27 अक्टूबर को ऋषि सुनक ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बनें. ब्रिटेन के इतिहास में पहली बार एक भारतीय मूल के व्यक्ति ने प्रधानमंत्री पद की ज़िम्मेदारी संभाली. राजकोष के पूर्व चांसलर, ऋषि सुनक 42 साल की उम्र में ब्रिटेन के सबसे कम उम्र के प्रधानमंत्री भी बने हैं. हालांकि, इस बीच सुर्खियों में छाए ऋषि सुनक को लेकर सोशल मीडिया पर कई तरह के दावे भी किये जा रहे हैं. ऑल्ट न्यूज़ ने ऐसे ही दावों की जांच की और पाया कि इनमें से कुछ बेबुनियाद और झूठे हैं.

पहला दावा: ऋषि सुनक ने अपने नए कार्यालय में प्रवेश करने से पहले दीये जलाए

दीया जलाते हुए ऋषि सुनक का एक वीडियो इस दावे के साथ वायरल है कि इसमें यूके के नए पीएम दीवाली के मौके पर दीया जला रहे हैं. वहीं कुछ यूज़र्स ये भी दावा कर रहे हैं कि ऋषि सुनक ने अपने नए कार्यालय में प्रवेश करने से पहले इन परंपराओं का पालन किया. वहीं कुछ ने ये भी कहा कि उन्होंने अपने पुराने घर 11 डाउनिंग स्ट्रीट के बाहर पीएम बनने के बाद दिये जलाए.

ट्विटर यूज़र ‘@ThisIsAfricaTIA’ ने ये वीडियो ट्वीट किया. इसे आर्टिकल लिखे जाने तक लगभग 40 हज़ार लाइक और 8 हज़ार से ज़्यादा रीट्वीट्स मिलें. (आर्काइव लिंक)

न्यूज़ 24 ने ये वीडियो इस कैप्शन के साथ ट्वीट किया, “ब्रिटेन के नए पीएम ऋषि सुनक ने लंदन के 11 डाउनिंग स्ट्रीट पर अपने घर के बाहर दिए जलाए.” (आर्काइव लिंक)

ध्यान दें कि 10 डाउनिंग स्ट्रीट ब्रिटिश प्रधानमंत्री का ऑफ़िशियल निवास और कार्यालय है. जबकि 11 डाउनिंग स्ट्रीट ब्रिटेन के राजकोष के चांसलर का ऑफ़िशियल निवास है. इस पद पर ऋषि सुनक 13 फ़रवरी 2020 से 5 जुलाई 2022 तक कार्यरत थे.

इस वीडियो की तस्वीरें फ़ेसबुक पर भी शेयर की गई हैं.

फ़ैक्ट-चेक

इस वीडियो के फ़्रेम को रिवर्स इमेज सर्च करने पर हमें ऋषि सुनक के ऑफ़िशियल हैंडल से ट्वीट किया गया एक वीडियो मिला. ट्वीट में वो अपने घर “नं. 11” या 11 डाउनिंग स्ट्रीट पर दीवाली उत्सव मनाने के बारे में बता रहे हैं. ये वीडियो 14 नवंबर, 2020 को ट्वीट किया गया था. वहीं कैप्शन में लिखा है, “मैंने अपनी रंगोली, नंबर 11 के बाहर रखी है, मिठाई की डिलीवरी होने वाली है और फ़ैमिली ज़ूम बुक हो गई है…” उनके इंटरव्यू के बीच, वायरल वीडियो चलाया जाता है जहां वो घर के बाहर दीये और रंगोली लगा रहे हैं. नवंबर 2020 में ऋषि सुनक ने ब्रिटेन के राजकोष के चांसलर का पद संभाला था. (आर्काइव)

इस घटना को 2020 में प्रमुख न्यूज़ पेपर्स ने भी कवर किया था. द गार्डियन ने नवंबर 2020 की एक रिपोर्ट में दीया जलाते हुए ऋषि सुनक की तस्वीर शेयर की थी. अख़बार ने लिखा था, “ब्रिटेन के चांसलर, ऋषि सुनक ने दीवाली के दौरान हिन्दुओं से ‘नियमों का पालन’ करने का आग्रह किया है क्योंकि उन्होंने रोशनी के पांच दिवसीय त्योहार की शुरुआत के लिए 11 डाउनिंग स्ट्रीट में अपने ऑफ़िशियल निवास के दरवाज़े पर मिट्टी के तेल के छोटे दीपक जलाए हैं.’

NDTV ने भी इस घटना की रिपोर्ट में ऋषि सुनक की दीया जलाते हुए एक तस्वीर पब्लिश की थी. हेडलाइन के मुताबिक, “ऋषि सुनक ने दीवाली से पहले लंदन में डाउनिंग स्ट्रीट पर दीया जलाया.”

तत्कालीन चांसलर ऋषि सुनक की 12 नवंबर, 2020 को डाउनिंग स्ट्रीट स्थित उनके आवास पर दीवाली के चलते दीये जलाने की तस्वीरें गेटी इमेजेज़ पर भी मौजूद हैं.

