एक वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल है जिसमें एक अधेड़ उम्र का व्यक्ति एक महिला के साथ डांस कर रहा है. इसे शेयर करते हुए दावा किया जा रहा है कि ये वीडियो जालोर से भाजपा सांसद देवजी पटेल का है.

जगमोहन बैरवा नाम के यूज़र ने वीडियो ट्वीट करते हुए ऐसा ही दावा किया. (आर्काइव लिंक)

मनु त्रिपाठी नाम के यूज़र ने भी वीडियो शेयर करते हुए ऐसा ही दावा किया. (आर्काइव लिंक)

तनमोय नाम के यूज़र ने भी इसी दावे के साथ वीडियो ट्वीट किया. (आर्काइव लिंक)

फ़ेसबुक पर भी ये वीडियो यही दावे के साथ वायरल है.

 

चलिए अगर काम की बात हो रही है तो कुछ बीजेपी का काम दिखा दूं

“ काम को हम बिहारी कर्म को समझते हैं कर्मसूत्र नहीं ”

सूचनार्थ :–

इस वीडियो में BJP सांसद ‘देवजी पटेल हैं ( जालोर सिरोही के सासंद),जो ये महोदय काम कर रहे हैं,यही है बीजेपी का काम और देखने वाले चार नहीं पुरा भारत है।

Er.Nitesh kartiken के वॉल से🤟

Posted by Ayush Raj on Thursday, 15 June 2023

फ़ैक्ट-चेक

ऑल्ट न्यूज़ ने वायरल वीडियो के फ़्रेम को रिवर्स इमेज सर्च किया तो हमें ये वीडियो पाकिस्तान के एक यूट्यूब चैनल पर 14 जनवरी 2020 को अपलोड किया हुआ मिला. इस वीडियो के टाइटल में लिखा है, “Doctor Zafar Iqbal with a girl, leak Video”.

यहां से मिली जानकारी के आधार पर हमने गूगल ट्रांस्लेट की मदद से उर्दू की-वर्ड्स के साथ सर्च किया. हमें 2 फरवरी 2020 को पाकिस्तानी न्यूज़ वेबसाइट ‘डेली पाकिस्तान‘ पर पब्लिश्ड एक खबर मिली जिसके मुताबिक, पाकिस्तानी डॉक्टर ज़फ़र इकबाल का वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हुआ था. वीडियो में वो एक महिला के साथ डांस कर रहा था. पाकिस्तानी न्यूज़ वेबसाइट ‘हमसब‘ पर भी ये खबर 3 फरवरी 2020 को पब्लिश किया गया था.

पिछले साल भी ये वीडियो जालोर के सांसद देवजी पटेल के नाम से जोड़कर शेयर किया जा रहा था. जालोर पुलिस ने 27 जून 2022 को ट्वीट करते हुए जानकारी दी कि जालोर सांसद देवजी पटेल के खिलाफ सोशल मीडिया पर आपत्तिजनक टिप्पणी कर वीडियो वायरल करने वाले 2 आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया गया.

कुल मिलाकर, सोशल मीडिया यूज़र्स ने पाकिस्तान के डॉक्टर का एक महिला के साथ डांस करने का वीडियो जालोर सांसद देवजी पटेल का बताकर शेयर किया.

डोनेट करें!
सत्ता को आईना दिखाने वाली पत्रकारिता का कॉरपोरेट और राजनीति, दोनों के नियंत्रण से मुक्त होना बुनियादी ज़रूरत है. और ये तभी संभव है जब जनता ऐसी पत्रकारिता का हर मोड़ पर साथ दे. फ़ेक न्यूज़ और ग़लत जानकारियों के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद करें. नीचे दिए गए बटन पर क्लिक कर ऑल्ट न्यूज़ को डोनेट करें.

बैंक ट्रांसफ़र / चेक / DD के माध्यम से डोनेट करने सम्बंधित जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.

Tagged:
About the Author

Abhishek is a senior fact-checking journalist and researcher at Alt News. He has a keen interest in information verification and technology. He is always eager to learn new skills, explore new OSINT tools and techniques. Prior to joining Alt News, he worked in the field of content development and analysis with a major focus on Search Engine Optimization (SEO).