न्यूज़ीलैंड की प्रधानमंत्री जेसिंडा आर्डर्न का 3 मिनट का एक वीडियो वायरल हो रहा है, जिसमें वो एक हिन्दू मंदिर में दिखाई दे रही हैं. कई फे़सबुक और ट्विटर यूज़र्स ने ये वीडियो इस दावे के साथ शेयर किया, “न्यूज़ीलैंड की PM देश को कोविड19 मुक्त घोषित करने के बाद हिंदू मंदिर गई।”

एक ट्विटर हैंडल @ajaykum61068972 ने इस वायरल वीडियो को शेयर किया जिसपर 100 से ज्यादा रीट्वीट्स आये.

इसे फे़सबुक पर भी पोस्ट किया गया था (फ़ेसबुक पोस्ट 1, फ़ेसबुक पोस्ट 2). दोनों पोस्ट कुल 1000 से ज्यादा बार शेयर किये गए.

ऑल्ट न्यूज़ को इसके फै़क्ट चेक के लिए व्हाट्सऐप (+91 7600011160) और ऑफ़िशियल मोबाइल ऐप पर कई रिक्वेस्ट भेजी गयीं.

फै़क्ट-चेक

ऑल्ट न्यूज़ ने यूट्यूब पर कीवर्ड सर्च किया और पाया कि हिंदुस्तान टाइम्स ने ये वीडियो 10 अगस्त को पोस्ट किया था. इस वीडियो के डिस्क्रिप्शन के अनुसार प्रधानमंत्री आर्डर्न सितम्बर में होने वाले आगामी चुनाव के लिए 6 अगस्त को ऑकलैंड स्थित राधा कृष्णा मंदिर गयीं थीं. भारतीय राजदूत मुक्तेश परदेसी भी इस मौके पर उनके साथ मौजूद थे.

ट्विटर पर कीवर्ड सर्च में हमें जी न्यूज़ समेत कुछ अन्य मीडिया प्लेटफ़ॉर्म की रिपोर्ट्स मिलीं.

राधा कृष्ण मंदिर की जानकारी ऑकलैंड इंडियन एसोसिएशन (एआईए) की वेबसाइट पर दी हुई है. एआईए ने 8अगस्त को इस मौके की तस्वीरें पोस्ट की थी.

AIAI Officers Team are honoured to welcome Prime Minister Jacinda Ardern and Leaders of the Labour Party

Posted by Mahatma Gandhi Centre/Auckland Indian Association on Friday, August 7, 2020

मुक्तेश परदेसी ने भी राधा कृष्ण मंदिर के इस इवेंट की कुछ तस्वीरें ट्विटर पर शेयर की थीं.

यानी, सोशल मीडिया का यह दावा कि न्यूजीलैंड की प्रधानमंत्री जेसिंडा आर्डर्न देश को कोरोना मुक्त घोषित करने के बाद हिन्दू मंदिर गयीं थीं, बिलकुल गलत है. आर्डर्न आगामी राष्ट्रीय चुनावों से पहले दर्शन के लिए ऑकलैंड के राधा कृष्ण मंदिर गयीं थीं.

डोनेट करें!
सत्ता को आईना दिखाने वाली पत्रकारिता का कॉरपोरेट और राजनीति, दोनों के नियंत्रण से मुक्त होना बुनियादी ज़रूरत है. और ये तभी संभव है जब जनता ऐसी पत्रकारिता का हर मोड़ पर साथ दे. फ़ेक न्यूज़ और ग़लत जानकारियों के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद करें. नीचे दिए गए बटन पर क्लिक कर ऑल्ट न्यूज़ को डोनेट करें.

बैंक ट्रांसफ़र / चेक / DD के माध्यम से डोनेट करने सम्बंधित जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.

About the Author

🙏 Blessed to have worked as a fact-checking journalist from November 2019 to February 2023.