6 जनवरी को महाराष्ट्र पुलिस ने सोलापुर में भाजपा नेता राजा नवल सिंह लोध ‘टाइगर’ उर्फ ​​टी राजा सिंह पर नफरती भाषण देने की वजह से मामला दर्ज किया है. राजा सिंह ने हिंदू जन आक्रोश मोर्चा की रैली को संबोधित किया था. मुस्लिम विरोधी बयानबाजी से भरे भड़काऊ भाषण देने का इतिहास रखने वाले टी राजा सिंह ने हाल ही में हुए तेलंगाना चुनावों में गोशामहल निर्वाचन क्षेत्र से विधायक के रूप में तीसरी बार जीत हासिल की. इस्लाम के पैगंबर मोहम्मद के बारे में अपमानजनक बयान के बाद टी राजा सिंह को 2022 में भाजपा से सस्पेंड कर दिया गया था. पिछले साल ये सजा रद्द कर दी गई और अब उन्हें हैदराबाद में भाजपा की लोकसभा चुनाव तैयारियों के प्रबंधन की ज़िम्मेदारी दी गई है.

टी राजा सिंह 6 जनवरी को सोलापुर में सकल हिंदू समाज द्वारा आयोजित हिंदू जन आक्रोश मोर्चा रैली में मुख्य वक्ता थे. रैली छत्रपति शिवाजी महाराज चौक से शुरू हुई, कन्ना चौक पर खत्म हुई जहां टी राजा सिंह ने अपना भाषण दिया. अगले दिन, उन पर और भाजपा विधायक नितेश राणे पर IPC की धारा 153 A (धर्म के आधार पर दो अलग-अलग समूहों के बीच दुश्मनी पैदा करना), 295 A (जानबूझकर और दुर्भावना से किया गया काम, किसी भी वर्ग के धर्म या धार्मिक विश्वासों का अपमान करके उनकी धार्मिक भावनाओं को अपमानित करने के इरादे से किया गया काम) के तहत मामला दर्ज किया गया. साथ ही अन्य लोगों को भड़काऊ बयान और सांप्रदायिक रूप से विभाजनकारी बयान देने के लिए दोषी ठहराया गया है. टी राजा सिंह को मुसलमानों के लिए ‘कुत्तों’ जैसे अपशब्दों का इस्तेमाल करते हुए भी सुना गया और भीड़ को उनका उत्साह बढ़ाते हुए देखा गया. ऑल्ट न्यूज़ ने पहले भी टी राजा सिंह के भाषणों को डॉक्यूमेंट किया है और उसमें भी ये एक आम बात थी.

सोलापुर में टी राजा सिंह ने विशेष रूप से ‘लव जिहाद’ और ‘लैंड जिहाद’ के मुद्दों पर ध्यान केंद्रित किया. उन्होंने ‘लव जिहाद’ में शामिल लोगों के खिलाफ हिंसा का आह्वान किया. उन्होंने उन विवादित जगहों पर मौजूद मस्जिदों को तोड़ने का आह्वान किया, जहां पहले हिंदुओं के मंदिर होने का दावा किया गया था. उन्होंने महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे से भी आग्रह किया कि वे अपने यूपी समकक्ष योगी आदित्यनाथ का अनुसरण करें और अपने राज्य में ‘बुलडोज़र राजनीति’ लागू करें.

हमें टी राजा के भाषण का पूरा वीडियो 7AIMS नामक फ़ेसबुक पेज पर मिला.

‘अखंड हिंदू राष्ट्र’

टी राजा ने अपने भाषण की शुरुआत, रैली में आने के लिए अपने दर्शकों को धन्यवाद देकर की. उन्होंने कहा, “कार्यकर्ताओं में जोश है लेकिन होश नहीं है. कार्यकर्ता में बहुत जोश है, अगर मैं किसी पर्वत को बताऊँ कि इस पर्वत को हटा दे, तो आप दो सेकेंड में उस पर्वत को हटा सकते हैं उतनी शक्ति उतना जोश आप सब में हैं.. लेकिन अब हमें जोश से नहीं होश और टेक्निकली हमें काम करना है. आज हम सबका एक लक्ष्य होना चाहिए, कि हमारे भारत देश को एक अखण्ड हिन्दू राष्ट्र हम कैसे घोषित करें उसपे हमें विचार विमर्श करने की आज आवश्यकता है. हमारे इस महाराष्ट्र की पवित्र धरती पर जिस प्रकार से लव जिहाद, लैंड जिहाद, गौ हत्या, एवं वक्फ़ बोर्ड का जो अत्याचार हमारे महाराष्ट्र में जो फ़ैलते जा रहा है इसको हम किस प्रकार से रोकें उस विषय पर हमें विचार विमर्श करने की आज आवश्यकता है.” उन्होंने घोषणा की कि “इस आक्रोश रैली का एक ही एक उद्देश्य है सोते हुए हिंदुओं को जगाने का.. आपकी रक्षा आपको खुद ही करना पड़ेगा. लव जिहाद को मुंहतोड़ का जवाब देना आपको ही पड़ेगा है, गौमाता की रक्षा आपको ही करना पड़ेगा है, वक्फ़ बोर्ड के नाम पर जो नोटिस भेजा जा रहा है इन गद्दारों को जवाब आपको ही देना पड़ेगा.”

वक्फ़ बोर्ड पर हमला

अपने भाषण में टी राजा ने आरोप लगाया कि वक्फ़ बोर्ड हिंदुओं की ज़मीन पर दावा करने की कोशिश कर रहा है. “आज हमारे इस सोलापुर के ग्राम देवता सिद्धेश्वर महाराज जी के उस मढ को उस मंदिर को वक्फ़ बोर्ड के लोग बताते हैं कि वो हमारा लैंड है. क्या इनके बाप का लैंड है क्या? (भीड़ सामूहिक जयकार लगाती है) क्या इनके बाप का लैंड है क्या, बताईए..आज, अगर हमारा भारत देश अगर इस चीजों पर अगर विचार नहीं करेगा तो आने वाले समय में हमें बहुत बड़ा नुकसान झेलना पड़ेगा. बहुत सारे यहां पर युवा पीढ़ी हैं आप सबको पता नहीं है ये वक्फ़ बोर्ड क्या है….ये वक्फ़ बोर्ड एक ऐसा कानून एक ऐसा एक्ट बनाया गया अगर कोई भी वक्फ़ बोर्ड का मेम्बर कोई भी व्यक्ति अगर इस बिल्डिंग को अगर एक नोटिस भेज दे कि ये लैंड ये बिल्डिंग वक्फ़ बोर्ड की है तो ये बिल्डिंग वाला खाली करके चले जाना. भारत की कोई भी ताकत, कोई भी संविधान, कोई भी कोर्ट इस बिल्डिंग को नहीं बचा सकता. भारत देश के पहले प्रधानमंत्री, हमारे चाचा नेहरू जी ने 1954 में.. इन जो.. पाकिस्तान के पहले प्रधानमंत्री थे, लियाकत अली खान, इन दोनों की दोस्ती बहुत अच्छी थी…. चाचा नेहरू ने भारत को दो टुकड़ों कर के, जो पाकिस्तान भाग गए मुसलमानों की ज़मीनों की रक्षा के लिए वक्फ़ बोर्ड का निर्माण किया गया..एक एक्ट बनाया गया, 1995 में उस एक्ट को इम्प्लीमेंट किया गया, और उस एक्ट में उस वक्फ़ बोर्ड में ऐसी कमेटी बनाई गई जो सारे के सारे मुसलमान ही उस कमेटी में रह सकते हैं. चंद वोट बैंक के खातिर, चंद वोटों के खातिर उन्होंने उस एक्ट को इम्प्लीमेंट किया.” उन्होंने दावा किया कि देश में ज़मीन का तीसरा सबसे बड़ा हिस्सा वक्फ़ बोर्ड का है, जो कुल मिलाकर 10 लाख एकड़ ज़मीन है. वक्फ़ बोर्ड की ज़मीन के वितरण को बारे में बात करते हुए, टी राजा ने ज़िक्र किया कि 9100 एकड़ ज़मीन ईदगाहों के लिए आवंटित की गई थी. व्यंग्यात्मक तंज में, सिंह ने ईदगाहों का मतलब समझाया, “दरगाह, वरगाह..जो कपड़ा डालके वो लोग बैठ जाते हैं.” हालांकि, भीड़ ने उनके इस बात पर जयकारे लगाए. महाराष्ट्र में वक्फ़ बोर्ड की मौजूदगी के बारे में बोलते हुए सिंह कहते हैं, ”इन लैंड जिहादियों ने 1 लाख एकड़ ज़मीन पर कब्जा कर लिया है.” उन्होंने मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे से इस संबंध में केंद्र को लेटर लिखने का अनुरोध किया. उन्होंने नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली केंद्र सरकार से वक्फ़ बोर्ड की ज़मीन का इस्तेमाल हिंदुओं, विशेष रूप से अप्रवासी कश्मीरी पंडितों और पाकिस्तान से भागे हिंदू शरणार्थियों के लिए आवास, कॉलेज, अस्पताल और स्टेडियम बनवाने का भी आग्रह किया.

‘लव जिहाद के नाम पर हमारी बेटियों से होता है रेप’

टी राजा सिंह ने आगे ‘लव जिहाद ‘के बारे में बात की जो हमारे द्वारा डॉक्यूमेंट किए गए उनके सभी भड़काऊ भाषणों में आम विषय है. उन्होंने कहा, “आज लव जिहाद के नाम पर क्या हमारी बहन बेटियों का बलात्कार नहीं हो रहा है क्या? लव जिहाद के नाम पर अपना धर्म बदलकर झूठा कलवा पहन कर, हमारी बहन बेटियों को फंसा कर बच्चा पैदा करने की मशीन बना रहे हैं ये लोग. अगर वो लोग मशीन नहीं बनती हैं हमारी बहत तो श्रद्धा के जैसे 35-35 टुकड़े ये लोग कर रहे हैं. सिर्फ महाराष्ट्र में ही मेरे भाइयों, भारत के हर राज्य में, भारत के हर राज्य में ये षड्यंत्र फैलते जा रहा है.” सिंह ने अपने दर्शकों से अपने देश और धर्म के लिए लड़ने और “लव जिहादी कुत्तों” को मुंहतोड़ जवाब देने का आग्रह किया. “अरे हम कब तक खामोश बैठेंगे? कब तक रोते रहेंगे कि मेरी बहन चली गई उस मुल्ले के साथ, मेरी बहन चली गई उस लौंडे के साथ?” उन्होंने दर्शकों में मौजूद पुरुषों को अपनी बेटियों, बहनों को लाने के लिए प्रोत्साहित किया. ऐसी रैलियां ऐसी माताओं के लिए है ताकि वे ‘लव जिहाद’ से सतर्क रहें. उन्होंने महिला दर्शकों से ये भी आग्रह किया कि वे अपनी बेटियों और बहनों को हिंदू और मुसलमानों के बीच अंतर करना सिखाएं, जिन्हें वो ‘दोस्त और दुश्मन’ कहते हैं.

‘लैंड जिहाद’

“अरे हमारे महाराष्ट्र की धरती पर एक शेर होते थे जो खाली खड़े होके सिर्फ एक नारा लगाते थे तो लैंड्यो की फट जाती थी. आज उनकी धरती पर लव जिहाद हो रहा है, आज बालासाहेब जी की धरती पर गौ हत्या हो रही है, आज लैंड जिहाद हो रहा है, धर्मांतरण हो रहा है.” मुख्यमंत्री से अपील करते हुए, उन्होंने आग्रह किया कि वे मुस्लिम युवाओं से वोट न मांगें, और इसके बजाय उन लोगों से वोटों की चाहत रखें जो गौमाता का बचाव कर सकते हैं. उन्होंने एकनाथ शिंदे को यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ से मिलने और महाराष्ट्र में बुलडोजर न्याय प्रणाली लागू करने की भी सलाह दी. उनका ये भी कहना है कि जो कोई भी ‘लैंड जिहाद’, ‘लव जिहाद’ या गोहत्या करेगा, उसे बुलडोज़र का कोप झेलना होगा. फिर देखेंगे गौमाता का वध करने का दुस्साहस कौन करता है.

‘अयोध्या हो गया, मथुरा, ज्ञानवापी अगला’

अयोध्या में राम मंदिर उद्घाटन के बारे में बोलते हुए सिंह कहते हैं, “अब हमारे राम जी लल्ला तो बैठ गए हैं अयोध्या में, अब और दूसरे टारगेट पे हमें काम करना है मेरे भाइयों. अब मथुरा में भी जो कलंक लगा हुआ है, जो अवैध धंधा बना हुआ है ज्ञानवापी का, जो भी टूटने वाला है मित्रों.” उन्होंने योगी आदित्यनाथ के भाषण की सराहना की जिसमें योगी ने कहा था कि वह भगवान कृष्ण के भक्तों का स्वागत करेंगे, जो मस्जिद का ढांचा तोड़ने के लिए आएंगे. उन्होंने कहा, ”हम बहुत भाग्यशाली हिंदू हैं जिन्हें अखंड हिंदूराष्ट्र का निर्माण देखने को मिलेगा”, जिसके बाद तालियां बजीं.

‘हलाल-प्रमाणित उत्पाद न खरीदें’

अपने भाषण के अंत में उन्होंने अपने श्रोताओं से हलाल-प्रमाणित उत्पादों को खरीदने से परहेज करने का आग्रह किया. उन्होंने कहा कि हलाल प्रमाणीकरण को ऑथोराइज्ड करने वाले लोग आतंकवादियों और अपराधियों को फ़ंड करने वाले इस्लामी संगठनों से संबंधित हैं. “अगर इसको हम नहीं रोकेंगे (हम ऐसे उत्पाद खरीदना बंद नहीं करते हैं) तो आने वाले समय में वो जो पैसे से ये लोग कमाई करेंगे, उसी से हमारी हत्या होगी.” अंत में उन्होंने कहा कि वो अपने भाषण का नतीजा जानना चाहेंगे. उन्होंने मुस्कुराते हुए कहा, “मैं चाहता हूं कि आप मुझे बताएं कि मैंने लव जिहाद के नाम पर घूम रहे कितने लौडों को बेनकाब किया है.” उन्होंने एकनाथ शिंदे को चेतावनी भी दी कि अगर ‘लव जिहाद’ और गोहत्या करने वालों के खिलाफ कार्रवाई नहीं की गई तो वह मामले को अपने हाथों में ले लेंगे. “जैसा कि नितेश भाई ने कहा, हम ‘लव जिहाद’ में शामिल लोगों की आंखें निकाल कर गोटियां खेलेंगे…भारत माता की जय.”

पथराव की खबरें

जैसे ही मार्च मधाला मारुति इलाके में छत्रपति शिवाजी महाराज चौक से शुरू हुआ, भीड़ ने कथित तौर पर अल्पसंख्यक समुदाय के सदस्यों की दुकानों पर हमला कर दिया. CCTV फ़ुटेज में कम से कम दो लोगों को दुकानों पर पथराव करते देखा गया जिसमें दुकानदारों को कुछ मामूली चोटें भी आईं. दूसरी FIR जोधभावी पुलिस स्टेशन में दर्ज की गई जहां सकल हिंदू समाज के संयोजक सुधीर बहिरवाडे समेत 10 लोगों पर IPC की धारा 153 (दंगा भड़काने के इरादे से जानबूझकर उकसाना), 147 (दंगा करना), 148 (घातक हथियार से लैस होकर दंगा करना), 149 (गैरकानूनी जमावड़ा), 336 (दूसरों के जीवन या व्यक्तिगत सुरक्षा को खतरे में डालना), और 427 (बदमाशी) के तहत मामला दर्ज किया गया. सोलापुर पुलिस ने दंगा और तोड़फोड़ करने के आरोप में सतीश शिंदे और शेखर स्वामी नामक दो संदिग्धों को गिरफ़्तार किया है.

डोनेट करें!
सत्ता को आईना दिखाने वाली पत्रकारिता का कॉरपोरेट और राजनीति, दोनों के नियंत्रण से मुक्त होना बुनियादी ज़रूरत है. और ये तभी संभव है जब जनता ऐसी पत्रकारिता का हर मोड़ पर साथ दे. फ़ेक न्यूज़ और ग़लत जानकारियों के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद करें. नीचे दिए गए बटन पर क्लिक कर ऑल्ट न्यूज़ को डोनेट करें.

बैंक ट्रांसफ़र / चेक / DD के माध्यम से डोनेट करने सम्बंधित जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.

Tagged:
About the Author

Student of Economics at Presidency University. Interested in misinformation.