[वीडियो की हिंसक प्रकृति को देखते हुए हमने आर्टिकल में सिर्फ स्क्रीनशॉट का इस्तेमाल किया गया है]

सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल है जिसमें कुछ लोग एक महिला को टॉर्चर कर रहे हैं और फिर उसे जान से मार डालते हैं. वीडियो में से कुछ लोग आर्मी स्टाइल के कपड़ों में दिखते हैं. ये वीडियो इस दावे के साथ वायरल है कि ये घटना हाल ही में मणिपुर में हुई थी. कुछ लोगों ने दावा किया कि महिला कुकी समुदाय की थी और कुछ ने कहा कि महिला एक मेइती थी. सोशल मीडिया यूज़र्स और असम की न्यूज़पेपर ‘अमर असोम’ ने बताया कि ये घटना मणिपुर में 3 मई से चल रही हिंसा के दौरान हुई है.

वीडियो में महिला को हथकड़ी लगी हुई है और लोग उसे थप्पड़ और लात मारते है. महिला उनसे विनती करती है. हालांकि, ये लोग क्या बोल रहे हैं वो समझ से बाहर हैं. वीडियो के आखिर में, उन लोगों में से एक व्यक्ति महिला की आंखों पर पट्टी बांध देता है और उसे पीछे से गोली मार देता है. महिला ज़मीन पर गिर जाती है तो वो शख्स उसके सिर में कई बार गोली मारता है.

असम की अखबार ‘अमर असोम‘ ने 19 जून को वीडियो के एक फ़्रेम के साथ फ्रन्ट पेज पर एक रिपोर्ट छापी. कैप्शन में लिखा है, “वीभत्स: मेन रोड पर एक युवा महिला की गोली मारकर हत्या.” पेज 13 में बताया गया कि वीडियो में मणिपुर में चल रही हिंसा की बर्बरता दिखती है. इसमें ये भी कहा गया कि इस घटना से एक रिटायर्ड सैन्य अधिकारी के उस दावे की पुष्टि होती है जिसमें उन्होंने कहा था कि मणिपुर की तुलना सीरिया और लेबनान से की जा सकती है. (आर्काइव लिंक 1, लिंक 2)

ट्विटर ब्लू यूज़र्स ‘Mαɳιʂ܋ Kυɱαɾ α̃ʋσƈαƚҽ 🇮🇳🇮🇳’ (@manishkumarttp) ने इस दावे के साथ 19 जून को ये वीडियो ट्वीट किया. और कैप्शन में लिखा: “#मणिपुर मोदी और शाह के नियंत्रण से बाहर हो गया है. ऐसे वीडियो सामने आए हैं जिनमें सशस्त्र नागरिक एक कुक्की ईसाई युवा लड़की को यातना दे रहे हैं और अंत में गोली मारकर उसकी हत्या कर रहे हैं. मणिपुर जल रहा है और मोदी खामोश हैं.” फिलहाल इस ट्वीट को डिलीट कर दिया गया है. (आर्काइव लिंक)

लेखक अशोक कुमार पांडे ने ‘@manishkumarttp’ के इस ट्वीट को ट्वीट किया और लिखा, “यह सब देश के एक हिस्से में हो रहा और सरकार तथा मीडिया सब चंगा सी सिद्ध करने में व्यस्त हैं.” बाद में उन्होंने ये कोट ट्वीट हटा दिया. (आर्काइव लिंक)

नियमित रूप से ग़लत सूचनाएं शेयर करने वाला ट्विटर यूज़र ‘हम लोग वी द पीपल’ (@ajaychauhan41) ने ये वीडियो ट्वीट करते हुए दावा किया कि वीडियो में एक मेइती हिंदू महिला को मारा गया था. (आर्काइव)

कई और यूज़र्स ने भी सोशल मीडिया पर ये वीडियो शेयर किया है जिनमें @niaayayakkural और @samwham6 शामिल हैं. ये वीडियो व्हाट्सऐप पर भी वायरल है. ऑल्ट न्यूज़ को वायरल वीडियो के फ़ैक्ट-चेक के लिए कई रिक्वेस्ट मिलीं.

This slideshow requires JavaScript.

फ़ैक्ट-चेक

ऑल्ट न्यूज़ ने वीडियो के फ़्रेम्स को रिवर्स इमेज सर्च किया. हमें वायरल वीडियो से जुड़ी कई न्यूज़ रिपोर्ट्स मिलीं. 8 दिसंबर, 2022 को बर्मी मल्टीमीडिया न्यूज़ संगठन, मिज़िमा की एक न्यूज़ रिपोर्ट में वीडियो के एक स्क्रीनग्रैब का शेयर किया गया था. इसकी हेडलाइन है: “NLD सागिंग के तामू टाउनशिप में कथित जुंटा गुप्तचर की हत्या की जांच कर रहा है.” NLD का मतलब नेशनल लीग फ़ॉर डेमोक्रेसी है जो म्यांमार में आंग सान सू की द्वारा स्थापित एक डी-रजिस्टर्ड लिबरल लोकतांत्रिक राजनीतिक दल है.

रिपोर्ट में बताया गया है कि 24 साल की इस महिला का नाम Aye Mar Tun था जो सैगैंग क्षेत्र के तामू टाउनशिप की रहने वाली थी. कथित तौर पर जून 2022 में पीपुल्स डिफ़ेंस फ़ोर्स (PDF) के सदस्यों ने इनफ़ॉरमर होने के शक में उस महिला की हत्या कर दी थी. इसकी वजह से कई PDF सदस्यों को गिरफ़्तार किया गया था. सरकार की तरफ से ये भी ज़िक्र किया गया था कि अगर PDF सदस्यों को महिला की हत्या का दोषी पाया गया तो उन पर गंभीर दंड लगाया जाएगा.

हमें और भी कई न्यूज रिपोर्ट्स मिलीं जिनमें यही ख़बर थी. मामले पर रिपोर्ट करते हुए म्यांमार नाउ ने कहा कि वीडियो में मिलिट्री के कपड़ों में दिख रहे लोगों ने महिला से ये कबूल करने के लिए कहा कि वो मुखबिर है. जब वो इससे इनकार करती रही तो घटनास्थल पर मौजूद ग्रुप के एक सदस्य ने उसकी हत्या कर दी.

कुल मिलाकर, ये वीडियो मणिपुर का नहीं है और वीडियो में दिख रही महिला कुकी या मेइती समुदाय की नहीं है. ये घटना पिछले साल म्यांमार में हुई थी.

डोनेट करें!
सत्ता को आईना दिखाने वाली पत्रकारिता का कॉरपोरेट और राजनीति, दोनों के नियंत्रण से मुक्त होना बुनियादी ज़रूरत है. और ये तभी संभव है जब जनता ऐसी पत्रकारिता का हर मोड़ पर साथ दे. फ़ेक न्यूज़ और ग़लत जानकारियों के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद करें. नीचे दिए गए बटन पर क्लिक कर ऑल्ट न्यूज़ को डोनेट करें.

बैंक ट्रांसफ़र / चेक / DD के माध्यम से डोनेट करने सम्बंधित जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.

Tagged: