सस्पेंडेड भाजपा विधायक T राजा सिंह ने 30 मार्च को हैदराबाद में रामनवमी की शोभा यात्रा में भाग लेते हुए मुसलमानों के खिलाफ़ हिंसा का खुला आह्वान किया था. ये उनके द्वारा दिए गए एक और सांप्रदायिक भाषण का उदाहरण है. उन्होंने मुस्लिम विरोधी गाने भी गाए और गौर करें कि वो ऐसा सालों से करते आ रहे हैं. द क्विंट की रिपोर्ट के मुताबिक, इस साल का कार्यक्रम श्री रामनवमी उत्सव कमिटी और श्री राम युवा सेना ने संयुक्त रूप से आयोजित किया था.

रैली के दिन से 50 दिन पहले 7 फ़रवरी को इस शोभा यात्रा का प्रचार किया गया था. फ़ेसबुक पेज T किंग सिंह – T राजा सिंह ने ‘हो जाओ तैयार हिन्दुओ’ कैप्शन के साथ पोस्टर जारी किया. 18 अप्रैल को इस पेज का नाम बदलकर ‘हिन्दू ह्रदय सम्राट‘ कर दिया गया. पोस्टर के मुताबिक, रैली हैदराबाद के धूलपेट में आकाशपुरी हनुमान मंदिर से शुरू होनी थी.

इस रैली से पहले हैदराबाद ट्रैफ़िक पुलिस द्वारा जारी शोभा यात्रा मार्ग के नक्शे के मुताबिक, T राजा का जुलूस (जुलूस II) मुख्य जुलूस (I) से गंगाबावली एक्स सड़क से होते हुए हनुमान व्यायामशाला पर खत्म होना था.

कथित तौर पर चारमीनार क्षेत्र में इसी दिन दो समुदायों के बीच झड़प हुई थी. रामनवमी के दिन रमजान की शाम की नमाज़ के दौरान एक समुदाय के कुछ लोग बाइक पर सवार होकर आए और नारेबाज़ी करने लगे तो दूसरे समुदाय के कुछ लोगों उन पर हमला कर दिया. पुलिस के एक बयान में खुलासा हुआ कि रामनवमी ग्रुप ने अपना मार्ग बदल कर एक अलग रास्ता अपना लिया था जिस वजह से ये झड़प हुई थी. पुलिस ने तुरंत मौके पर पहुंचकर दोनों गुटों को इलाके से खदेड़ दिया. पुलिस ने कहा, “हमने परमिटेड रूट का पालन नहीं करने के लिए ग्रुप के खिलाफ़ मामला दर्ज़ किया है.”

रैली में M K गांधी के हत्यारे नाथूराम गोडसे की तस्वीर भी देखी गई जिन्हें ग्रुप में शामिल लोगों ने लहराया था.

T राजा ने बाद में ट्विटर पर एक वीडियो ट्वीट करते शोभा यात्रा में गोडसे की तस्वीरें देखे जाने पर सफाई पेश की. उन्होंने कहा, “बहुत सारे ऐसे राम भक्त थे. किसी ने महाराणा प्रताप का पोस्टर लेकर आया, किसी ने छत्रपति शिवाजी महाराज का पोस्टर लेकर आया, किसी ने वीर सावरकर जी का पोस्टर लेकर रैली में बहुत ही नाचते झूमते वो लोग पोस्टर लेकर आगे बढ़ रहे थे. किसी ने गोडसे का पोस्टर लेकर आया तो बहुत सारे मीडिया मित्र उस चीज को टैग कर रहे हैं, तो मीडिया मित्र से कहना चाहूंगा, लाखों की संख्या में राम भक्त आए, किस की सोच क्या है मुझे तो पता नहीं.” आगे उन्होंने मीडिया से इस बात पर विचार करने के लिए कहा कि तेलंगाना जैसे राज्य में जहां ‘गद्दार’ ओवैसी के होने के बावजूद लाखों हिंदू भक्त एक अखंड हिंदू राष्ट्र के लिए अपना समर्थन दिखाने के लिए क्यों आए.

श्री राम चैनल तेलंगाना नामक एक वेरीफ़ाईड यूट्यूब चैनल ने T राजा के सभी हालिया भाषणों को अपलोड किया है. चैनल का यूज़रनेम @TigerRajaSingh है. चैनल के वीडियो में अक्सर “आई एम ऐ मैड मैड हिंदू | आई एम नॉट सेक्युलर टाइप” और “मोस्ट अग्रेसिव स्पीच ऑफ़ 2023- राजा सिंह” जैसे टाइटल्स होते हैं. लगभग सभी भाषणों में मुसलमानों के खिलाफ़ हिंसा और आर्थिक बहिष्कार का ज़िक्र किया गया है. ऑल्ट न्यूज़ ने यूट्यूब से संपर्क किया जिसके बाद इस चैनल को सस्पेंड कर दिया गया.

ऑल्ट न्यूज़ ने नीचे हैदराबाद में रामनवमी शोभा यात्रा में उनके भाषणों का डॉक्यूमेंटेशन और विश्लेषण करने की कोशिश की है.

T राजा सिंह का गाना: ‘आधे कटे हो, पूरे काटे जाओगे’

शोभा यात्रा से पहले T राजा सिंह ने मुस्लिम विरोधी कई गाने जारी किए और इन गानों को उन्होंने भारी भीड़ के सामने गाया भी. उन्होंने “खौल उठा है खून हमारा, बहेगा बस अब खून तुम्हारा” और “अगर हमारे कर्म पर आवाज़ उठाओगे, पहले से आधे कटे हो, पूरे काटे जाओगे” जैसी पंक्तियां गाकर मुसलमानों के खिलाफ़ हिंसा का आह्वान किया.

नीचे हमने ऐसे ही एक गीत के बोलों को ट्रांस्क्राइब और एनलाईज़ करने की कोशिश की है:

हिंदू धर्म की शान है भगवा, हिंदू वीर की जान है भगवा

हिंदू धर्म की मान है भगवा, हिंदू वीर की प्राण है भगवा.

और इनको हम भगवे रंग से रंग डालेंगे, हम बनके शिवाजी नया इतिहास रच देंगे

भारत को हम भगवे रंग से रंगवा लेंगे, हम बनके शिवाजी नया इतिहास रच देंगे

जय सिया राम, जय सिया राम, रघुपति राघव राजा राम (x2).

हम धरम की लाज बचायेंगे, हम हाथ हाथ से मिलाएंगें.

हम धरती पर राम राज्य फिर लाएंगे, बस देखने वाले देखते ही रह जाएंगे

जय सिया राम, जयसिया राम, रघुपति राजा राम (x2)

गीत के पहले छंद में मुसलमानों को चेतावनी देते हुए मेसेज दिया गया है जिन्हें वो “इनको” कहकर संदर्भित कर रहे हैं. अपने गीत के माध्यम से वो एक आसन्न हिंदू राष्ट्र के बारे में बात करते हैं जहां मुसलमानों को भगवा पहनने के लिए मजबूर किया जाएगा. उन्होंने हिंदुओं से एकजुट होने और देश में ‘राम राज्य’ स्थापित करने की बात की.

हिंदुओं की शान है भगवा दिखा देंगे, हर घर पर भगवा झंडा लहरा देंगे (x2)

जय सिया राम, रघुपति राघव राजा राम (x2)

हिंदू है हम हिंदू बेटा, हमको ना कम समझो बेटा.

बहुत सहे इनके अब हम ना सह पाएंगे, हिंदू धर्म क्या चीज है तुमको बताएंगे (x2)

जय सिया राम, जय सिया राम, रघुपति राघव राजा राम (x2)

खौल उठा है खून हमारा, बहेगा बस अब खून तुम्हारा (x2)

अगर हमारे धर्म पर आवाज उठाओगे, पहले से आधे कटे हो, पूरे काट जाओगे (x2)

जय सिया राम, जय सिया राम, रघुपति राघव राजा राम.

दूसरा छंद, पहले की तुलना में और ज़्यादा आक्रामक है. इसमें मुसलमानों को हिंसक धमकियां दी गई हैं. T राजा ने ज़ोर देकर कहा कि हिंदू अब मुसलमानों को बर्दाश्त नहीं करेंगे और हिंदू उन्हें दिखाएंगे कि धर्म का असल में क्या मतलब है. T राजा को मुसलमानों को संबोधित कर गाते हुए सुना जा सकता है, “खौल उठा है खून हमारा, बहेगा बस अब खून तुम्हारा.” उन्होंने साफ तौर पर हिंसा के लिए खुले आह्वान में “पहले से ही आधे कटे (खतना) मुसलमानों को पूरा काटने” की धमकी दी. T राजा ने अपने गीत के माध्यम से सांप्रदायिक नफ़रत फैलाई और वहां मौजूद लोगों की भारी भीड़ ने T राजा की जय-जयकार की और साथ ही लोगों को नाचते और जश्न मनाते देखा गया.

जामिया मस्जिद के पास T राजा सिंह का भाषण: ‘हिंदुत्व के लिए जान दूंगा’

जुलूस को एक मस्जिद से गुजरते हुए देखा गया. उस दौरान T राजा ने ड्राइवर को उसके सामने रुकने के लिए कहा. वो जय श्री राम के नारे लगाते रहे. उन्होंने शोभा यात्रा में इतनी बड़ी संख्या में शामिल होने के लिए वहां मौजूद हिंदू लोगों को धन्यवाद दिया. रैली के दौरान मौजूद पुलिस अधिकारियों को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा, “वो राम भक्त हैं, तुम्हारी सेवा के लिए, अरे धक्का मत मार. अरे ये वही राम भक्त हैं जिन्होंने एक धक्का लगाया था, आज अयोध्या में भव्य राम मंदिर बन रहा है. अरे आने वाले समय में एक और धक्का लगेगा, मथुरा में भी भव्य मंदिर बनेगा, अरे एक और धक्का लगेगा, काशी में भी मंदिर बनेगा.”

उन्होंने अधिकारियों को ये कहते हुए एक मेसेज भी दिया कि “राजा सिंह किसी के बाप से डरने वाला नहीं है.” उन्हें सत्ता को संबोधित करते हुए अपशब्दों का इस्तेमाल किया. उन्हें मुसलमानों का मुंह बंद करने के लिए कहा जाता है (जिन्हें वो कुत्तों के रूप में संदर्भित करते हैं) “अरे हमारे रामचंद्र जी को जिसने गाली दी हमने कहा था उसको रोको तुमने उसको नहीं रोका तुमने पुलिस प्रोटेक्शन उस हरामी को दिया. अरे हमने हिंदुत्व की बात की, तो 70 पे 7 दिन हमारे को जेल में डाल दिया गया.” वहां मौजूद लोगों ने जोर से जयकारे लगाए. इस बयान के पहले हिस्से हैदराबाद में मुनव्वर फारुकी के स्टैंड-अप शो के बारे में बात की गई है, जिसका T राजा सिंह ने विरोध किया था. T राजा उन 50 लोगों में शामिल थे जिन्हें माधापुर में एहतियातन हिरासत में ले लिया गया था, जब वो मुनव्वर फारूकी के शो में विरोध प्रदर्शन करने के लिए शिल्पा कला वेदिका जा रहे थे. 600 पुलिस कर्मियों द्वारा प्रदान की गई सुरक्षा के बीच मुनव्वर फारुकी का शो शांतिपूर्वक संपन्न हुआ था. इसके बाद 25 अगस्त को प्रिवेंटिव डिटेंशन एक्ट के तहत पैगंबर मोहम्मद के खिलाफ़ उनके बयान के लिए फिर से उनकी गिरफ़्तारी की बात की गई है. स्टैंडअप कॉमेडियन मुनव्वर फारुकी के हैदराबाद शो के बाद उन्होंने ये अपमानजनक वीडियो बनाया था. उन्हें 9 नवंबर को रिहा किया गया था.

T राजा का कहना है कि जेल उनके लिए कोई नई बात नहीं है. उन्होंने कहा कि अगर विधान सभा उनका पहला घर है तो जेल उनका दूसरा घर है.

“मैं उनको कहना चाहूंगा जो आज ये कह रहे हैं कि तुम्हारा राजनितिक कैरियर खत्म हो जाएगा हिंदुत्व के प्रति बात करना बंद कर दो तो मैं उनको कहना चाहूंगा अरे मैं एक हिन्दू हूं राजनीति मेरा भविष्य नहीं है. अरे दो बार विधायक बन चुका हूं. मैं हमारे पुलिस अधिकारियों से निवेदन करना चाहता हूं जो आज मेरी बात सुन रहे हैं. मैं आपसे निवेदन करना चाहता हूं कि मुझे फांसी पर चढ़ा दो या फिर मुझे गोली मार दो. अगर मैं जिंदा रहूंगा तो सिर दर्द बनूंगा. तो मुझे मार दो मैं ख़ुशी से मेरे हिंदुत्व के लिए मर जाऊंगा. आप ये मत सोचो के ये राजनीति स्पीच है अरे लात मारता हूं इस राजनीती को जहां पर हिंदुत्व के प्रति बात करने के लिए रोका जाता है ऐसी राजनीति मुझे करना नहीं है अरे सर पर कफ़न बांध कर निकला हूं बस अब मेरा एक ही लक्ष्य है मेरे भारत देश को हिंदू राष्ट्र में बनाऊंगा. कोई भी ताकत हिन्दू राष्ट्र बनने से नहीं रोक सकेगी अरे आज साधू संत कहते हैं कि भारत हिन्दू राष्ट्र बने अरे आज कई हिंदूवादी नेता कहते हैं कि मेरा भारत देश हिन्दू राष्ट्र बने, 50 से अधिक इस्लामिक देश हैं, 150 से अधिक इसाई देश हैं तो 100 करोड़ हिंदुओं का देश मेरा भारत देश हिंदू राष्ट्र क्यों न बने.”

