कई मीडिया संगठनों ने एक वीडियो क्लिप शेयर करते हुए दावा किया कि ऑल इंडिया मजलिस-ए-इत्तेहादुल मुस्लिमीन (AIMIM) के अध्यक्ष असदुद्दीन ओवैसी के समर्थकों ने राजस्थान के जयपुर में ‘पाकिस्तान ज़िंदाबाद’ के नारे लगाए. रिपोर्ट्स के मुताबिक, जयपुर में कई समर्थकों ने असदुद्दीन ओवैसी का अभिवादन किया और पाकिस्तान समर्थक नारे लगाए.

कई न्यूज़ चैनल ने वीडियो के साथ डिस्क्लेमर दिया कि इसे स्वतंत्र रूप से वेरीफ़ाई नहीं किया जा सका है. इस लिस्ट में ज़ी न्यूज़, ज़ी राजस्थान, फ़र्स्ट इंडिया न्यूज़ और अमर उजाला शामिल हैं.

This slideshow requires JavaScript.

नीचे, ज़ी राजस्थान न्यूज़ की रिपोर्ट दी गई है.

औवेसी की मौजूदगी में यह कैसी नारेबाजी ?

एक फैक्ट-चैक टीम के अनुसार जयुपर में ओवैसी की रैली में ‘पाकिस्तान ज़िंदाबाद’ के नारे नहीं लगे थे. तथ्य सामने आने के बाद इस जानकारी को यहां सुधार दिया गया है

#BreakingNews #JaipurNews #AsaduddinOwaisi

Posted by ZEE Rajasthan News on Thursday, 14 April 2022

कुछ सोशल मीडिया यूज़र्स ने भी इसे पोस्ट किया.

 

जयपुर
में सरकार की नाक के नीचे एआईआईएमएम चीफ के सामने लगे पाकिस्तान जिंदाबाद के नारे ????!!नंदपुरी इलाके में उनकी मौजूदगी में लोगों ने लगाए देश विरोधी नारे।

Posted by Amarnath Gupta on Thursday, 14 April 2022

फ़ैक्ट-चेक

ऑल्ट न्यूज़ ने फ़ेसबुक पर की-वर्ड्स सर्च किया. हमें बेहतर क्वालिटी में शेयर किया गया यही वीडियो मिला. इस वीडियो को ध्यान से सुनने के बाद ये साफ हुआ कि समर्थक ‘ओवैसी साहब ज़िंदाबाद’ के नारे लगा रहे थे. इसे नीचे दिए गए वीडियो में 11 सेकेंड पर सुना जा सकता है.

#राजस्थान: जयपुर में ओवैसी तरावीह नमाज़ में, हज़ारों की तादाद में स्वागत में जमा हुए लोग..

तरावीह की नमाज़ मे @asadowaisi साहब जेसे ही मस्जिद पहुंचे पूरे जयपुर मे ये बात आग की तरह फेल गई।
फिर क्या था नमाज़ के बाद हज़ारों की तादाद मे लोग मस्जिद के बाहर सदर साहब के स्वागत के लिए खड़े थे।

Posted by सलीम मलिक एडवोकेट जॉर्नलिस्ट, विशेष संवाददाता खीरी प्रभात। on Thursday, 14 April 2022

ऑल्ट न्यूज़ ने घटनास्थल पर मौजूद AIMIM कार्यकर्ता एम सलीम खान से संपर्क किया. उनहोंने कहा, ‘ओवैसी साहब रात करीब साढ़े आठ बजे होटल से पास की एक मस्जिद में नमाज अदा करने के लिए निकले थे. वो अपने ड्राइवर के साथ वैगेनार में गए थे. रात दस बजे से सवा दस बजे के बीच जब वो मस्जिद से निकल रहे थे तो लोगों ने उन्हें घेर लिया और नारेबाज़ी करने लगे. हम उन्हें वहां से बाहर निकालने के लिए पांच मिनट के अंदर मौके पर पहुंच गए. उनके आसपास के लोग ज़्यादातर युवा थे और उन्होंने तकबीर का जाप भी किया. लेकिन वहां कोई आपत्तिजनक नारे नहीं लगाए गए थे.”

ऑल्ट न्यूज़ ने AIMIM राजस्थान का फ़ेसबुक पेज भी चेक किया. हमें इस घटना का एक दूसरा वीडियो मिला. ये वीडियो तब रिकॉर्ड किया गया जब ओवैसी पहले से ही अपनी कार में बैठकर जा रहे थे. इस वीडियो में सुना जा सकता है कि उसके आसपास के युवाओं ने “नारा ए तकबीर, अल्लाहु अकबर” और, “देखो देखो कौन आया? शेर आया शेर” के नारे लगाए.

राजस्थान की सर जमीन पर असद ओवैसी के नाम का शेर आ गया नजारा 22 गोदाम की मस्जिद के बाहर के तरावीह

राजस्थान की सर जमीन पर असद ओवैसी के नाम का शेर आ गया

नजारा 22 गोदाम की मस्जिद के बाहर के तरावीह के बाद

Asaduddin Owaisi Aimim Tonk supporters – Luqman khan Aimim- All India Majlis-E-Ittehadul Muslimeen Akbaruddin Owaisi (Youth Icon) Waris Pathan

Posted by Aimim Rajasthan on Wednesday, 13 April 2022

ऑल्ट न्यूज़ ने जयपुर के पुलिस आयुक्त आनंद श्रीवास्तव से संपर्क किया जिन्होंने हमें बताया, “हमने वीडियो की जांच की है और हमें नारे आपत्तिजनक नहीं लगे.”

वायरल दावे पर जवाब देते हुए पुलिस ने सोशल मीडिया के दावों को झूठा बताया.

कुल मिलाकर, कई मीडिया आउटलेट्स ने ग़लत तरीके से रिपोर्ट किया कि एक मस्जिद के बाहर असदुद्दीन ओवैसी का अभिवादन करने वाले AIMIM समर्थकों ने ‘पाकिस्तान ज़िंदाबाद’ के नारे लगाए. हमने देखा कि लोग “ओवैसी साब ज़िंदाबाद” के नारे लगा रहे थे.

डोनेट करें!
सत्ता को आईना दिखाने वाली पत्रकारिता का कॉरपोरेट और राजनीति, दोनों के नियंत्रण से मुक्त होना बुनियादी ज़रूरत है. और ये तभी संभव है जब जनता ऐसी पत्रकारिता का हर मोड़ पर साथ दे. फ़ेक न्यूज़ और ग़लत जानकारियों के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद करें. नीचे दिए गए बटन पर क्लिक कर ऑल्ट न्यूज़ को डोनेट करें.

बैंक ट्रांसफ़र / चेक / DD के माध्यम से डोनेट करने सम्बंधित जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.

Tagged:
About the Author

Kalim is a journalist with a keen interest in tech, misinformation, culture, etc