ट्रिगर वार्निंग: बलात्कार

बेचैनी से छटपटाती एक बदहवास लड़की का वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल है. दावा किया जा रहा है कि ये 12 साल की दलित लड़की है जिसके साथ हिंदू व्यक्तियों ने सामूहिक बलात्कार किया और उसे गुजरात के एक जंगल के पास फेंक दिया. वेरीफ़ाइड अकाउंट ‘@AsianDigest’ ने X पर इस दावे के साथ ये वीडियो ट्वीट किया. (आर्काइव)

X यूज़र ‘@PajetWorldOrder’ ने भी इसी दावे के साथ ये वीडियो ट्वीट किया.

कई और यूज़र्स ने इस वायरल दावे को बढ़ाया. (आर्काइव्स – लिंक 1, लिंक 2)

This slideshow requires JavaScript.

फ़ैक्ट-चेक

वीडियो के फ़्रेम्स को रिवर्स इमेज सर्च करने पर ऑल्ट न्यूज़ ने देखा कि ये वीडियो नवंबर 2023 में भी वायरल हुआ था. उस वक्त कई राईटविंग इंफ्लुएंसर ने कहा था कि वीडियो में दिख रही लड़की के साथ पाकिस्तान में सिंध प्रांत के सुजावल में मुस्लिम व्यक्तियों ने बलात्कार किया था. इन ट्वीट्स के बारे में X यूज़र्स ने भी फ़ैक्ट-चेक किया जिन्होंने बताया कि ये वीडियो 4 साल पुराना था.

इसे ध्यान में रखते हुए हमने गूगल पर की-वर्डस सर्च किया जिससे हमें जून 2019 के कई आर्टिकल्स मिलें. इन रिपोर्ट्स में इस घटना के बारे में बताया किया गया था. 9 जून 2019 के द टाइम्स ऑफ़ इंडिया के एक आर्टिकल के मुताबिक, ईद-उल-फितर के तीसरे दिन पाकिस्तान के दक्षिणी सिंध प्रांत के टांडो मोहम्मद खान में एक नाबालिग हिंदू लड़की को नशे में रखा गया जिसके बाद दो लोगों द्वारा उसका बलात्कार किया गया था. जिंदा बची 13 साल की पीड़ित बच्ची टांडो मुहम्मद खान के सुजावल की रहने वाली थी. वो खेल के मैदान में बेहोशी की हालत में मिली थी. कथित तौर पर पीड़िता कुछ किराने का सामान लाने के लिए बाहर गई थी और दुकान के रास्ते में दो लोगों ने उसे अपने पास बुलाया, उसे शराब पीने के लिए मजबूर किया और उसके साथ बलात्कार किया.

हमें मामले पर मानवाधिकार कार्यकर्ता कपिल देव द्वारा लिखित कई अपडेट भी मिले. उन्होंने मामले के दो मुख्य आरोपियों, रोशन शेख और रज्जब शेख की तस्वीर पोस्ट की जो कि साफ़ तौर पर मुसलमान हैं. उन्होंने दोनों के खिलाफ दर्ज़ FIR की तस्वीरें भी अटैच कीं.

हमें सलाखों के पीछे दो आरोपी व्यक्तियों की एक तस्वीर भी मिली.

हमने ये भी नोटिस किया कि जलवायु परिवर्तन और पर्यावरण के लिए पूर्व पाकिस्तानी संघीय मंत्री शेरी रहमान ने 2019 के एक ट्वीट में यूज़र्स से लड़की का वीडियो शेयर न करने के लिए आग्रह किया था.

पाकिस्तानी पत्रकार मुकेश कुमार ने एक तस्वीर शेयर की थी जिसमें SSP कार्यालय में पुलिस के साथ पीड़िता का परिवार है. ये मुख्य आरोपी के पकड़े जाने के बाद की तस्वीर थी.

कुल मिलाकर, पाकिस्तान के सिंध में एक बलात्कार पीड़िता का 2019 का वीडियो इस दावे के साथ शेयर किया गया कि बलात्कारी हिंदू थे. दरअसल, 13 साल की लड़की के साथ दो मुस्लिम व्यक्ति, रोशन शेख और रज्जब शेख ने बलात्कार किया था.

डोनेट करें!
सत्ता को आईना दिखाने वाली पत्रकारिता का कॉरपोरेट और राजनीति, दोनों के नियंत्रण से मुक्त होना बुनियादी ज़रूरत है. और ये तभी संभव है जब जनता ऐसी पत्रकारिता का हर मोड़ पर साथ दे. फ़ेक न्यूज़ और ग़लत जानकारियों के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद करें. नीचे दिए गए बटन पर क्लिक कर ऑल्ट न्यूज़ को डोनेट करें.

बैंक ट्रांसफ़र / चेक / DD के माध्यम से डोनेट करने सम्बंधित जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.

About the Author

Student of Economics at Presidency University. Interested in misinformation.