“मैं हमारे पुलिस के अधिकारीयों को पूछना चाहता हूं: आज नहीं तो कल तुम रिटायर्ड हो जाओगे. क्या तुम रोकोगे उन लव जिहादियों को, हिंदुओं का जो धर्मांतरण हो रहा है क्या तुम उनको रोकोगे? अरे आज हजारों की संख्या में लाखों की संख्या में लव जिहाद के नाम पर मेरी हिन्दू बहन बेटियों को कन्वर्ट किया जा रहा है. आज हम लव जिहादियों के खिलाफ बात करते हैं तो तुम FIR करते हो मेरे खिलाफ, अरे अयोध्या में भव्य राम मंदिर बना कईयों साधू संतों ने, कईयों राम भक्तों ने अपने प्राणों का बलिदान दिया गोली खाई अगर उनके बारे में मैं ट्वीटर में ट्वीट करता हूं तो तुम केस बुक करते हो मेरे ऊपर? मेरे भाइयों, मैं जब से मैं जेल से बहार आया आप विश्वास नहीं करोगे FIR पे FIR मेरे ऊपर बुक की जा रही है. मैं समझता हूं कि रामनवमी के बाद मुझे फिर जेल में डाला जाएगा. मुझे फिर जेल में डाला जाएगा, पता नहीं मैं कब आऊंगा, लेकिन मेरे हिंदू भाइयों, बहुत सह चुके, अब हम, अब हम नहीं सहेंगे. अगर मैं रहूं या न रहूं अखंड हिंदू राष्ट्र की आवाज आप सबको उठाना है मेरे भाइयों.”

यकीनन इस खतरनाक भाषण के दौरान T राजा ने अपने बेटे को पहले से अस्थिर और हिंसक भीड़ से मिलवाया, ऐसा करते समय उन्होंने भद्दी टिप्पणियों और अपशब्दों का इस्तेमाल किया. “अरे 2 दिन पहले मुझे एक फ़ोन आता है, और कहते हैं कि हम तुम्हारे बेटे को किडनैप कर लेंगे. हम तुम्हारे बेटे को छोड़ेंगे नहीं, तो आज…कहा है ऊपर आ [अपने बेटे को मंच पर आने के लिए कहते हैं], अरे मा********* [गाली], ये मेरा बेटा है, बड़ा बेटा. मैं मरूंगा आज नहीं तो कल, अरे जिस दिन भी मैं मरूंगा, मेरी जगह पर ये हिंदुत्व का कार्य करेगा. अगर किसी की अम्मा ने जनी उठा ले मेरे बेटे को, अगर मेरे परिवार तक कोई ब********* [गाली], आंख उठा कर देखेगा, इतिहास रच दूंगा. मेरे परिवार पर जो उंगली उठेगी उसका हाथ, उसका नाम ओ निशान खत्म कर दूंगा. अरे छत्रपति शिवाजी महाराज हो या संभाजी महाराज हो, या गुरु गोविंद सिंह हो, उन्होंने देश धर्म की रक्षा के लिए, अपना परिवार निछावर कर दिया, मैं मेरे परिवार को भी नीछावर करने के लिया तैयार हूं. मैं हिंदुत्व के लिए, हिंदू राष्ट्र के लिए मेरे परिवार का निछावर कर सकता हूं, लेकिन एक बात याद रखना- अगर मैं बच गया तो सालों तुम नहीं बचोगे. अगर मैं बच गया तो कोई नहीं बचेगा, तो सबसे पहले तुमको मुझे मारना होगा. उसके बाद में मेरे परिवार के नजदीक आना होगा. बोलो भारत माता की..”

पूरे भाषण की ट्रांसक्रिप्ट आप यहां पर देख सकते हैं.

गौलीगुडा गुरुद्वारे के सामने T राजा का भाषण: औरंगजेब और ‘जबरदस्ती धर्मांतरण’

T राजा ने रैली में मौजूद सभी महिलाओं और अपने ‘सिख भाइयों’ का आशीर्वाद लेकर अपना भाषण शुरू किया. “क्या आपको भाई बन्नो के बारे में पता है? पता है क्या? देश की रक्षा हो या धर्म की रक्षा हो, सबसे बड़ा बलिदान देने वाली कौम है ये. अरे आज हम जो हिन्दू सुरक्षित हैं न, इनके गुरुओं ने अपने प्राणों का बलिदान दिया तब जाकर आज हिन्दू जिंदा है. लोग भूल रहे होंगे लोग इतिहास छुपा रहे होंगे लेकिन इतिहास छुपाने से नहीं छुपता मेरे भाइयों.” भीड़ ने इस बात पर खुश होकर उनका अभिवादन किया.

