4 जून को आसिफ़ खान नाम और @MdAsif35534489 ट्विटर हैंडल से किए ट्वीट के स्क्रीनशॉट वायरल हो गए. अब इस अकाउंट को डिलीट या डिएक्टिवेट किया जा चुका है, उसने भड़काऊ और नफ़रत फैलाने वाले ट्वीट पोस्ट किए थे. इस अकाउंट के बायो में दावा किया गया था कि वह भारतीय एयरलाइन गो एयर में कैबिन क्रू के तौर पर काम करता है. कई ट्विटर हैंडल्स ने गो एयर के ऑफ़िशियल ट्विटर अकाउंट को टैग करते हुए मांग की कि अगर यह शख्स उस कंपनी में काम करता है तो इसके ख़िलाफ़ एक्शन लिया जाए.

गो एयर का रेस्पॉन्स और मीडिया कवरेज

4 जून को दोपहर बाद गो एयर ने अपने ऑफ़िशियल ट्विटर अकाउंट के ज़रिए इस मामले पर जवाब दिया और कहा कि वे जांच कर रहे हैं कि यह शख्स उनका एम्प्लॉयी है या नहीं.

उसी दिन रात के 9:43 बजे, पिछले ट्वीट के 7 घण्टे के अंदर गो एयर ने इस मामले पर ट्वीट किया और बताया कि उन्होंने ट्रेनी फर्स्ट ऑफ़िसर आसिफ़ खान का जॉब कॉन्ट्रैक्ट रद्द कर दिया है.

इस घटना को न्यूज़ 18, वन इंडिया जैसे मीडिया संस्थानों और दक्षिणपंथी पोर्टल्स स्वराज्य, ऑप इंडिया और माय नेशन ने रिपोर्ट किया.

आसिफ़ खान का जवाब

गो एयर ने जिन आसिफ़ खान का कॉन्ट्रैक्ट वायरल ट्वीट्स की वजह से रद्द किया था उन्होंने अपनी कहानी फ़ेसबुक के ज़रिए बताई. अपनी फ़ेसबुक पोस्ट में उन्होंने बताया कि उन्हें ग़लत तरीके से निशाना बनाया गया है. उन्होंने @MdAsif35534489 ट्विटर हैंडल और हेट ट्वीट्स से किसी भी तरह का सम्बंध होने से इनकार किया. उन्होंने लिखा, “मुझे जान से मारने की धमकियां मिल रही हैं, मेसेज में गालियां मिल रही हैं, मेरी मां और बहन को रेप की धमकी दी जा रही है, ये सब पहचानने में ग़लती और मेरे ही नाम के किसी और व्यक्ति द्वारा हिंदू देवताओं को गाली देने के कारण हो रहा है.”

खान ने ये भी कहा कि उन्होंने पुलिस में शिकायत दर्ज कराई है और जांच में पूरा सहयोग करने के लिए तैयार हैं. “मेरी केवल एक रिक्वेस्ट है कि इस मामले की निष्पक्ष और तेजी से जांच हो क्योंकि इसकी वजह से मैं और मेरा परिवार भारी दबाव में है, ख़ासतौर से मेरे पिता जो इस समय बहुत बीमार हैं. मुझे अपनी न्याय व्यवस्था पर विश्वास है और मेरी कंपनी गो एयर पर भरोसा है कि वह पूरी संवेदनशीलता और तेजी से इस मसले को हल करेगी.”

खान ने अपने पर्सनल ट्विटर अकाउंट @FarOutAsif का स्क्रीनशॉट पोस्ट किया.

ऑल्ट न्यूज़ की जांच

गो एयर का इस मामले पर रिएक्शन चौंकाने वाला है क्योंकि बेसिक जांच से पता चल जाता कि वे गलत शख्स को नौकरी से निकाल रहे हैं.

चेहरे की तुलना

ऑल्ट न्यूज़ ने गो एयर एम्प्लॉयी आसिफ़ इक़बाल खान के इंस्टाग्राम अकाउंट का पता लगाया. हमने उनकी तस्वीर का कंपेरिजन भड़काऊ पोस्ट करने वाले शख्स के चेहरे से किया. यह साफ है कि दोनों लोगों के चेहरे आपस में बिल्कुल नहीं मिलते.

इसके अलावा गो एयर एम्प्लॉयी ने पिछले पांच साल की हर तस्वीर में दाढ़ी रखी हुई है, जबकि कथित भड़काऊ पोस्ट करने वाला शख्स क्लीन शेव में रहता है.

भाई जो भाई नहीं है

ऑल्ट न्यूज़ ने दुनिया भर में वेब पेजेज़ को आर्काइव करके रखने वाली Wayback मशीन की मदद से भड़काऊ पोस्ट करने वाले @MdAsif35534489 के पुराने ट्वीट खोज निकाले. उस अकाउंट के एक पुराने ट्वीट में क़तर एयरवेज़ की यूनिफॉर्म में एक शख्स की तस्वीर पोस्ट की गई है और दावा किया गया है कि क़तर एयरवेज़ में काम करने वाला शख्स उसका बड़ा भाई है.

हमने इस शख्स की तस्वीर को पहचान सुरक्षित रखने के लिए धुंधला (ब्लर) किया है क्योंकि उसकी तस्वीर बिना अनुमति के इस्तेमाल की गई है. हमने क़तर एयरवेज़ एम्प्लॉयी से संपर्क किया और उसे भड़काऊ पोस्ट डालने वाले शख्स की प्रोफ़ाइल पिक्चर भेजी. उसने ऑल्ट न्यूज़ को बताया कि अकाउंट चलाने वाला शख्स उसका भाई नहीं है. हम क़तर एयरवेज़ में काम करने वाले शख्स की रिक्वेस्ट पर उसकी पहचान सुरक्षित रख रहे हैं.

ट्रेंडिंग हैशटैग्स से कमाई करने वाले अकाउंट

क़तर एम्प्लॉयी को लेकर किए गए ट्वीट के आधार पर कुछ बातें समझ में आती हैं.

1. #BiasedBBTargetsAsim हैशटैग के साथ शुरू होने वाले ट्वीट्स को बिग बॉस प्रतिभागी आसिम रियाज़ के पक्ष में ट्रेंड कराया गया था.

2. ट्वीट में लोगों से कहा जा रहा है कि अगर वो गो एयर के कैबिन क्रू का काम करना चाहते हैं तो रिट्वीट करें. ऐसा नहीं हो सकता कि बिग बॉस कॉंटेस्टेंट के बारे में ट्वीट को रिट्वीट करने से किसी को एयरलाइन में जॉब मिल जाए.

3. ट्वीट के अंत में अपील की जाती है कि ज़्यादा से ज़्यादा लोग फ़ॉलो करें ताकि आने वाले ट्रेंड्स पर इस अकाउंट को ज़्यादा व्यू मिल सकें.

इस ट्वीट का पैटर्न बिल्कुल उनकी तरह है जो तुरंत और आसानी से पैसा बनाने के लिए ट्रेंडिंग हैशटैग पर ट्वीट करने के लिए अकाउंट बनाते हैं. ट्विटर पर ख़ुद को कोई और बताकर अकाउंट बनाना और हैशटैग ट्रेंड कराना आम बात है और यह कई यूज़र्स के लिए कमाई का ज़रिया है. हमने Wayback मशीन का इस्तेमाल करके इस अकाउंट पर ऐसे कई पुराने ट्वीट्स निकाले जो यही पैटर्न दिखाते हैं (ट्वीट 1, ट्वीट 2, ट्वीट 3). कई ट्वीट्स में से ये कुछ ट्वीट हैं.

निष्कर्ष

यानी मामूली जांच पड़ताल से गो एयर को लंबी इन्वेस्टिगेशन की वजह मिलती और 7 घण्टे के अंदर वो अपने पायलट को नौकरी से नहीं निकालते. भड़काऊ ट्वीट करने वाला हैंडल साफ तौर पर ट्रेंडिंग हैशटैग पर ट्वीट करके पैसे बनाने वाला लगता है. ऐसा नहीं होता कि एक पायलट को कमाई के लिए ट्विटर पर हैशटैग ट्रेंड कराने की ज़रूरत पड़े.

ट्विटर पर हैशटैग ट्रेंड कराना कई लोगों के लिए फ़ुल टाइम काम है और फॉलोवर्स बढ़ाने के लिए किसी और के नाम से फ़र्ज़ी अकाउंट बनाना आम बात है. यही फ़र्ज़ी अकॉन्ट्स भड़काऊ पोस्ट और फ़ेक न्यूज़ फैलाने का काम भी करते हैं. इतने साल में फ़र्ज़ी अकॉन्ट्स कई असली लोगों के लिए मुसीबत का कारण बन चुके हैं लेकिन ट्विटर अभी इस समस्या का कोई हल नहीं निकाल पाया है.

(अपडेट: गो एयर ने आसिफ़ इक़बाल खान का टर्मिनेशन वापस ले लिया है और आगे की जांच सस्पेंड कर दी है.)

डोनेट करें!
सत्ता को आईना दिखाने वाली पत्रकारिता का कॉरपोरेट और राजनीति, दोनों के नियंत्रण से मुक्त होना बुनियादी ज़रूरत है. और ये तभी संभव है जब जनता ऐसी पत्रकारिता का हर मोड़ पर साथ दे. फ़ेक न्यूज़ और ग़लत जानकारियों के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद करें. नीचे दिए गए बटन पर क्लिक कर ऑल्ट न्यूज़ को डोनेट करें.

बैंक ट्रांसफ़र / चेक / DD के माध्यम से डोनेट करने सम्बंधित जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.