नोट: वायरल वीडियो में संवेदनशील दृश्य हैं इसलिए आर्टिकल में सिर्फ वायरल पोस्ट्स के स्क्रीनशॉट का इस्तेमाल किया गया है.

मणिपुर में दो महिलाओं को नग्न घुमाने और उनके साथ छेड़छाड़ करने की भयानक घटना का वीडियो वायरल सामने आया था. इसके बाद सोशल मीडिया पर मणिपुर से जोड़कर अलग-अलग तस्वीरें और वीडियोज़ शेयर किये गए. ऐसे ही एक वीडियो में एक नग्न महिला पुलिस का विरोध कर रही है. इस क्लिप में महिला, पुलिसकर्मी को डंडे से मारने की धमकी भी दे रही है. साथ ही वो पुलिसकर्मियों को पीछे हटने के लिए कहती है. बैकग्राउंड में काफी लोग, महिला का उत्साह बढ़ा रहे हैं.

ट्विटर यूज़र महा ने वायरल क्लिप ट्वीट करते हुए दावा किया कि ये मणिपुर की घटना है. (आर्काइव लिंक)

एक और यूज़र केसरिया मीनू ने यही वीडियो ट्वीट करते हुए कैप्शन में लिखा कि मणिपुर में पुलिस से लड़ने के लिए नग्न महिलाओं की एक टीम सक्रिय थी. (आर्काइव)

ये वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल है और लगभग हर यूज़र यही दावा कर रहे है कि इसमें दिख रही महिला कुकी समुदाय की है. उनमें से कुछ ने ये भी दावा किया कि ‘नग्न महिलाओं की ये टीम’ कांग्रेस के इशारे पर काम कर रही थी.

This slideshow requires JavaScript.

फ़ैक्ट-चेक

वायरल वीडियो की शुरुआत में एक आदमी बैकग्राउंड में ‘सोनू किन्नर जिंदाबाद’ चिल्ला रहा है. ये नारा 2 सेकंड पर सुनाई देता है.

गूगल पर सोनू किन्नर के नाम से सर्च करने पर ऑल्ट न्यूज़ को यूपी तक की एक यूट्यूब वीडियो रिपोर्ट मिली.

16 मई 2023 की इस वीडियो रिपोर्ट में उत्तर प्रदेश के चंदौली ज़िले में एक स्वतंत्र उम्मीदवार के रूप में चुनाव लड़ने वाले सोनू किन्नर और मालती सोनकर नामक भाजपा उम्मीदवार के समर्थकों के बीच विवाद हुआ था. मालती सोनकर, सोनू किन्नर से 397 वोटों के अंतर से हार गई थी. कथित तौर पर बीजेपी समर्थकों ने फिर से मतगणना की मांग करते हुए मतगणना केंद्र पर धावा बोल दिया. और इसके बाद सोनू किन्नर के समर्थक पुलिस के साथ हाथापाई पर उतर आए थे.

वीडियो में पुलिस के खिलाफ प्रदर्शन कर रही एक नग्न महिला की धुंधली फ़ुटेज को अलग-अलग सेगमेंट में बनाया जा सकता है. रिपोर्टर इस पर भी टिप्पणी करता है कि किस तरह किन्नर समर्थक पुलिस के साथ धक्का-मुक्की कर रहे हैं और उन्हें खदेड़ रहे हैं (3 मिनट 20 सेकेंड से 3 मिनट 46 सेकेंड)

ट्विटर पर सर्च करने से हमें 14 मई की आनंदवीर सिंह की ये पोस्ट मिली जिसमें एक और वीडियो क्लिप भी थी. इस क्लिप में सोनू किन्नर के समर्थक पुलिस के साथ हाथापाई कर रहे हैं. वीडियो के लगभग 10 सेकंड पर प्रदर्शनकारियों में से एक, कपड़े उतारता है. (आर्काइव)

वीडियो में ये भी देखा जा सकता है कि ये विरोध मई में यूपी के चंदौली के केंद्रीय विद्यालय (जहां नगर निगम चुनाव के लिए मतगणना केंद्र के रूप में काम लिया गया था) में हुआ था.

मतगणना केंद्र को जिओ लोकेट करने पर हमने देखा कि ये उस वायरल वीडियो में दिखने वाली जगह से मेल खाता है जो इस दावे के साथ वायरल हुआ था कि नग्न महिला को मणिपुर में पुलिस के खिलाफ विरोध प्रदर्शन करते देखा गया.

This slideshow requires JavaScript.

16 मई को ज्ञानेंद्र शुक्ला नामक एक ट्विटर यूज़र ने इस क्लिप का लंबा वर्ज़न ट्वीट किया था जिसमें कई प्रदर्शनकारी कपड़े उतारते और फिर पुलिसकर्मियों पर प्लास्टिक की कुर्सियां फेंकते हैं. उनके इस ट्वीट में वो वीडियो भी शामिल था जो अब इस दावे के साथ वायरल हो रहा है कि ये मणिपुर का है. (आर्काइव)

हमने देखा कि फ़ेसबुक पर भी ये वायरल वीडियो मई के मध्य में कई यूज़र्स ने पोस्ट किया था. पोस्ट में कहा गया कि घटना उत्तर प्रदेश के चंदौली की है. (लिंक 1) (लिंक 2)

This slideshow requires JavaScript.

इस घटना को लेटेस्टली और नवभारत टाइम्स जैसे मीडिया आउटलेट्स ने भी कवर किया था.

कुल मिलाकर, सोशल मीडिया पर मणिपुर में कुकी महिलाएं विरोध के तौर पर अपने कपड़े उतार रही हैं ऐसे दावे के साथ शेयर किया जाने वाला वीडियो असल में दो महीने पहले यूपी के चंदौली ज़िले में हुई घटना का है.

प्रांतिक अली ऑल्ट न्यूज़ में इंटर्न हैं.

डोनेट करें!
सत्ता को आईना दिखाने वाली पत्रकारिता का कॉरपोरेट और राजनीति, दोनों के नियंत्रण से मुक्त होना बुनियादी ज़रूरत है. और ये तभी संभव है जब जनता ऐसी पत्रकारिता का हर मोड़ पर साथ दे. फ़ेक न्यूज़ और ग़लत जानकारियों के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद करें. नीचे दिए गए बटन पर क्लिक कर ऑल्ट न्यूज़ को डोनेट करें.

बैंक ट्रांसफ़र / चेक / DD के माध्यम से डोनेट करने सम्बंधित जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.