उन्होंने तेग बहादुर सिंह के उदाहरण का इस्तेमाल करते हुए दावा किया कि उन्होंने हिंदुत्व विश्वास की रक्षा के लिए अपना जीवन बलिदान कर दिया, लेकिन इसे कभी निराश नहीं किया. उन्होंने मुगलों के बारे में भी बात की और दावा किया कि ‘औरंगजेब हरामी’ ने अपनी तलवार की नोक पर हिंदुओं, खासकर कश्मीरी पंडितों को जबरदस्ती इस्लाम में परिवर्तित कर दिया था. उन्होंने आगे दावा किया कि औरंगजेब ने कम समय में सभी हिंदुओं को सफलतापूर्वक इस्लाम में परिवर्तित करने के लिए हिंदू गुरुओं और पंडितों को इस्लाम में परिवर्तित करने की कोशिश की थी. “जब कश्मीर में कश्मीरी पंडितों पर अत्याचार हो रहा था, बहन बेटियों के साथ में बलात्कार हो रहा था जबरन हमारे पंडितों के मुंह में गौ मां का मांस खिलाया जा रहा था, तो वहां के पंडित जो हमारे कश्मीरी पंडित थे उन्होंने सोचा कि अब हमारे को कोई संत ही बचा सकता है हमारे को कोई भगवन ही बचा सकता है, कौन है वो भगवान. उन्होंने सोचा और उनको पता चला के एक बहादुर इन्सान है जो एक महान संत है, वो ही हमें बचा सकता है, वो संत थे तेग बहादुर सिंह साहब मेरे भाईयों.”

सिंह ने आगे दावा किया कि तेग बहादुर सिंह ने कश्मीरी पंडितों की मदद करने का वादा किया और औरंगजेब को खुली चुनौती दी थी. T राजा के मुताबिक, तेग बहादुर सिंह और तीन सेवकों को पकड़ लिया गया और औरंगजेब ने धर्म परिवर्तन के लिए मजबूर किया. “वो क्रूर वो पापी औरंगजेब, महाराज के जो तीन शिष्य थे, उनको महराज के सामने जला देता है, उनके सामने काट देता है, उनके सामने भून देता है तेल में. महराज को बोलता है तुम्हारे तीन साधुओं को मैंने मर दिया और तुम्हें अब मारूंगा. धर्म परिवर्तन कर लो, महराज जी नहीं झुकते उस औरंगजेब के सामने, नहीं झुकते महराज उनके सामने, तब जाकर औरंगजेब उनका शीश काट लेता है मेरे भाइयों महराज जी का शीश काट देता है तेग बहादुर सिंह महाराज जी का शीश काट देता है वो हरामी औरंगजेब. लेकिन महराज जी नहीं झुके मेरे भाइयों हिन्दू समाज की रक्षा के लिए कश्मीरी पंडितों की रक्षा के लिए उन्होंने अपने प्राणों का बलिदान दे दिया मेरे भाइयों. आज पूरे भारत का ही नहीं पूरे विश्व का हिन्दू कर्जदार है हमारे सिख भाई बंधुओं का, कर्जदार है… कर्जदार था, और कर्जदार रहेगा हमारे सिख भाई बंधुओं का, मेरे भाइयों.”

पूरे भाषण का ट्रांसक्रिप्शन आप यहां पर पढ़ सकते हैं.

T राजा की बेगम बाजार भाषण (I): ‘सौ करोड़ हिंदुओं का देश हिंदू राष्ट्र होना चाहिए’

T राजा ने अखंड हिंदू राष्ट्र की स्थापना की आवश्यकता पर ज़ोर देते हुए भाषण शुरू किया. ” हमें अखंड हिन्दू राष्ट्र का संकल्प लेना है मेरे भाइयों, क्या आप इसके लिए तैयार हो? क्या आप इसके लिए तैयार हो? क्या आप इसके लिए तैयार हो? मेरे भाइयों, आज हमारे भारत में 100 करोड़ हिन्दू हैं, 100 करोड़ हिंदू होने पर हिन्दू राष्ट्र क्यों न घोषित हो? ये आज मैं सबसे पूछना चाहता हूं, क्या हमारा भारत देश अखंड हिंदू राष्ट्र घोषित होना है या नहीं होना है?” उन्होंने मौजूद लोगों से पूछा और लोगों ज़ोर से जयकार की. उन्होंने अखंड हिंदू राष्ट्र का विरोध करने वाले ‘नपुंसक’ (जैसा कि T राजा ने कहा है) नेताओं से एक सवाल किया, “आज पूरे विश्व में पचास से अधिक इस्लामिक देश हैं आज पूरे विश्व में 150 से अधिक ईसाई देश हैं, तो इस्त्ने देश होने पर मेरा भारत देश अखंड हिन्दू देश क्यों न हो?”

