सोने की चैन और आभूषण पहने हुए व्यक्ति की एक तस्वीर सोशल मीडिया में वायरल है। इसके साथ दावा किया गया है कि यह व्यक्ति तिरुपति मंदिर के पुजारी हैं। दावे के मुताबिक, उन्होंने अपनी तीन बेटियों को 125 किलो सोना उपहार दिया है। इन तस्वीरों में शामिल एक तस्वीर में तीन महिलाओं को दुल्हन के रूप में सजा हुआ और सोने के भारी भरखम गहने पहने हुए देखा जा सकता है। तस्वीरों के साथ एक संदेश को अंकित देखा जा सकता है -“तिरुपति बालाजी मंदिर के पंडित की तीन बेटियों की शादी का फोटो. तीनों के सोने के गहनों का बजन 125Kg है।”

इस व्यक्ति की तस्वीर समान दावे के साथ फेसबुक और ट्विटर वायरल है।

2018 में मीना कुमारी द्वारा की गई फेसबुक पोस्ट को 67,000 बार देखा गया है।

टाइम्स ऑफ इंडिया की पूर्व संपादक और बॉलीवुड निर्देशक प्रिया गुप्ता ने भी पिछले साल इन तस्वीरों को शेयर किया था।

तथ्य जांच

यांडेक्स पर रिवर्स इमेज सर्च करने से ऑल्ट न्यूज़ को अमजद सईद नाम के एक पाकिस्तानी यूज़र का फेसबुक पेज मिला। जिन्होंने अपने फेसबुक परिचय में खुद को रावलपिंडी में एक आभूषण की दुकान का CEO बताया है। हमें अजमद सईद की ऐसी कई तस्वीरें मिली, जिसमें वह अपने आभूषण का प्रदर्शन कर रहे हैं।

नीचे पोस्ट की गई तस्वीर उन्होंने अपने ट्विटर अकाउंट पर 23 सितंबर, 2018 को अपलोड की थी।

वह Gold Man / Kaka 222 नाम का एक फेसबुक पेज भी चलाते हैं, जिसके 28,000 फॉलोवर्स है।

 

Gold Man Pakistan – Live Session with Fans

from his Official Social Media Pages
Facebook : www.facebook.com/goldmankaka222
You Tube : www.youtube.com/channel/UCFUuzGFYBPEkIndbpjZgjOw
Instagram : www.instagram.com/goldman_kaka

#GoldManKaKa222 #GoldManPakistan #GoldMan #Gold #KaKa222 #TenchBhatta #Rawalpindi #Pakistan #TeamGoldManKaKa222 #Facebook #YouTube #Instagram

Posted by Gold Man / Kaka 222 on Friday, 26 October 2018

अमजद सईद को पाकिस्तानी समाचार चैनल समा टीवी के एक वीडियो रिपोर्ट में भी दिखाया गया था।

इसके अलावा, तीन दुल्हनों द्वारा भारी भरखम गहने पहने हुई तस्वीरें इंटरनेट पर पिछले तीन वर्षो से चल रही है। हमें BuzzFeed द्वारा अप्रैल 2016 में प्रकाशित एक लेख में अलग संदर्भ से शामिल यह तस्वीर मिली। हालांकि, हम इस तस्वीर के स्त्रोत के बारे में पूर्ण रूप से नहीं जान पाए हैं।

निष्कर्ष के तौर पर, सोने से लदे एक पाकिस्तानी व्यक्ति की तस्वीर को इस दावे से प्रसारित किया गया कि तिरुपति बालाजी मंदिर के पुजारी ने अपनी बेटियों को 125 किलो सोना दिया है।

डोनेट करें!
सत्ता को आईना दिखाने वाली पत्रकारिता का कॉरपोरेट और राजनीति, दोनों के नियंत्रण से मुक्त होना बुनियादी ज़रूरत है. और ये तभी संभव है जब जनता ऐसी पत्रकारिता का हर मोड़ पर साथ दे. फ़ेक न्यूज़ और ग़लत जानकारियों के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद करें. नीचे दिए गए बटन पर क्लिक कर ऑल्ट न्यूज़ को डोनेट करें.

बैंक ट्रांसफ़र / चेक / DD के माध्यम से डोनेट करने सम्बंधित जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.

About the Author

Jignesh is a writer and researcher at Alt News. He has a knack for visual investigation with a major interest in fact-checking videos and images. He has completed his Masters in Journalism from Gujarat University.