चक्रवात बिपरजॉय ने गुरुवार, 15 जून को शाम 7 बजे के आसपास गुजरात में सौराष्ट्र के तटीय इलाकों और कच्छ की खाड़ी में एक बहुत ही गंभीर रूप में तबाही मचाई. इससे काफी भारी बारिश, तेज हवाएं और ज्वार की लहरें आईं. अगले कुछ घंटों में सोशल मीडिया पर चक्रवात के लैंडफ़ॉल के विज़ुअल्स के रूप में कई वीडियोज़ शेयर किए जाने लगे.

ट्विटर यूज़र बी एन अधिकारी के बायो के मुताबिक, वो DD न्यूज़ के पूर्व निदेशक और एक रिटायर्ड IIS (भारतीय सूचना सेवा) अधिकारी हैं. इन्होंने कुछ वीडियो शेयर करते हुए दावा किया कि ये चक्रवात बिपरजॉय से संबंधित हैं. और देखते ही देखते उनके ट्वीट्स वायरल हो गए.

पहला वीडियो:

पहले वीडियो में एक जलाशय के ऊपर बादल फटते हुए दिखता है. बी एन अधिकारी ने 15 जून की रात को ये वीडियो ट्वीट किया जब चक्रवात का प्रभाव अपने चरम पर था. कैप्शन का हिंदी अनुवाद है: “कच्छ, गुजरात के एक बंदरगाह वाले इलाके में #LANDFALL बनाते हुए #BiparjoyCyclone के विज़ुअल्स, #BiparjoyUpdate #BiparjoyNews #Gujaratcyclone.” इस ट्वीट को आर्टिकल लिखे जाने तक 4 लाख से ज्यादा व्यूज़ मिले हैं और इसे 300 से ज़्यादा बार रीट्वीट किया गया है. (आर्काइव)

फ़ैक्ट-चेक

2020 में जब चक्रवात निवार ने तमिलनाडु और पुडुचेरी में तबाही मचाई थी उस वक्त भी ऑल्ट न्यूज़ ने इस वीडियो का फ़ैक्ट-चेक किया था. कई यूज़र्स ने इस वीडियो को चक्रवाती तूफान निवार के विज़ुअल्स बताकर शेयर किया था.

असल में वीडियो CGI का इस्तेमाल करके एलेक्जेंड्रू डाइनेसी नामक यूट्यूबर ने बनाया था. उन्होंने जून 2019 में इंस्टाग्राम पर हैशटैग ‘#cgi #digitalart #tornado’ के साथ वीडियो पोस्ट किया था.

https://www.instagram.com/orphicframer/?utm_source=ig_embed&ig_rid=06894c9e-0d56-43ef-91b8-46b5d940c147

कुल मिलाकर, ये वीडियो कंप्यूटर से बनाया गया है और ये चक्रवात बिपरजॉय से संबंधित नहीं है.

दूसरा वीडियो:

एक और वीडियो में ज्वार की लहरों के कारण एक नाव पलटते हुए दिख रही है. इसे बी एन अधिकारी और बाकी यूज़र्स ने चक्रवात बिपरजॉय गुजरात से टकराते वक्त अरब सागर के दृश्य बताकर शेयर किया. बी एन अधिकारी के ट्वीट को आर्टिकल लिखे जाने तक 1 लाख से ज्यादा व्यूज़ मिले. (आर्काइव)

फ़ैक्ट-चेक

ऑल्ट न्यूज़ ने वीडियो के फ़्रेम्स को रिवर्स इमेज सर्च किया. हमें फ़रवरी 2023 का एसोसिएटेड प्रेस का एक यूट्यूब वीडियो मिला. इस वीडियो के टाइटल का हिंदी अनुवाद है, “विशाल लहर ने नाव को पलट दिया U.S. कोस्ट गार्ड तैराक ने व्यक्ति को समुद्र से किया.” इस वीडियो में वायरल क्लिप भी शामिल है.