उनका दावा है कि भारत से अलग हुआ हर राज्य इस्लामिक राष्ट्र बन गया है. वो ईरान का उदाहरण देते हैं जो साफ़ तौर पर भारत से अलग हो गया और 1370 में एक स्वतंत्र इस्लामिक राष्ट्र बन गया, 1761 में अफ़ग़ानिस्तान, 1947 में पाकिस्तान और 1971 में बांग्लादेश. उन्होंने म्यांमार, तिब्बत और भूटान का भी नाम लिया. हालांकि तीनों बौद्ध-बहुसंख्यक देश हैं. उनका दावा है कि उपरोक्त सभी देशों के इस्लामिक राष्ट्र होने के पीछे की वजह ये है कि हिंदुओं को विभाजित किया गया था. “जहा हिंदू बटता है वही हिंदू कटता है और वो एक इस्लामिक देश बनता है मेरे भाईयों.”

इसके बाद T राजा ने कहा कि दो भारतीय राज्य, पश्चिम बंगाल और केरल भी अलग इस्लामिक राष्ट्र बनाने के लिए तैयार है क्योंकि हिंदू साफ़ तौर पर बंटे हुए हैं और इस तरह उन दो राज्यों में उनको काटा जा रहा है. गौरतलब है कि दोनों राज्यों में गैर-भाजपा सरकार है. उनका कहना है कि वर्तमान में हिंदू एकता की कमी है और हिंदू जातिवाद और राजनीतिक दलों द्वारा बंटे हुए हैं.

लेकिन T राजा दृढ़ निश्चयी हैं. “भले ही कितने लोग हिंदुओं और हिंदू राष्ट्र का विरोध करें, हिंदू राष्ट्र बन कर ही रहेगा. कोई ताकत इसे रोक नहीं पाएगी मेरे भाइयों… आज साधु संत भी हिंदू राष्ट्र की बात कर रहे हैं मेरे भाइयों. भागेश्वर धाम के महंत धीरेंद्र शास्त्री जी आज डंके की चोट पर आवाज उठा रहे हैं कि हां मेरा भारत देश अखंड हिंदू राष्ट्र बनेगा.

बुंदेलखंड के छतरपुर में बागेश्वर धाम की अगुवाई करने वाले 26 साल के स्वयंभू धर्मगुरु धीरेंद्र शास्त्री हैं. इस साल की शुरुआत में, TV न्यूज़ पर बार-बार दिखाई देने के बाद शास्त्री की लोकप्रियता काफी ज़्यादा व्यापक हो गई है. फ़रवरी में ऑल्ट न्यूज़ ने इसका डॉक्यूमेंटेशन किया था कि किस तरह धीरेंद्र शास्त्री के समर्थन में देश की राजधानी में आयोजित एक कार्यक्रम में मुसलमानों और ईसाइयों के खिलाफ हिंसा के आह्वान किए गए थे.

पूरे भाषण का ट्रांसक्रिप्ट यहां देखा जा सकता है.

T राजा की बेगम बाजार भाषण (II): ‘भारत को एक हिंदू राष्ट्र बनाएंगे’

T राजा ने मौजूद लोगों को शपथ दिलाई, “मैं, राजा सिंह, आज ये सौगंध खाता हूं, भगवान श्री राम जी को साक्षी मानकर ये सौगंध खाता हूं, मेरे भारत देश को अखंड हिंदू राष्ट्र बनाने का आज मैं ये संकल्प लेता हूं जब तक मेरा भारत अखंड हिंदू राष्ट्र नहीं बन जाता, मैं चैन से नहीं बैठूंगा. मेरे भारत देश के साधु-संतों की रक्षा करूंगा. मेरे भारत देश की माताओं और बहनों की रक्षा करूंगा. मेरे भारत देश में लव जिहादियों का मुंह तोड़ जवाब दूंगा. मेरे भारत देश में धर्मांतरण नहीं होने दूंगा. मेरे भारत देश में गोहत्या नहीं होने दूंगा. मैं मेरा जीवन अखंड हिंदू राष्ट्र के लिए समर्पित करता हूं. मैं जाति में नहीं बटूंगा, राजनीति में नहीं बटूंगा. जब तक जिन्दा रहूंगा, मेरा एक ही संकल्प होगा: हिंदू राष्ट्र, हिंदू राष्ट्र, हिंदू राष्ट्र.