यहां साफ़ हो जाता है कि वर्तमान ब्रिटिश प्रधानमंत्री की दीया जलाने की एक पुरानी तस्वीर हाल की बताकर वायरल है.

दूसरा दावा: वीडियो में डांस कर रहा ये शख्स ऋषि सुनक हैं

एक क्लब में नाचते हुए एक व्यक्ति का वीडियो इस दावे के साथ वायरल है कि वो ब्रिटेन के पीएम ऋषि सुनक हैं.

ट्विटर यूज़र ‘@Schandillia’ ने ये वीडियो ऋषि सुनक का बताते हुए ट्वीट किया जिसे आर्टिकल लिखे जाने तक 3 हज़ार से ज़्यादा लाइक्स मिले हैं. (आर्काइव)

ट्विटर यूज़र ‘@benallaoff’ ने भी ये वीडियो ट्वीट किया. इसे आर्टिकल लिखे जाने तक 3,200 लाइक्स मिले हैं. (आर्काइव)

ट्विटर हैन्डल्स ‘@CaptainGzb’ और ‘@mdenaxa’ ने भी ये वीडियो ट्वीट किया. (आर्काइव्स- पहला ट्वीट, दूसरा ट्वीट)

This slideshow requires JavaScript.

ये वीडियो फ़ेसबुक पर भी शेयर किया गया है.

फ़ैक्ट-चेक

वीडियो के फ़्रेम्स को रिवर्स इमेज सर्च करने पर हमें लैडबिल का जनवरी 2022 का एक आर्टिकल मिला. इसका टाइटल है, “ऋषि सुनक लुकलाइक ‘रेविंग ऋषि’ रेव्स एट वेन लाइनकर्स इबीसा क्लब”. इस रिपोर्ट में 21 जनवरी, 2022 को क्लब के मालिक, वेन लाइनकर द्वारा पोस्ट किए गए एक वीडियो का ज़िक्र किया गया है. और साथ में बताया गया है कि इबीसा के एक क्लब में नाच रहा एक शख्स ऋषि सुनक जैसा दिख रहा है. आर्टिकल के मुताबिक, वेन ने ये वीडियो न्यूज़ के जवाब में पोस्ट किया था कि इबीसा में क्लब अप्रैल में खुल सकेंगे.

जुलाई 2022 में लाइनकर ने मज़ाक में फिर से ये वीडियो पोस्ट किया था. उस वक़्त ऋषि सुनक प्रधानमंत्री के कार्यालय के लिए प्रचार कर रहे थे.

 

View this post on Instagram

 

A post shared by Wayne Lineker (@waynelineker)

वेन लाइनकर ने पहली बार 12 जुलाई, 2019 को ये वीडियो पोस्ट किया था. उन्होंने इसे शेयर करते हुए लिखा था, “अभी जीवन अच्छा है!!”

 

View this post on Instagram

 

A post shared by Wayne Lineker (@waynelineker)

वेन लाइनकर ने ऋषि सुनक डोपेलगैंगर के बारे में डेली मेल की रिपोर्ट का एक स्क्रीनशॉट भी पोस्ट किया है. इसे उनके क्लब में ‘बहस’ करते हुए देखा गया था, इस तरह ये कंफ़र्म होता है कि उनके क्लब में देखा गया व्यक्ति असल में ऋषि सुनक के जैसा दिखता था.

इसके आलावा, ऋषि सुनक की इबीसा की किसी यात्रा के बारे में हमें कोई रिपोर्ट नहीं मिली. हालांकि 15 जुलाई, 2019 को सुनक के फ़ेसबुक पोस्ट के मुताबिक, वो 2019 में नॉर्थएलर्टन कार्निवल की रानी को ताज पहनाते हुए दिखे थे.

यानी, इबीसा के एक क्लब में ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक के जैसे दिखने वाले एक शख्स का वीडियो सोशल मीडिया पर इस ग़लत दावे के साथ काफी शेयर किया गया है कि ये ऋषि सुनक हैं.

तीसरा दावा: दीवाली के मौके पर ऋषि सुनक इस्कॉन मंदिर गए

ऋषि सुनक और उनकी पत्नी अक्षता मूर्ति का इंटरनेशनल सोसाइटी फ़ॉर कृष्णा कॉन्शियसनेस (इस्कॉन) के यूके मुख्यालय भक्तिवेदांत मनोर का दौरा करने का एक वीडियो हाल का बताते हुए वायरल है. (आर्काइव)

सामाजिक-राजनीतिक कार्यकर्ता हर्षवर्धन मुप्पावरापु ने ये वीडियो ट्वीट किया. आर्टिकल लिखे जाने तक इसे 1 हज़ार से ज़्यादा लाइक्स और लगभग 200 रीट्वीट मिलें. (आर्काइव)

ये वीडियो फ़ेसबुक पर भी वायरल है.

फ़ैक्ट-चेक

वायरल वीडियो के फ़्रेम्स को रिवर्स इमेज सर्च करने पर हमें 18 अगस्त, 2022 की NDTV की रिपोर्ट मिली. इसकी हेडलाइन है, “ऋषि सुनक ने जन्माष्टमी पर पत्नी अक्षता के साथ मंदिर का दौरा किया”. रिपोर्ट के मुताबिक, इस दंपति ने जन्माष्टमी के मौके पर मंदिर गए थे.

इसके आलावा, ऋषि सुनक ने ये भी ट्वीट किया, “आज मैं अपनी पत्नी अक्षता के साथ भक्तिवेदांत मनोर मंदिर में जन्माष्टमी मनाने के लिए गया था जो कि भगवान कृष्ण के जन्मदिन को मनाने वाला लोकप्रिय हिंदू त्योहार है.” ट्वीट की गई तस्वीर में ऋषि सुनक और उनकी पत्नी उसी कपड़ों में दिखते हैं जो कि उन्होंने वायरल वीडियो में भी पहने हैं.

नीचे, हमने वायरल वीडियो और ऋषि सुनक द्वारा ट्वीट की गई तस्वीर की तुलना की है.

भक्तिवेदांत मनोर के फ़ेसबुक पेज पर भी 18 अगस्त, 2022 को ऋषि सुनक की यात्रा की कुछ तस्वीरें पोस्ट की गई हैं. यहां भी गौर करें कि ऋषि सुनक और अक्षता मूर्ति ने वायरल वीडियो में दिख रहे कपड़े ही पहने हैं.

भक्तिवेदांत मनोर में निवासी भिक्षु, एस.बी. केशव स्वामी ने 18 सितंबर को इंस्टाग्राम पर ये वीडियो इस कैप्शन के साथ अपलोड किया था, “कुछ हफ्ते पहले @rishisunakmp और अक्षता मूर्ति से मिलकर खुशी हुई ..”.

 

View this post on Instagram

 

A post shared by S.B. Keshava Swami (@keshavaswami)

इसलिए, अगस्त 2022 में ऋषि सुनक की इस्कॉन मुख्यालय की यात्रा के दौरान लिया गया एक वीडियो हाल का बताकर वायरल हुआ.

चौथा दावा: वायरल तस्वीर में विराट कोहली, ऋषि सुनक से पुरस्कार ले रहे हैं

पुरस्कार ले रहे युवा विराट कोहली की एक तस्वीर इस दावे के साथ वायरल है कि विराट को पुरस्कार सौंपने वाले व्यक्ति ब्रिटिश पीएम ऋषि सुनक हैं. (आर्काइव)

कई यूज़र्स ने इसी दावे के साथ ये तस्वीर शेयर की. (आर्काइव लिंक 1, लिंक 2, लिंक 3, लिंक 4, लिंक 5, लिंक 6)

This slideshow requires JavaScript.

ये तस्वीर फ़ेसबुक पर भी शेयर की गई है.

फ़ैक्ट-चेक

विराट कोहली ने जनवरी 2015 में अपने ऑफ़िशियल फ़ेसबुक पेज पर एक न्यूज़ क्लिप की तरह दिखने वाली तस्वीर पोस्ट की थी. तस्वीर के कैप्शन में लिखा है, “स्टारडम पर चलने की राह में युवा कोहली. तेज गेंदबाज आशीष नेहरा से पुरस्कार स्वीकार करते हुए.”

कई यूज़र्स ने मज़ाक में ये तस्वीर शेयर करते हुए दावा किया कि विराट कोहली को पुरस्कार देने वाले व्यक्ति ऋषि सुनक हैं, ऐसा इसलिए क्योंकि ऋषि सुनक और आशीष नेहरा का चेहरा एक जैसा दिखता है. (आर्काइव)

इसके अलावा, हमें द क्विंट के यूट्यूब पेज पर अपलोड किया गया एक वीडियो मिला जिसमें आशीष नेहरा इस तस्वीर के बारे में बात कर रहे हैं. वो कहते हैं, ”ये तस्वीर विराट कोहली की वजह से ज़्यादा लोकप्रिय है.”

कुल मिलाकर, इस मामले में भी ऋषि सुनक के बारे में ग़लत दावा किया जा रहा है. दरअसल, युवा विराट कोहली को अवॉर्ड दे रहे शख्स पूर्व भारतीय क्रिकेटर आशीष नेहरा हैं, न कि ब्रिटिश पीएम ऋषि सुनक.

डोनेट करें!
सत्ता को आईना दिखाने वाली पत्रकारिता का कॉरपोरेट और राजनीति, दोनों के नियंत्रण से मुक्त होना बुनियादी ज़रूरत है. और ये तभी संभव है जब जनता ऐसी पत्रकारिता का हर मोड़ पर साथ दे. फ़ेक न्यूज़ और ग़लत जानकारियों के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद करें. नीचे दिए गए बटन पर क्लिक कर ऑल्ट न्यूज़ को डोनेट करें.

बैंक ट्रांसफ़र / चेक / DD के माध्यम से डोनेट करने सम्बंधित जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.

Tagged:
About the Author

Student of Economics at Presidency University. Interested in misinformation.