वीडियो रिपोर्ट में बताया गया है कि नाव में सवार व्यक्ति को US कोस्ट गार्ड के एक तैराक ने बचाया था. घटना कोलम्बिया नदी के पानी में वाशिंगटन और ओरेगन के बीच हुई थी जहां प्रशिक्षण के दौरान कोस्ट गार्ड को ये कॉल मिला.

की-वर्ड्स सर्च से हमें इस घटना को कवर करने वाले कई अंतरराष्ट्रीय न्यूज़ आउटलेट्स के यूट्यूब वीडियोज़ मिलें.

कुल मिलाकर, लहरों से एक नाव के पलटने का वीडियो अरब सागर का नहीं है और न ही चक्रवात बिपरजॉय से संबंधित है. ये अमेरिका का पुराना वीडियो है.

तीसरा वीडियो:

बी एन अधिकारी ने एक और वीडियो शेयर किया जो तीन क्लिप का कंपाइलेशन है. यूज़र ने वीडियो ट्वीट करते हुए लिखा: “लगभग 145 किलोमीटर प्रति घंटे की हवा की रफ़्तार साथ गुजरात के कच्छ तटीय क्षेत्रों में #BiparjoyCyclone के ताजा विज़ुअल्स #LANDFALL #Gujaratcyclone #BiparjoyUpdate #BiparjoyNews.” (आर्काइव लिंक)

फ़ैक्ट-चेक

पहली क्लिप के कुछ फ़्रेम्स पर रिवर्स इमेज सर्च करने पर हमने देखा कि यूट्यूब पर ये वीडियो 3 साल पहले Van Sly नामक एक यूज़र ने पोस्ट किया था. हमें WDRB.com की 27 जून 2019 की रिपोर्ट भी मिली जिसमें कहा गया था कि वीडियो सामंथा मार्टिनेज ने टेक्सस के मोंटे अल्टो में शूट किया था. इसमें यूट्यूब वीडियो भी मौजूद है.

यानी, साफ है कि ये वीडियो कच्छ का नहीं बल्कि टेक्सस का है, साथ ही ये पुराना वीडियो है.

हम ये पता नहीं लगा सके कि वीडियो में मौजूद दो क्लिप्स कहां की है.

चौथा वीडियो:

बी एन अधिकारी द्वारा शेयर किए गए चौथे वीडियो में एक समुद्र तट पर काले बादलों को जमा होते हुए देखा जा सकता है. यूज़र ने वीडियो को इस कैप्शन के साथ ट्वीट किया, “तटीय गुजरात के सौराष्ट्र, कच्छ में #CycloneBiporjoy से होने वाले #लैंडफ़ॉल से ठीक पहले की की स्थिति.” (आर्काइव वर्ज़न)

फ़ैक्ट-चेक

ऑल्ट न्यूज़ ने वीडियो के फ़्रेम्स को रिवर्स इमेज सर्च किया जिससे हमें ‘MeteoMex का एक फ़ेसबुक पोस्ट मिला. ये एक मीडिया चैनल है जो मेक्सिको में प्राकृतिक घटनाओं के बारे में फ़ॉरकास्ट जारी करता है. सितंबर 2021 के इस पोस्ट में वही वीडियो क्लिप थी जिसे बी एन अधिकारी ने चक्रवात बिपरजॉय से संबंधित बताकर पोस्ट किया था. वीडियो पोस्ट का टाइटल स्पेनिश में है जिसका हिंदी अनुवाद है: “तूफान ओलाफ के कारण बाजा कैलिफ़ोर्निया सुर में छाए बादल.”

Ingreso de nubosidad en Baja California Sur debido al huracán Olaf

⚠Esta tarde en #BajaCaliforniaSur, comienza a observarse el ingreso de la extensa nubosidad del huracán #Olaf sobre dicha región, favoreciendo lluvias dispersas.

Cabe destacar que durante esta noche y madrugada se pronostican los efectos más fuertes del huracán debido al probable ingreso en tierra sobre #CaboSanLucas.

Más información será emitido en las próximas horas, por lo que se recomienda a la población estar atento a las actualizaciones.

Posted by MeteoMex on Thursday, 9 September 2021

हमें पाकिस्तानी फ़ैक्ट-चेक संगठन सोच की एक फ़ैक्ट-चेक रिपोर्ट भी मिली. यही वीडियो पाकिस्तान में इस दावे के साथ वायरल था कि ये विज़ुअल्स कराची के हैं. सोच की रिपोर्ट में ये भी अनुमान लगाया गया कि विजुअल्स मेक्सिको के हैं जब 2021 में बाजा कैलिफ़ोर्निया सुर में तूफान ओलाफ आया था.

यानी, ये वीडियो गुजरात के तटीय इलाकों का नहीं बल्कि मेक्सिको का है साथ ही ये पुराना वीडियो है.

पांचवां वीडियो:

इस वीडियो में धूल भरी आंधी से बचने के लिए लोग भाग रहे हैं. बी एन अधिकारी ने ये वीडियो इस कैप्शन के साथ ट्वीट किया जिसमें दावा किया गया है कि वीडियो में गुजरात के तटीय क्षेत्रों में चक्रवात बिपरजॉय के कारण होने वाले लैंडफ़ॉल को दिखाया गया है. (आर्काइव लिंक)

फ़ैक्ट-चेक

वीडियो के फ़्रेम्स को रिवर्स इमेज सर्च करने पर हमें साल 2021 के कई सोशल मीडिया पोस्ट मिले जिनमें ये वीडियो मौजूद था. उस वक्त चक्रवात ताउकते ने गुजरात में तबाही मचाई थी. हमें दैनिक भास्कर की दो साल पहले की एक रिपोर्ट भी मिली जिसका टाइटल था: “10 फोटोज़ में देखिए गुजरात का हाल: गुजरात में साफ दिखने लगा ‘ताऊ-ते’ तूफान का असर, कहीं धूल भरी आंधी कर रही परेशान तो कहीं हो रही जोरदार बारिश.” रिपोर्ट में इस वीडियो का एक स्क्रीनग्रैब भी था.

This slideshow requires JavaScript.

कुल मिलाकर, ये साफ़ है कि ये वीडियो पुराना है और किसी भी तरह से चक्रवात बिपरजॉय से संबंधित नहीं है.

बी एन अधिकारी के अलावा और यूज़र्स ने ये वीडियो शेयर करते हुए दावा किया कि ये चक्रवात बिपरजॉय से संबंधित हैं. इनमें पत्रकार होने का दावा करने वाले ट्विटर हैन्डल ‘@AnilKumarVerma_‘ और ‘@AG_Journalist‘ शामिल हैं.

छठा वीडियो:

अनिल कुमार वर्मा (@AnilKumarVerma_) के बायो के मुताबिक, वो न्यूज़ नेशन के पत्रकार हैं. उन्होंने एक वीडियो ट्वीट किया जिसमें एक आदमी तेज़ हवा से उड़ रही टिन की चादर से बमुश्किल बचकर भाग रहा है. यूज़र ने ये दावा करते हुए ट्वीट किया कि ये घटना चक्रवाती तूफान बिपरजॉय के दौरान की है. आर्टिकल लिखे जाने तक इस ट्वीट को 1 लाख से ज्यादा व्यूज़ मिले हैं. (आर्काइव लिंक)

फ़ैक्ट-चेक

वीडियो के फ़्रेम को रिवर्स इमेज सर्च करने पर हमें ABP लाइव की अक्टूबर 2022 की एक रिपोर्ट मिली. इसमें वायरल वीडियो का एक स्क्रीनग्रैब था. रिपोर्ट में ‘@ayan_____295‘ नाम के यूज़र का एक इंस्टाग्राम पोस्ट भी था. इस यूज़र ने 21 अगस्त 2022 को ये वीडियो शेयर किया था. हमें यूट्यूब पर चैनल IB9TV का 10 मई 2022 का वीडियो मिला जिसमें ये वीडियो भी शामिल मिला.