पूरे भाषण की ट्रांसक्रिप्ट आप यहां पर देख सकते हैं.

T राजा का बेगम बाजार भाषण (III): ‘हिंदू राष्ट्र में सिर्फ हिंदू ही मतदान करेंगे’

मलकुंटा रोड पर T राजा के भाषण की कुछ और फुटेज हमें पत्रकार सुमित झा के ज़रिए मिली. T राजा सिंह बोलते हैं कि हिंदू राष्ट्र कैसा दिखेगा. उनका कहना है कि एक हिंदू राष्ट्र की राजधानी काशी, मथुरा या अयोध्या होगी, न कि दिल्ली. किसानों को टैक्स में छूट समेत तमाम सुविधाएं मिलेंगी. उन्होंने आगे कहा, “हमारे हिंदू राष्ट्र में हम दो हमारे दो वाले को ही वोट का अधिकार दिया जाएगा. हम पांच हमारे पचास वालों को वोट का अधिकार नहीं दिया जाएगा.’ ध्यान दें कि “हम पांच, हमारे पचास” मुस्लिम समुदाय के खिलाफ एक अफ़वाह है जिसका मतलब है बहुविवाह करने वाले मुस्लिम लोग ज़्यादा बच्चे पैदा करते हैं. अपने बयान में T राजा का मतलब है कि मुसलमानों को हिंदू राष्ट्र में वोट देने का अधिकार नहीं होगा.

उन्होंने आगे कहा कि संविधान के पहले पन्ने पर अखंड हिंदू राष्ट्र की तस्वीर होगी. उन्होंने भीड़ से कहा, “भूमि जिहाद’ और गोहत्या जैसे अपराध नहीं होंगे और अगर कोई लौंडा लव जिहाद करता है या बहन-बेटियों को निशाना बनाता है, तो उन्हें भारत से बाहर निकाल दिया जाएगा. उन्हें देश से बाहर नहीं फेंका जाएगा, वो पहले से ही आधा कट (खतना कर) चुके हैं, हम उन्हें पूरी तरह से काट देंगे और फिर उन्हें बाहर फेंक देंगे.”

T राजा सिंह के खिलाफ मामले

पिछले एक महीने में उनके भड़काऊ भाषणों की वजह से उनके खिलाफ कई FIR दर्ज़ की गई हैं. नवीनतम 3 अप्रैल को शाहिनयातगंज पुलिस ने सब-इंस्पेक्टर सी राघवेंद्र रेड्डी की शिकायत के आधार पर मामला दर्ज़ किया था जो उस शोभा यात्रा के दौरान चूड़ी बाजार में बंदोबस्ट ड्यूटी पर मौजूद थे. इससे एक दिन पहले, 1 अप्रैल को अफ़जलगंज पुलिस ने उन पर ‘लव जिहाद’ के बारे में बोलने, ‘हिंदू राष्ट्र’ स्थापित करने और एक विशेष समुदाय के नेताओं पर कटाक्ष करने के लिए संबंधित प्रावधानों के तहत मामला दर्ज़ किया था. इससे पहले, उन पर IPC 153A (धर्म के आधार पर अलग-अलग समूहों के बीच दुश्मनी को बढ़ावा देना) और 506 (आपराधिक धमकी) के तहत मामला दर्ज़ किया गया था.

T राजा को मुंबई में 29 जनवरी को ‘हिंदू जन आक्रोश मोर्चा‘ में उनके भाषण के लिए दो कानूनी नोटिस भेजे गए हैं. रैली का आयोजन RSS, विश्व हिन्दू परिषद, बजरंग दल, विश्व सनातन संघ, वनवासी कल्याण, राजपूत यूथ फ्रंट, करणी सेना और अखिल भारतीय महेश्वर समाज ने सकल हिंदू समाज के बैनर तले किया गया था. उन्हें 30 जनवरी को हैदराबाद पुलिस द्वारा कारण बताओ नोटिस जारी किया गया था. उन पर फिर से दादर पुलिस द्वारा भारतीय दंड संहिता (IPC) की धारा 153-A (1) (A) के तहत हाल ही में शोभा यात्रा के दिन 30 मार्च को मामला दर्ज़ किया गया था.

उनके खिलाफ 19 मार्च को एक और FIR दर्ज़ की गई थी जब उन्होंने और सुदर्शन न्यूज़ के प्रधान संपादक सुरेश चव्हाणके ने ‘सकल हिंदू एकत्रिकरण समिति’ द्वारा आयोजित एक हिंदू जंगार्जना रैली में सांप्रदायिक रूप से भड़काऊ भाषण दिया था. उन पर IPC की धारा 153 के तहत दंगा भड़काने के इरादे से जानबूझकर उकसाना, 153 (A) धर्म, नस्ल, स्थान आदि के आधार पर अलग-अलग समूहों के बीच दुश्मनी को बढ़ावा देने के लिए और धारा 505 के तहत सार्वजनिक रूप से ग़लत बयान देने की वजह से मामला दर्ज़ किया गया था. वहां मौजूद लोगों में से कुछ ने एक बड़े से रोशन बोर्ड को तोड़ दिया था जिस पर ‘आई लव औरंगाबाद’ लिखा था. सोशल मीडिया पर तस्वीरें और वीडियो भी पोस्ट किए गए. उनमें से कुछ ने कथित तौर पर निराला बाजार में एक बैंक पर पथराव किया और उसके शीशे तोड़ दिए, साथ ही बैनर और फ्लेक्स आदि फाड़ दिए.

तेलंगाना के सस्पेंडेड भाजपा विधायक T राजा सिंह के खिलाफ अहमदनगर में श्रीरामपुर सिटी पुलिस ने एक निवासी की शिकायत के आधार पर एक FIR दर्ज़ की थी. इसमें उन पर 10 मार्च को छत्रपति शिवाजी जयंती पर एक भाषण के दौरान व्यंग्यपूर्ण बयान देने का आरोप लगाया गया था.

इससे पहले T राजा को 19 जनवरी को CRPC की धारा 41A (3) और (4) के तहत एक पुराने बयान के लिए नोटिस जारी किया गया था. 2 फ़रवरी को, एक वकील ने मुंबई में 5 फ़रवरी को होने वाले हिंदू जन आक्रोश मोर्चा के कार्यक्रम के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट में तत्काल सुनवाई का अनुरोध किया था. उन्होंने तर्क दिया कि 29 जनवरी को शहर में आयोजित इसी तरह के एक कार्यक्रम में मुसलमानों के खिलाफ हिंसा और बहिष्कार का आह्वान किया गया था. हालांकि, अदालत ने 5 फ़रवरी को आयोजित होने वाली ‘हिंदू जन आक्रोश रैली’ को अनुमति देने का आदेश पारित किया था.

ऑल्ट न्यूज़ से बात करते हुए, नई दिल्ली की अदालतों में प्रैक्टिस करने वाले एक वकील, सौतिक बनर्जी ने कहा, “चूंकि उच्च न्यायालय ने सशर्त रूप से उनकी रिहाई का निर्देश दिया था, इसलिए इन शर्तों का पालन करना अब उन पर निर्भर है. सांप्रदायिक कटुता से भरे भड़काऊ भाषण देकर, वह न सिर्फ अपनी रिहाई की शर्तों का उल्लंघन कर रहे हैं, बल्कि वो नए अपराध भी कर रहे हैं, और अब पुलिस तंत्र पर कानून को उसके तार्किक निष्कर्ष तक ले जाने की ज़िम्मेदारी है.

ऑल्ट न्यूज़ ने DCP हैदराबाद (दक्षिण पश्चिम) किरण खरे से भी संपर्क किया जिन्होंने बताया कि राजा सिंह के खिलाफ दो FIR दर्ज़ की गई हैं और कानूनी राय के आधार पर आगे की कार्रवाई की जाएगी.

4 अप्रैल को AIMIM प्रमुख असदुद्दीन ओवैसी ने रामनवमी के जुलूसों के दौरान देश भर में हो रही हिंसा को लेकर प्रेस कॉन्फ्रेंस की थी. एक सवाल का जवाब देते हुए AIMIM प्रमुख ने तेलंगाना के अधिकारियों से राजा सिंह के खिलाफ उनकी जमानत शर्तों का उल्लंघन करने पर कड़ी कार्रवाई करने का अनुरोध किया था.

6 अप्रैल को टी राजा ने तेलंगाना पुलिस द्वारा शोभायात्रा से पहले गिरफ़्तार करने के बारे में ट्वीट किया था.

डोनेट करें!
सत्ता को आईना दिखाने वाली पत्रकारिता का कॉरपोरेट और राजनीति, दोनों के नियंत्रण से मुक्त होना बुनियादी ज़रूरत है. और ये तभी संभव है जब जनता ऐसी पत्रकारिता का हर मोड़ पर साथ दे. फ़ेक न्यूज़ और ग़लत जानकारियों के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद करें. नीचे दिए गए बटन पर क्लिक कर ऑल्ट न्यूज़ को डोनेट करें.

बैंक ट्रांसफ़र / चेक / DD के माध्यम से डोनेट करने सम्बंधित जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.

Tagged: