3)

यानी, ये साफ़ है कि वीडियो 2020 से इंटरनेट पर मौजूद है और ये कोई हाल की घटना नहीं है जैसा कि सोशल मीडिया यूज़र्स ने दावा किया है.

This slideshow requires JavaScript.

 

हमें 1 नवंबर, 2020 को NDTV की एक यूट्यूब वीडियो रिपोर्ट मिली जिसमें बीजेपी नेता की इस ग़लती के बारे में बताया गया था. वीडियो के डिस्क्रिप्शन में ये ज़िक्र किया गया है कि मार्च 2020 में मध्य प्रदेश के डबरा में एक भाजपा राजनेता के रूप में सिंधिया ने चुनाव अभियान में ये ग़लती की थी. उनकी इस ग़लती से लगभग सात या आठ महीने पहले ही उन्होने भाजपा में शामिल होने के लिए कांग्रेस छोड़ दी थी.

ज्योतिरादित्य सिंधिया 2002 में कांग्रेस में शामिल हुए और भाजपा में शामिल होने से पहले वो 18 साल तक कांग्रेस पार्टी के सदस्य रहे. 6 मंत्रियों सहित सिंधिया के 22 अन्य वफादार कांग्रेस विधायक ने उनके साथ इस्तीफा दे दिया जिससे कमल-नाथ के नेतृत्व वाली मध्य प्रदेश राज्य सरकार संकट में पड़ गई थी.

एक सबंधित की-वर्डस सर्च से हमें इस घटना पर 2020 की कई न्यूज़ रिपोर्ट्स भी मिलीं. द इकोनॉमिक टाइम्स की एक रिपोर्ट में मध्य प्रदेश बीजेपी प्रवक्ता के हवाले से कहा गया है कि इस तरह की ग़लती किसी से भी हो सकती है और सिंधिया ने तुरंत ही खुद को सुधार लिया था.

कुल मिलाकर, ये साफ है कि भाजपा नेता ज्योतिरादित्य सिंधिया की इस ग़लती का वायरल वीडियो 2020 का वीडियो है, उसी साल जब वो कांग्रेस से भाजपा में आए थे. ये दावा ग़लत है कि ये हाल की घटना है.

 

डोनेट करें!
सत्ता को आईना दिखाने वाली पत्रकारिता का कॉरपोरेट और राजनीति, दोनों के नियंत्रण से मुक्त होना बुनियादी ज़रूरत है. और ये तभी संभव है जब जनता ऐसी पत्रकारिता का हर मोड़ पर साथ दे. फ़ेक न्यूज़ और ग़लत जानकारियों के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद करें. नीचे दिए गए बटन पर क्लिक कर ऑल्ट न्यूज़ को डोनेट करें.

बैंक ट्रांसफ़र / चेक / DD के माध्यम से डोनेट करने सम्बंधित जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.