यानी, ये वीडियो करीब एक साल पुराना है और ये चक्रवात बिपरजॉय से संबंधित नहीं है.

सातवां वीडियो:

इंडिया डेली लाइव में एक पत्रकार होने का दावा करने वाले अरुण गंगवार (@AG_Journalist) ने एक वीडियो शेयर किया जिसमें एक जलाशय की तेज़ लहरों को एक पुल से गुजरते हुए देखा जा सकता है. यूज़र्स ने दावा किया कि ये घटना गुजरात में चक्रवात बिपरजॉय से हुई थी. आर्टिकल लिखे जाने तक इस ट्वीट को 2 लाख से ज्यादा व्यूज़ मिले हैं. (आर्काइव)

फ़ैक्ट-चेक

ऑल्ट न्यूज़ ने वीडियो के फ़्रेम को गूगल पर रिवर्स इमेज सर्च किया. हमें दिसंबर 2017 की द क्विंट की एक फ़ैक्ट चेक रिपोर्ट मिली जिसमें इसी क्लिप की सच्चाई बताई गई है. यानी, ये वीडियो पुराना है. साल 2017 में ये वीडियो इस दावे के साथ शेयर किया गया था कि इसमें दिख रहा पुल बांद्रा-वर्ली सी लिंक का है.

द क्विंट ने फ़ेक न्यूज़ डिबंकर SMHoaxSlayer की मदद से इस दावे का खंडन किया था. SMHoaxSlayer ने अगस्त 2017 से चैनल द्वीपडायरी लक्षद्वीप का एक यूट्यूब वीडियो शेयर किया जिसका टाइटल था: “मिनिकॉय ईस्टर्न जेटी वेव्स अटैक 20170823.” इसमें ये बताया गया था कि विज़ुअल्स लक्षद्वीप के हैं.

हमने देखा कि अगस्त 2017 में एक और यूज़र ने भी ये वीडियो लक्षद्वीप का बताकर शेयर किया था.

आगे हमने की-वर्ड्स सर्च किया और पाया कि 2021 में इंडिया टुडे ने भी इस वीडियो का फ़ैक्ट-चेक किया था. उस वक्त ये ओडिशा में चक्रवात यास से संबंधित बताया जा रहा था. उन्होंने “द्वीप डायरी लक्षद्वीप” के मुख्य संपादक के बहिर से कॉन्टेक्ट किया जिन्होंने उन्हें बताया कि वीडियो लक्षद्वीप के साउथ-एंड के द्वीपों में से एक मिनीकॉय से लिया गया था. खराब मौसम के दिन भारी लहरों ने अरब सागर पर पूर्वी यात्री जेट्टी को घेर लिया था और वीडियो रिकॉर्ड करते वक्त एक स्थानीय व्यक्ति को मामूली चोटें आईं थीं.

कुल मिलाकर, ये वीडियो साइक्लोन बिपरजॉय से संबंधित नहीं है.

डोनेट करें!
सत्ता को आईना दिखाने वाली पत्रकारिता का कॉरपोरेट और राजनीति, दोनों के नियंत्रण से मुक्त होना बुनियादी ज़रूरत है. और ये तभी संभव है जब जनता ऐसी पत्रकारिता का हर मोड़ पर साथ दे. फ़ेक न्यूज़ और ग़लत जानकारियों के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद करें. नीचे दिए गए बटन पर क्लिक कर ऑल्ट न्यूज़ को डोनेट करें.

बैंक ट्रांसफ़र / चेक / DD के माध्यम से डोनेट करने सम्बंधित जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.

Tagged: