सोशल मीडिया पर एक नवविवाहित जोड़े की तस्वीरें वायरल हैं. साथ में एक मेरेज सर्टिफ़िकेट की तस्वीर भी शेयर की जा रही है. दावा किया जा रहा है कि एक पिता ने अपनी बेटी से शादी कर ली. एक फ़ेसबुक यूज़र ने ये तस्वीरें इसी दावे के साथ ‘I Support Rashid Miftahi Sahab’ ग्रुप में पोस्ट कीं.

ट्विटर हैन्डल ‘@ISunitaKumari’ ने ये तस्वीरें इसी दावे के साथ ट्वीट कीं. (ट्वीट का आर्काइव लिंक)

ट्विटर और फ़ेसबुक पर भी ये तस्वीरें इसी दावे के साथ वायरल हैं.

This slideshow requires JavaScript.

फ़ैक्ट-चेक

वायरल तस्वीरों में शामिल मेरेज सर्टिफ़िकेट में इस व्यक्ति और लड़की का नाम बताया गया है. इस आदमी का नाम चदोतरा दिनेशकुमार है. लड़की का नाम जापड़िया शितलबेन है. साथ में लड़की के पिता का नाम जापड़िया दशरतभाई बताया गया है. दिनेशकुमार भावनगर ज़िले के बोटाद का रहनेवाला है. और ये लड़की सुरेन्द्रनगर से है. इन्होंने 4 अप्रैल 2022 को अमरेली ज़िला के वाडिया में शादी की थी.

सर्टिफ़िकेट में लिखा है कि ये शादी अमेरिली ज़िला के वाडिया में रजिस्टर की गई थी. ऑल्ट न्यूज़ ने वाडिया के मेरेज रजिस्टार महेश रामानी से संपर्क किया. उन्होंने ऑल्ट न्यूज़ को बताया कि 4 अप्रैल को उन्होंने ये शादी रजिस्टर की थी. उन्होंने सोशल मीडिया के दावों को फ़र्ज़ी बताते हुए कहा कि ये दोनों अलग-अलग जाति के हैं. तो फिर बाप-बेटी कैसे हो सकते हैं? उन्होंने बताया, “लड़का प्रजापति है जबकि लड़की कोली है. ये दोनों बालिग थे और इनके द्वारा दिखाए गए डॉक्युमेंट्स भी सही थे. इस वजह से दोनों की शादी को रजिस्टर किया गया.”

यहां, एक बात तो साफ हो जाती है कि शीतल और दिनेश बाप-बेटी नहीं है. हां, ये सच है कि दोनों में उम्र का बड़ा अंतर है और दोनों ने शादी की है.

डोनेट करें!
सत्ता को आईना दिखाने वाली पत्रकारिता का कॉरपोरेट और राजनीति, दोनों के नियंत्रण से मुक्त होना बुनियादी ज़रूरत है. और ये तभी संभव है जब जनता ऐसी पत्रकारिता का हर मोड़ पर साथ दे. फ़ेक न्यूज़ और ग़लत जानकारियों के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद करें. नीचे दिए गए बटन पर क्लिक कर ऑल्ट न्यूज़ को डोनेट करें.

बैंक ट्रांसफ़र / चेक / DD के माध्यम से डोनेट करने सम्बंधित जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.